विज्ञापन
This Article is From May 14, 2013

आईपीएल-6 : धोनी का धमाल, दिल्ली हारी, चेन्नई फिर शीर्ष पर

आईपीएल-6 : धोनी का धमाल, दिल्ली हारी, चेन्नई फिर शीर्ष पर
चेन्नई: दो बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स एक बार फिर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण की अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है। बेहतरीन लय में चल रही टीम ने मंगलवार को एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए लीग के 64वें और अपने 15वें मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स को 33 रन से हराकर यह मुकाम हासिल किया। सुपर किंग्स के खाते में अब 11 जीतों के बाद 22 अंक हैं।

सुपर किंग्स द्वारा दिए गए 169 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी डेयरडेविल्स टीम खराब शुरुआत के बाद पटरी पर लौट नहीं सकी और निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 135 रन ही बना सकी। उसकी ओर से डेविड वार्नर ने सबसे अधिक 44 रन बनाए। सुपर किंग्स की ओर से मोर्न मोर्कल ने तीन विकेट लिए, जबकि मोहित शर्मा, ड्वेन ब्रावो और रविचंद्रन अश्विन को दो-दो सफलताएं हासिल हुईं।

सुपर किंग्स ने अब तक सिर्फ चार मैच हारे हैं। सोमवार को मुम्बई इंडियन्स (20) ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर सुपर किंग्स से तालिका में पहला स्थान छीन लिया था, लेकिन सुपर किंग्स ने एक बार फिर अपना पसंदीदा स्थान हासिल कर लिया है। राजस्थान रॉयल्स के भी 20 अंक हैं और सुपर किंग्स तथा मुम्बई इंडियन्स के साथ उसका प्लेऑफ दौर में पहुंचना तय हो गया है।

बहरहाल, डेयरडेविल्स की शुरुआत बेहद खराब रही। उसके स्टार सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (0) मोहित शर्मा द्वारा फेंकी गई पारी की दूसरी ही गेंद पर विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी के हाथों लपके गए। सहवाग का विकेट गिरने के वक्त डेयरडेविल्स का खाता भी नहीं खुला था। इसके बाद उन्मुक्त चंद (16) ने जोहान बोथा (23) के साथ दूसरे विकेट के लिए 34 रन जोड़े। चंद 12 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाने के बाद मोहित के दूसरे शिकार बने। उनका कैच जेसन होल्डर ने लपका।

कुल योग में अभी 15 रन ही जु़ड़े थे कि बोथा भी चलते बने। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने होल्डर के हाथों कैच कराया। बोथा ने 20 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद 56 के कुल योग पर केदार जाधव (2) का विकेट गिरा। केदार को मोर्ने मोर्कल ने आउट किया।

मोर्कल ने 63 रन के कुल योग पर बेन रोहरर (0) को आउट करके डेयरडेविल्स को पांचवां झटका दिया। जाधव का कैच धोनी ने लपका जबकि रोहरर का कैच अश्विन ने लिया।

रोहरर का विकेट गिरने के बाद स्थिति थोड़ी सम्भलती हुई दिखी। रेयान वान डेर मर्वे (14) ने डेविड वार्नर के साथ छठे विकेट के लिए 39 रन जोड़े और स्कोर को 100 के पार ले गए लेकिन 102 रन के कुल योग पर अश्विन ने मर्वे को चलता कर इस खतरनाक होती जोड़ी को तोड़ दिया। मर्वे ने 16 गेंदों पर एक चौका लगाया।

मर्वे के आउट होने के बाद वार्नर (44) का भी अकेला संघर्ष खत्म हो गया और वह 115 रनों के कुल योग पर पवेलियन लौट गए। वार्नर ने 37 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। उनका विकेट मोर्कल ने लिया।

बल्लेबाजी में 12 रनों पर नाबाद लौटने वाले ब्रावो ने पारी के अंतिम क्षणों में गेंदबाजी में हाथ दिखाते हुए अपने तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर इरफान पठान (4) और आशीष नेहरा (0) को चलता दिया। उमेश यादव 12 और सिद्धार्थ कौल सात रनों पर नाबाद लौटे।

इससे पहले, सुपर किंग्स ने चेपक के मैदान पर सधी हुई शुरुआत की और निर्धारित 20 ओवरों में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 58) के बेहतरीन अर्द्धशतक की बदौलत चार विकेट पर 168 रन बनाए।

सुपर किंग्स का पहला विकेट आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर मुरली विजय (31) के रूप में गिरा। विजय को 61 के कुल योग पर बेन रोहरर ने रन आउट किया।

विजय के जाने के कुछ ही अंतराल पर माइकल हसी (26) तथा सुरेश रैना (7) का विकेट जल्दी-जल्दी गिर गया। हसी को सहवाग ने लपका तथा रैना वैन डेर मर्वे की गेंद पर डेविड वार्नर के हाथों कैच आउट हुए।

इसके बाद चौथे विकेट की साझेदारी में धोनी ने रवींद्र जडेजा (24) के साथ 57 रन जोड़े। जडेजा को 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर उमेश यादव ने बोल्ड कर दिया।

दूसरा छोर पकड़ कर अडिग खड़े धोनी ने पांचवे विकेट के लिए नाबाद 37 रनों की साझेदारी करते हुए कई आकर्षक शॉट लगाए। धोनी ने 35 गेंदों का सामना कर दो चौके तथा चार छक्के जड़े। डेयरडेविल्स के लिए यादव को दो विकेट तथा मर्वे को एक विकेट मिला।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
आईपीएल-6 : धोनी का धमाल, दिल्ली हारी, चेन्नई फिर शीर्ष पर
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com