यह ख़बर 12 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : घर के सभी मैच जीतकर राजस्थान दूसरे स्थान पर

खास बातें

  • राजस्थान रॉयल्स टीम ने रविवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 61वें मुकाबले में दो बार के चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स को पांच विकेट से हराकर नौ टीमों की तालिका में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है।
जयपुर:

राजस्थान रॉयल्स टीम ने रविवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 61वें मुकाबले में दो बार के चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स को पांच विकेट से हराकर नौ टीमों की तालिका में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है।

राजस्थान ने शेन वॉटसन (70) और स्टुअर्ट बिन्नी (नाबाद 41) की शानदार बल्लेबाजी के दम अपने घरेलू मैदान पर खेले गए सभी आठ मैचों में जीत दर्ज की।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सुपर किंग्स ने मुरली विजय के 55 और माइकल हसी के 40 रनों की बदौलत राजस्थान रॉयल्स के सामने 142 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे उसने पांच विकेट खोकर 17.1 ओवरों में ही हासिल कर लिया।

बिन्नी ने अपनी 23 गेंदों की नाबाद पारी में दो चौके और तीन छक्के लगाए। मैन ऑफ द मैच चुने गए वॉटसन ने 34 गेंदों पर छह चौके और छह छक्के लगाए। बिन्नी और वॉटसन के बीच पांचवें विकेट के लिए 45 गेंदों पर 93 रनों की साझेदारी हुई।

राजस्थान ने वॉटसन के अलावा राहुल द्रविड़ (22), अजिंक्य रहाणे (9), जेम्स फॉल्कनर (1) और संजू सैमसन (0) के विकेट गंवाए। एक समय मेजबान टीम ने 45 रनों पर चार विकेट गंवा दिए थे। इस समय तक मैच पर सुपर किंग्स का पकड़ था लेकिन इसके बाद वॉटसन और बिन्नी ने संयम के साथ खेलते हुए अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। सुपर किंग्स की ओर से जेसन होल्डर ने दो विकेट लिए।

राजस्थान ने 14 में से 10 मैच जीतकर 20 अंक हासिल कर लिए हैं। वह तालिका में दूसरे क्रम पर है। सुपर किंग्स के खाते में भी 20 अंक हैं लेकिन उसका नेट रन रेट राजस्थान से बेहतर है और इसी कारण वह तालिका में पहले क्रम पर है। मुम्बई इंडियंस 18 अंकों के साथ तीसरे क्रम पर हैं।

मैच के बाद राजस्थान के खिलाड़ियों ने अपने घरेलू समर्थकों का धन्यवाद करने के लिए मैदान के चक्कर लगाए। समर्थकों ने उनका जोरदार अभिनंदन किया। आखिरकार राजस्थान ने आईपीएल-6 में अपने सभी घरेलू मैच जीतकर एक रिकार्ड कायम किया है।

इससे पहले, सुपर किंग्स ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट पर 141 रन बनाए। इसमें मुरली विजय के 55, माइकल हसी के 40 और ड्वेन ब्रावो के नाबाद 23 रन शामिल हैं। सुपर किंग्स ने बेहद सधी शुरुआत की लेकिन 11वें ओवर के बाद तीन विकेट जल्दी-जल्दी गिरने के कारण मध्य में उसका खेल धीमा हो गया।

सुपर किंग्स ने आखिरी दो ओवरों में इसकी पूर्ति करते हुए 25 रन जोड़े तथा निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 141 रन बनाए। सुपर किंग्स ने राजस्थान के खिलाफ पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की। माइकल हसी (40) ने मुरली विजय के साथ पहले विकेट के लिए 83 रन जोड़े।

हसी को 12वें ओवर की तीसरी गेंद पर स्टुअर्ट बिन्नी ने बोल्ड किया। हसी ने 40 गेंदों का सामना कर छह चौके लगाए। हालांकि इसके बाद अच्छे फॉर्म में चल रहे सुरेश रैना और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बेहतरीन शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके।

एक रन के निजी योग पर रैना को केवन कूपर ने संजू सैम्सन के हाथों कैच आउट कराया तो इसी ओवर में कूपर ने धोनी को भी शेन वाटसन के हाथों कैच करवा दिया। चौथे विकेट के लिए रवींद्र जडेजा के साथ 24 रनों की साझेदारी कर विजय (55) ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया।

विजय को 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर विकेटकीपर दिशांत याग्निक ने रन आउट किया। विजय ने 50 गेंदों का सामना किया तथा छह चौके लगाए। पांचवे विकेट के लिए जडेजा 12 तथा ड्वेन ब्रावो 23 रन बनाकर आखिर तक क्रीज पर डटे रहे तथा सुपर किंग्स का स्कोर 141 तक पहुंचाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्रावो ने 11 गेंदों में चार चौके लगाए। राजस्थान के लिए कूपर ने दो विकेट चटकाए तथा बिन्नी को एक विकेट मिला।