यह ख़बर 07 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : कोलकाता को हराकर चेन्नई के करीब पहुंची मुम्बई

खास बातें

  • मुम्बई इंडियंस टीम ने मंगलवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 53वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को 65 रन से हरा दिया।
मुम्बई:

मुम्बई इंडियंस टीम ने मंगलवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 53वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को 65 रन से हरा दिया। इस जीत ने मुम्बई को नौ टीमों की तालिका में दूसरे क्रम पर पहुंचा दिया है।

मुम्बई इंडियंस टीम द्वारा दिए गए 171 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मौजूदा चैम्पियन टीम 18.2 ओवरों में 105 रन ही बना सकी। मुम्बई की ओर से हरभजन सिंह ने तीन विकेट लिए जबकि प्रज्ञान ओझा और मिशेल जानसन को दो-दो सफलता मिली।

मुम्बई को 12 मैचों में आठवीं जीत मिली है जबकि नाइट राइडर्स को इतने ही मैचों में आठवीं हार का सामना करना पड़ा है। हार के बावजूद तालिका में नाइट राइडर्स के सातवें स्थान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

नाइट राइडर्स की शुरुआत खराब रही। कप्तान गौतम गम्भीर खाता खोले बगैर मिशेल जानसन की गेंद पर पारी की चौथी गेंद पर ही बोल्ड हो गए। उस समय कुल योग एक रन था।

इसके बाद मानविंदर बिसला (17) ने कैलिस के साथ दूसरे विकेट के लिए 37 रन जोड़े। बिसला ने 18 गेंदों पर तीन चौके लगाए थे कि प्रज्ञान ओझा ने उन्हें विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करा दिया। बिसला ने 19 गेंदों का सामना किया।

कुल योग में अभी 17 रन ही जुड़े थे कि नाइट राइडर्स को एक और झटका लगा। यूसुफ पठान (13) ओझा की गेंद पर बोल्ड हो गए। पठान ने आठ गेंदों पर एक चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद 58 रन के कुल योग पर जैक्स कैलिस (24) भी पवेलियन लौट गए। कैलिस ने 26 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। उनका विकेट हरभजन सिंह ने लिया।

इयोन मोर्गन (5) भी कुछ खास नहीं कर सके और 77 रनों के कुल योग पर अबू नचीम अहमद की गेंद पर रोहित शर्मा के हाथों लपके गए। मोर्गन ने 10 गेंदों का सामना किया।

देबब्रत दास (23) अच्छी लय में दिख रहे थे लेकिन हरभजन ने 89 के कुल योग पर उन्हें आउट करके अपनी टीम को छठी सफलता दिलाई। दास ने 17 गेंदों पर दो चौके और इतने ही छक्के लगाए।

रेयान मैक्लॉरेन एक रन बनाकर 89 के कुल योग पर रन आउट हुए। रजत भाटिया (5) का विकेट 97 और सुनील नरेन (3) का विकेट 104 रनों के कुल योग पर गिरा। एल. बालाजी (0) को लसिथ मलिंगा ने 105 रनों के कुल योग पर बोल्ड किया। इकबाल अब्दुल्ला छह रनों पर नाबाद रहे।

इससे पहले, मुम्बई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 170 रन बनाए। इसमें सलामी बल्लेबाज ड्वेन स्मिथ के 47, सचिन तेंदुलकर के 48 और दिनेश कार्तिक के नाबाद 34 रन शामिल हैं।

सचिन और स्मिथ ने पहले विकेट के लिए 13 ओवरों में 96 रन जोड़े। सचिन 28 गेंदों पर आठ चौके लगाने के बाद रजत भाटिया की गेंद पर बोल्ड हुए। सचिन दो रनों के अंतर से आईपीएल-6 में अपने दूसरे अर्द्धशतक से चूक गए।

इसके बाद स्मिथ भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 99 रनों के कुल योग पर इकबाल अब्दुल्ला की गेंद पर रेयान मैक्लॉरेन के हाथों कैच आउट हुए। स्मिथ ने 53 गेंदों पर सात चौके लगाए।

शानदार फार्म में चल रहे कप्तान रोहित शर्मा (16) भी इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके और रेयान मैक्लॉरेन की गेंद पर इयोन मोर्गन द्वारा शानदार तरीके से लपके गए। रोहित ने 11 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया।

रोहित का विकेट 130 रनों के कुल योग पर गिरा। इसके बाद 134 रनों के कुल योग पर कीरन पोलार्ड (4) को मैक्लॉरेन ने पारी के 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर सुनील नरेन के हाथों कैच कराया। इस तरह मैक्लॉरेन ने एक ही ओवर में दो अहम विकेट लिए।

कुल योग में अभी एक ही रन जुड़ा था कि लक्ष्मीपति बालाजी ने एक शानदार थ्रो पर अंबाती रायडू (0) को रन आउट कर मेजबान टीम को पांचवां झटका दिया। हरभजन सिंह (0) 144 रन के कुल योग पर यूसुफ पठान द्वारा रन आउट किए गए।

हरभजन के आउट होने के बाद मिशेल जानसन (नाबाद 10) और कार्तिक ने नौ गेंदों पर 26 रन जुटाए। दोनों ने मैक्लॉरेन द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर में 25 रन लिए। कार्तिक ने 18 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के लगाए। मिशेल ने छह गेंद पर एक छक्का लगाया। मैक्लॉरेन ने 4 ओवरों में 60 रन देकर दो विकेट लिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फ्लड लाइट में खराबी के कारण खेल नौवें ओवर की समाप्ति के बाद लगभग 20 मिनट तक रुका रहा। वानखेड़े स्टेडियम का टॉवर पूरी तरह बंद हो गया था, जिससे मैदान के एक कोने में अंधेरा छा गया था।