Joe Root Steps Down: जो रूट ने छोड़ा इंग्लैंड का साथ, अब इस तरह करेंगे टीम की सेवा

लगातार हार से निराश इंग्लैंड क्रिकेट टीम के 31 वर्षीय अनुभवी बल्लेबाज जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी कप्तानी पद से हटने का फैसला लिया है.

Joe Root Steps Down: जो रूट ने छोड़ा इंग्लैंड का साथ, अब इस तरह करेंगे टीम की सेवा

जो रूट कप्तानी पद से हटे

खास बातें

  • जो रूट कप्तानी पद से हटे
  • लगातार हार से थे परेशान
  • एशेज में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली थी 4-0 की हार
लंदन :

लगातार हार से निराश इंग्लैंड क्रिकेट टीम के 31 वर्षीय अनुभवी बल्लेबाज जो रूट (Joe Root) ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी कप्तानी पद से हटने का फैसला लिया है. यानी वह टीम में अब केवल बतौर बल्लेबाज शिरकत करेंगे. रूट की अगुवाई में हाल ही में इंग्लिश टीम को कई मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. इसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रतिष्ठित सीरीज एशेज भी है. इंग्लिश टीम को एशेज में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 4-0 से शिकस्त खानी पड़ी थी. टीम इस बड़े हार से उबर भी नहीं पाई थी कि वेस्टइंडीज दौरे पर मेजबान टीम के खिलाफ भी उसे टेस्ट श्रृंखला में मात खानी पड़ी. हाल यह है कि नौ टीमों के बीच खेली जानी वाली आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टूर्नामेंट में वह निचले पायदान पर काबिज है.

कप्तानी पद से इस्तीफा देने के बाद रूट ने एक बयान में कहा कि दूसरे खिलाड़ियों को जिम्मेदारी सौंपने का यह सही वक्त है. इंग्लिश टीम की कप्तानी करना बेहद गर्व की बात है. मैं अपने बीते पांच सालों को बड़े गर्व के साथ देखूंगा. मुझे खुशी है कि इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए मैं यह काम कर सका.

हार्दिक पांड्या की कप्तानी से गदगद हुए राशिद खान, उनके साहसिक फैसलों पर कहा...


बता दें रूट टेस्ट क्रिकेट में इंग्लिश टीम की सर्वाधिक मुकाबलों में अगुवाई करने वाले पहले कप्तान हैं. उनकी अगुवाई में इंग्लिश टीम ने कुल 64 मुकाबले खेले. इस दौरान टीम को 27 मुकाबलों में जीत नसीब हुई, जबकि 26 मुकाबलों में हार का मुंह देखना पड़ा. 

इंग्लिश टीम और रूट के लिए पिछले 17 मुकाबले बेहद भयावह रहे. दरअसल टीम को 17 मुकाबलों में महज एक जीत नसीब हुई. लगातार हार से परेशान रूट खुद पर दबाव महसूस कर रहे थे. आखिरकार उन्होंने आज टीम और खुद के लिए बड़ा फैसला लेते हुए कप्तानी पद को छोड़ने का ऐलान विचार किया.

सचिन तेंदुलकर ने की प्रशंसा तो खुशी के मारे चहक उठे दिनेश कार्तिक, कहा कुछ ऐसा

बात करें रूट के टेस्ट क्रिकेट करियर के बारे में तो उन्होंने इंग्लिश टीम के लिए अबतक 117 मैच खेलते हुए 216 पारियों में 49.2 की एवरेज से 9889 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 25 शतक और 53 अर्धशतक दर्ज है. यही नहीं उन्होंने समय-समय पर गेंदबाजी से भी टीम की जीत में अपना योगदान दिया है. रूट के नाम टेस्ट क्रिकेट में 45 विकेट दर्ज है.

IPL से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com