यह ख़बर 22 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को पांच विकेट से हराया

खास बातें

  • माइकल हसी (88) के नेतृत्व में अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर दो बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स टीम ने सोमवार को एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 30वें और अपने सातवें मैच में राजस्थान रॉयल्स
चेन्नई:

माइकल हसी (88) के नेतृत्व में अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर दो बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स टीम ने सोमवार को एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 30वें और अपने सातवें मैच में राजस्थान रॉयल्स को पांच विकेट से हरा दिया। इस जीत ने सुपर किंग्स को तालिका में पहले स्थान पर पहुंचा दिया है।

वर्ष 2008 में आईपीएल के पहले संस्करण की चैम्पियन राजस्थान रॉयल्स द्वारा दिए गए 186 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपर किंग्स ने 19.5 ओवरों में पांच विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। हसी ने अपनी 51 गेंदों की पारी में 13 चौके और एक छक्का लगाया। लीग के इस संस्करण में चौथा अर्द्धशतक लगाने वाले हसी के अलावा सुरेश रैना ने भी 51 रनों का योगदान दिया।

अंतिम 12 गेंदों पर सुपर किंग्स को जीत के लिए 17 रन बनाने थे। जेम्स फॉल्कनर द्वारा फेंके गए 19वें ओवर में सुपर किंग्स ने छह रन बनाए लेकिन इस ओवर में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (21) छक्का लगाने के प्रयास में सीमा रेखा पर स्टुअर्ट बिन्नी के हाथों लपके गए। धौनी ने 16 गेंदों पर एक चौका लगाया।

शेन वॉटसन द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर में सुपर किंग्स को 11 रन बनाने थे। इस ओवर में ड्वेन ब्रावो (नाबाद 15) और क्रिस मोरिस (नाबाद 1) की जोड़ी ने अपनी टीम को जीत दिला दी। पहली गेंद पर एक रन बना। दूसरी गेंद पर एक भी रन नहीं बना और तीसरी गेंद पर ब्रावो ने छक्का लगाया। चौथी गेंद पर दो रन बने और फिर पांचवीं गेंद पर भी दो रन बने। ब्रावो ने नौ गेंदों पर एक छक्का लगाया।

सलामी बल्लेबाज मुरली विजय तीन रन बनाकर अजीत चंदीला की गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट हुए। सुपर किंग्स का यह विकेट 22 रन के कुल योग पर गिरा। मुरली सात मैचो में सिर्फ एक अर्द्धशतक लगा सके हैं।

इसके बाद रैना और हसी ने दूसरे विकेट के लिए 61 गेंदों पर 90 रनों की बेशकीमती साझेदारी करते हुए अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। रैना 35 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाने के बाद फॉल्कनर की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। उस समय कुल योग 112 रन था।

रैना की विदाई के बाद हसी ने धोनी के साथ तीसरे विकेट के लिए 21 गेंदों पर 42 रनों की साझेदारी निभाई लेकिन 154 रनों के कुल योग पर वह दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हुए। हसी उस समय आउट हुए जब उनकी पारी परवान चढ़ रही थी और सुपर किंग्स लक्ष्य की ओर बढ़ रहा था।

फॉल्कनर द्वारा फेंके गए पारी के 17वें ओवर की पहली गेंद पर हसी विदा हुए जबकि इसी ओवर की तीसरी गेंद पर रवींद्र जडेजा (0) बोल्ड हो गए। सुपर किंग्स के लिए फार्म में चल रहे जडेजा का आउट होना बड़ा झटका था।

इससे पहले, शेन वाटसन (101) के शानदार शतक की बदौलत राजस्थान रॉयल्स टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट पर 185 रन बनाए। आईपीएल-6 में पहला शतक लगाने वाले वॉटसन के अलावा स्टुअर्ट बिन्नी ने नाबाद 36 रनों का योगदान दिया।

वॉटसन और अजिक्य रहाणे (16) ने राजस्थान को तेज शुरुआत दी। वॉटसन और रहाणे ने पहले विकेट के लिए 44 गेंदों में 71 रन जोड़े। 71 रन के कुल योग पर रहाणे रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए।

दोनों ने पहले पांच ओवर में 48 रन बटोरे। पारी के पांचवें ओवर में दोनों ने क्रिस मोरिस को 16 रन जड़े। राजस्थान रॉयल्स ने महज 34 गेंदों में अपने 50 रन पूरे किए। दूसरे विकेट के लिए दिशांत याज्ञनिक और वॉटसन महज 11 रन जोड़ सके। 82 के कुल योग पर दिशांत सात रन बनाकर चलते बने।

चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान राहुल द्रविड़ (6) भले कुछ खास न कर सके लेकिन तीसरे विकेट के लिए उनके साथ वॉटसन ने जरूर राजस्थान के स्कोर में 29 रन जोड़े। द्रविड़ 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए।

वॉटसन इस दौरान काफी आक्रामक नजर आए और उन्होंने 29 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया। वॉटसन ने अपनी 61 गेंदों की पारी में छह चौके और इतने ही छक्के जड़े। वॉटसन ने मैदान के चारों ओर शॉट्स लगाए। बिन्नी ने 22 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

18वें ओवर की तीसरी गेंद पर जब वॉटसन आउट हुए तब तक राजस्थान बड़े स्कोर की नींव रख चुका था। वॉटसन ड्वेन ब्रावो की गेंद पर माइक हसी के हाथों कैच आउट हुए। चेन्नई की तरफ से अश्विन तथा ब्रावो ने दो-दो विकेट हासिल किए।