विज्ञापन
Story ProgressBack

"करियर को बड़ा बनाना है तो...", IPL 2009 में सनसनी मचाने वाले कामरान खान ने उमरान मलिक को दी सलाह

Kamran Khan on Umran Malik, उमरान मलिक (Umran Malik in IPL) एक ऐसा नाम है जिसने अपनी तेज गेंदबाजी से तहलका मचा दिया था. अपने शुरुआती करियर में उमरान ने अपनी घातक तेज गेंदों से विरोधी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया लेकिन धीरे-धीरे उनकी गेंदबाजी की चमक खोते चली गई.

"करियर को बड़ा बनाना है तो...", IPL 2009 में सनसनी मचाने वाले कामरान खान ने उमरान मलिक को दी सलाह
Kamran Khan on Umran Malik 

Kamran Khan on Umran Malik : उमरान मलिक (Umran Malik in IPL) एक ऐसा नाम है जिसने अपनी तेज गेंदबाजी से तहलका मचा दिया था. अपने शुरुआती करियर में उमरान ने अपनी घातक तेज गेंदों से विरोधी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया लेकिन धीरे-धीरे उनकी गेंदबाजी की चमक खोते चली गई. आईपीएल में सनसनी मचाने वाले उमरान को भारत के लिए भी खेलने का मौका मिला लेकिन गेंदबाजी में निरंतना की कमी के कारण उनको टीम से बाहर होना पड़ा था. उमरान भारत के लिए आखिरी बार जुलाई 2023 में खेले थे. अब आईपीएल का नया सीजन शुरू होने वाला है. इस बार भी सबकी नजर उमरान पर रहेगी. आईपीएल के आगाज से पहले आईपीएल 2009 में अपनी गेंदबाजी से चर्चा बटोरने वाले कामरान खान ने उमरान मलिक की गेंदबाजी को लेकर बात की है और खास सलाह भी दी है. 

कामरान को लगता है कि उमरान के पास काफी काबिलियत है लेकिन उनको अपनी गेंदबाजी में लाइन और लेंथ को सुधारना होगा, तभी उनका करियर इंटरनेशनल क्रिकेट में लंबा चल सकता है. 

कामरान ने अपनी बात रखते हुए कहा, "आपके पास स्पीड है तो आपको लाइन और लेंथ पर भी ध्यान देना होगा. आप 150-155 की स्पीड डाल रहे हो लेकिन आपकी लेंथ सही नहीं पड़ रही है तो फिर स्पीड से कुछ नहीं हो सकता है. परफेक्शन भी काफी जरूरी होती है. उमरान के पास स्पीड बहुत है लेकिन परफेक्शन की कमी है. बड़े लेवल पर यदि आपको कप्तान बताते हैं कि यहां गेंद डालनी है तो आपको डालनी होगी. आपको यॉर्कर के लिए कहा गया है तो  आपको यॉर्कर ही करना होगा. ऐसे में आपको अपनी गेंदबाजी के दौरान डिसिप्लिन  रहना होता है. "

कामरान ने आगे कहा कि, देखिए आपकी गेंदबाजी में परफेक्शन उसी से आता है जब आप डिसिप्लिन रहोगे और लगातार प्रैक्टिस करते रहोगे.. जब मैं मुनाफ पटेल के साथ टीम में था तो मैंने मुनाफ भाई से पूछा था, भाई यार आपका टप्पा काफी अच्छा है, आप एक ही जगह पर गेंद डाल लेते हो. यह आप कैसे कर लेते हो. इसपर मुनाफ भाई ने मुझे कहा था, तुम मेरी आंखों पर पट्टी भी बांध दोगे न तो मैं उसी जगह गेंद फेंकूंगा जहां मैं लगातार फेंक रहा हूं. उन्होंने फिर मुझे समझाया, कामरान मैंने लेथ बॉल के लिए इतनी प्रैक्टिस की है कि जहां मैं चाहूं गेंद का टप्पा पिच पर करा सकता हूं."

कामरान ने अपनी बात आगे ले जाते हुए कहा "उमरान को अपनी लेंथ गेंद के लिए लगातार प्रैक्टिस करना होगा. आप जितना प्रैक्टिस करेंगे आप  उतना परफेक्शन से गेंद कर पाएंगे. मैं यही कहना चाहूंगा कि उमरान को 12-गेंद अंदरऔर 12 गेंद बाहर की और फेंकने की प्रैक्टिस लगातार करनी चाहिेए, जिससे उनके अंदर परफेक्शन आएगा और उनका करियर लंबा चल सकेगा."

यह भी पढ़ें: कपिल देव, गावस्कर नहीं बल्कि वसीम अकरम ने इस पूर्व दिग्गज को बताया 'ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम'

यह भी पढ़ें: Musheer Khan: सरफराज खान के भाई मुशीर खान ने रचा इतिहास, रणजी फाइनल में शतक जमाकर तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

बता दें कि इस बार आईपीएल 22 मार्च से शुरू होने वाला है. हैदराबाद की ओर से एक बार फिर उमरान अपना जलवा बिखेरते हुए नजर आने वाले हैं. आईपीएल में उमरान ने अबतक 25 मैच में 29 विकेट लिए हैं. वहीं, भारत के लिए अबतकत उमरान ने 10 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान 13 विकेट अपने नाम किए हैं. इसके अलावा 8 टी 20 इंटरनेशनल मैच में उमरान ने 11 विकेट अपने नाम करने में सफलता हासिल की है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IND vs SL: अपने पहले ही टास्क में कोच गंभीर का बड़ा फैसला, श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से कर दी शुरुआत
"करियर को बड़ा बनाना है तो...", IPL 2009 में सनसनी मचाने वाले कामरान खान ने उमरान मलिक को दी सलाह
Sikandar Raza became joint second bowler from Zimbabwe to take highest wickets in T20 International cricket
Next Article
हार गया जिम्बाब्वे, लेकिन सिकंदर रजा ने दुनिया का दिल जीतते हुए रच दिया इतिहास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;