आईपीएल-8: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलूर ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेटों से हराया

बैंगलुरु: डेविड वार्नर और शिखर धवन के अर्द्धशतकों की मदद से सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में सोमवार को रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को आठ विकेट से हराकर आईपीएल आठ में पहली जीत दर्ज की।

आरसीबी के 167 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सनराइजर्स ने वार्नर (57), धवन (नाबाद 50) और लोकेश राहुल (नाबाद 44) की पारियों की बदौलत 17.2 ओवर में ही दो विकेट पर 172 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। धवन ने वार्नर के साथ पहले विकेट के लिए 82 और राहुल के साथ तीसरे विकेट के लिए 78 रन की अटूट साझेदारी करके टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

सनराइजर्स ने इससे पहले ट्रेंट बोल्ट (36 रन पर तीन विकेट), भुवनेश्वर कुमार (30 रन पर दो विकेट) और रवि बोपारा (31 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी से आरसीबी को 19.5 ओवर में 166 रन पर ढेर कर दिया। लेग स्पिनर कर्ण शर्मा ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 20 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

आरसीबी की ओर से सिर्फ एबी डिविलियर्स (46) और कप्तान विराट कोहली (41) ही टिककर खेल पाए। टीम ने अंतिम पांच विकेट सिर्फ 14 रन जोड़कर गंवाए।

सनराइजर्स की दो मैचों में यह पहली जीत जबकि आरसीबी की दो मैचों में पहली हार है। लक्ष्य का पीछा करने उतरे सनराइजर्स को कप्तान वार्नर ने तूफानी शुरुआत दिलाई। वार्नर ने सीन एबट की पारी की पहली गेंद पर ही चौका जड़ा जबकि शिखर धवन ने भी इस ओवर में दो चौके मारे।

वार्नर ने हर्षल पटेल के अगले ओवर में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 20 रन जुटाए जबकि वरुण आरोन की लगातार गेंदों पर दो चौके और एक छक्का जड़ा। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने छह ओवर में टीम का स्कोर 65 रन तक पहुंचाया।

वार्नर ने डेरेन सैमी की गेंद पर एक रन के साथ 24 गेंद में अर्द्धशतक पूरा किया।

विराट कोहली ने इसके बाद गेंद अपने एकमात्र विशेषज्ञ स्पिनर युजवेंद्र चाहल को थमाई जिनका स्वागत वार्नर ने छक्के के साथ किया। चाहल ने हालांकि इसी ओवर में वार्नर को छकाते हुए पगबाधा आउट करके अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई। वार्नर ने 27 गेंद में छह चौके और चार छक्के मारे। चाहल ने अपने अगले ओवर में केन विलियमसन (05) को दिनेश कार्तिक के हाथों स्टंप कराके सनराइजर्स को दूसरा झटका दिया।

धवन को इसके बाद राहुल के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला। दोनों ने बिना जोखिम उठाए बल्लेबाजी की और कुछ आकर्षक शॉट खेले। राहुल ने सैमी और चाहल पर चौका जड़ा।

सनराइजर्स को जीत के लिए अंतिम छह ओवर में 43 रन की दरकार थी और उसे यह लक्ष्य हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। इस बीच धवन ने अबु नेचिम पर छक्के के साथ 41 गेंद में अर्द्धशतक भी पूरा किया। राहुल ने आरोन की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़कर सनराइजर्स को जीत दिलाई। धवन ने 42 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे जबकि राहुल ने 28 गेंद की पारी में चार चौके और एक छक्का जड़ा।

आरसीबी की ओर से चाहल ने 28 रन देकर दो विकेट चटकाए।

इससे पहले क्रिस गेल (21) और कोहली ने पहले विकेट के लिए 43 रन जोड़कर आरसीबी को सतर्क शुरुआत दिलाई। गेल ने ट्रेंट बोल्ट के पारी के पहले ही ओवर में छक्का जड़कर अपने तेवर दिखाए लेकिन प्रवीण कुमार की गेंद पर डीप बैकवर्ड स्क्वायर पर आशीष रेड्डी को कैच दे बैठे।

कोहली ने सतर्क रवैया अपनाया। उन्होंने भुवनेश्वर पर चौके के साथ शुरुआत की और फिर बोल्ट के ओवर में लांग आन पर छक्का और चौका लगाया।

कोहली ने दिनेश कार्तिक (09) के साथ मिलकर 10 ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 77 रन तक पहुंचाया। कार्तिक हालांकि कर्ण के अगले ओवर की पहली गेंद पर केन विलियमसन को कैच दे बैठे।

डिविलियर्स ने आते ही बोपारा पर लगातार दो चौके मारे लेकिन इस गेंदबाज ने इसी ओवर में आरसीबी को दोहरा झटका दिया। बोपारा ने सीधी गेंद पर कोहली को बोल्ड करने के बाद मनदीप सिंह (00) को भी वार्नर के हाथों कैच कराके आरसीबी का स्कोर चार विकेट पर 93 रन किया। कोहली ने 37 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के मारे।

धवन ने इसके बाद बोपारा की गेंद पर लांग आन पर डिविलियर्स का कैच पकड़ा लेकिन वह गेंद के साथ बाउंड्री पार कर गए जिससे यह छक्का हो गया।

डिविलियर्स ने आशीष रेड्डी की गेंद को छह रन के लिए भेजा लेकिन इस गेंदबाज ने डेरेम सैमी (06) को बोल्ड करके अपनी टीम को पांचवीं सफलता दिलाई।

डिविलियर्स ने नए स्पैल में बोल्ट का स्वागत चौके के साथ किया लेकिन अगली गेंद को हवा में लहरा गए जिसे लपकने में धवन ने कोई गलती नहीं की। उन्होंने 28 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और दो छक्के मारे।

बोल्ट ने अगली गेंद पर सीन एबट (14) को कर्ण के हाथों कैच कराया जबकि इसी ओवर में हर्षल पटेल (00) भी विलियमसन को कैच दे बैठे। भुवनेश्वर ने वरूण आरोन (06) और अबु नेचिम (04) को आउट करके आरसीबी की पारी का अंत किया।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com