विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 18, 2017

IPL ऑक्शन 2017 : विदेशी ऑल-राउंडरों पर भारी दांव लगने की उम्‍मीद

Read Time: 5 mins
IPL ऑक्शन 2017 : विदेशी ऑल-राउंडरों पर भारी दांव लगने की उम्‍मीद
श्रीलंका के ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज़ (फाइल फोटो)
नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2017 की नीलामी में विदेशी ऑल-राउंडरों पर भारी दांव लगने की उम्मीद है. इस बार ऑक्शन में 5 ऐसे ऑल-राउंडर हैं जो कई टीमों की पसंद हैं. गौरतलब है कि आईपीएल का दसवां संस्करण 5 अप्रैल से हैदराबाद में शुरू होगा. टी20 क्रिकेट के इस महाकुंभ के आगाज़ से पहले बेंगलुरु में 20 फरवरी को खिलाड़ियों की नीलामी होगी, जिनमें 351 क्रिकेटरों की बोली लगेगी. आईपीएल नीलामी में पहले 799 खिलाड़ी बोली के लिए उपलब्ध होते थे, लेकिन अब इनकी संख्या घटा दी गई है. नीलामी में 226 भारतीय और 125 विदेशी खिलाड़ी शामिल होंगे, जिनमें एसोसिएट देशों के 6 खिलाड़ी (अफगानिस्‍तान के 5 और यूएई का 1) भी हैं.

आइए उन पांच हरफनमौला खिलाड़ियों पर डालते हैं एक नजर...

एंजेलो मैथ्यूज़ (श्रीलंका)
श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज़ ने अपनी पहचान एक धमाकेदार ऑल-राउंडर के तौर पर बनाई है. मैथ्यूज़ की सबसे बड़ी खासियत है कि वो स्कोरबोर्ड को लगातार बढ़ाते रहते हैं और मौक़ा मिलने पर बड़े शॉट्स खेलने का माद्दा रखते हैं. आईपीएल के 10वें सीज़न में मैथ्यूज़ ने अपनी बेस प्राइस 2 करोड़ रखी है. 29 साल के मैथ्यूज़ कोलकाता, पुणे और दिल्ली के लिए खेल चुके हैं. मैथ्यूज़ ने आईपीएल के 46 मैचों में खेलते हुए 700 के क़रीब रन बनाए हैं और 27 विकेट लिए हैं. वैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में श्रीलंकाई कप्तान मैथ्यूज़ ने 180 वनडे में 4 हज़ार से ज़्यादा रन बनाए हैं और T20 में 1000 से ज़्यादा रन बटोरे हैं. विकेटों के मामले में वनडे में उनके नाम 111 विकेट और T20 में 36 विकेट हैं.

बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)
मौजूदा दौर में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स की गिनती दुनिया के बेहतरीन ऑल-राउंडरों में होती है. हाल ही में भारत के ख़िलाफ़ सीरीज़ में भी वो शानदर रहे. स्टोक्स बड़े शॉट्स लगाते हैं और 140 किलोमीटर प्रतिधंटे की रफ़्तार से लगातार गेंद फेंकते हैं. इसी वजह से ऑक्शन में स्टोक्स की बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये है. स्टोक्स ने इंग्लिश टीम के लिए 50 वनडे और 21 T20 मैच खेले हैं. T20 के माहिर खिलाड़ी स्टोक्स का करियर स्ट्राइक रेट 134 के क़रीब है और वो एक मैच फ़ीनिशर की भूमिका बखूबी निभा सकते हैं. ऐसे में टीमों की नज़र उनपर ज़रूर रहेगी. हालांकि टीमों को उनपर दांव लगाते वक़्त ये फ़िक्र रहेगी की क्या वो आईपीएल 2017 के पूरे सीज़न खेल सकेंगे या नहीं?

क्रिस वोक्स (इंग्लैंड)
इंग्लैंड टीम के लिए क्रिकेट के तीनों फ़ॉर्मेट में खेलने वाले क्रिस वोक्स नई और पुरानी गेंद से कमाल करने का दम रखते हैं. वोक्स मैच के आख़िरी ओवरों में यॉर्कर फेंकने में भी माहिर हैं. 2 करोड़ के बेस प्राइस वाले इस खिलाड़ी पर सबकी नज़रें रहेंगी. वोक्स ने हाल के दिनों में स्पिन के ख़िलाफ़ अपनी बल्लेबाज़ी में सुधार किया है और कई टीमों के लिए फ़ेवरेट बन गए हैं. वोक्स ने इंग्लिश टीम के लिए 58 वनडे और 8 T20 खेले हैं. 27 साल के वोक्स ने काउंटी क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया जिसके बाद आईपीएल में उनपर टीमों की नज़र है.

कोरी एंडरसन (न्यूज़ीलैंड)
आईपीएल 2014 में मुंबई इंडियंस ने न्यूज़ीलैंड के कोरी एंडरसन को 4.50 करोड़ रुपये में ख़रीदा. आईपीएल में 16 मैच पुराने एंडरसन के नाम वनडे में सबसे कम 36 गेंद पर शतक बनाने का रिकॉर्ड है. इस सीज़न एंडरसन की बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये है. मुंबई टीम का हिस्सा रहे एंडरसन ने पिछले सीज़न आईपीएल में एक भी मैच नहीं खेला था. ज़ाहिर है मुबंई को छोड़ने के बाद इस बार ऑक्शन में कई टीमों की नज़र एंडरसन जैसे धमाकेदार बल्लेबाज़ पर होगी.

कॉलिन डी ग्रैंडहोम (न्यूज़ीलैंड)
न्यूज़ीलैंड के इस ऑल राउंडर के बारे में कम ही लोग जानते हैं. 30 साल के ग्रैंडहोम का घरेलू T20 क्रिकेट में गेंद और बल्ले से अच्छा रिकॉर्ड है. ग्रैंडहोम का T20 करियर स्ट्राइक रेट 170 के पार का है. कॉलिन डी ग्रैंडहोम (Colin de Grandhomme) का इस सीज़न बेस प्राइस सिर्फ़ 30 लाख है. पाकिस्तान के ख़िलाफ़ टेस्ट डेब्यू पर ग्रैंडहोम ने 7 विकेट लेकर सबको प्रभावित किया. ग्रैंडहोम नंबर 6 या फिर 7 पर बल्लेबाज़ी से भी धमाका करने का माद्दा रखते हैं. इस खिलाड़ी पर दांव लगाने के लिए पुणे, दिल्ली और कोलकाता जैसी टीमों की नज़र है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Akash Deep Test Debut: आर्थिक तंगी की वजह से छोड़ दिया था क्रिकेट, कुछ ऐसी है आकाश दीप के स्ट्रगल की कहानी
IPL ऑक्शन 2017 : विदेशी ऑल-राउंडरों पर भारी दांव लगने की उम्‍मीद
RCB vs CSK IPL 2020: ऋतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी के दम पर चेन्नई ने बैंगलोर को 8 विकेट से हराया
Next Article
RCB vs CSK IPL 2020: ऋतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी के दम पर चेन्नई ने बैंगलोर को 8 विकेट से हराया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;