यह ख़बर 07 मई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-7 : घरेलू मैदान पर डेयरडेविल्स की लगातार तीसरी हार

नई दिल्ली:

प्लेयर ऑफ द मैच गौतम गम्भीर (69) की शानदार अर्द्धशतकीय पारी की बदौलत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के तहत बुधवार को फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में हुए अपने आठवें और आईपीएल-7 के 28वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स को आठ विकेट से हरा दिया।

डेयरडेविल्स से मिले 161 रनों के लक्ष्य को नाइट राइडर्स ने दो विकेट के नुकसान पर 10 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

वतन वापसी के बाद अपने घरेलू मैदान पर डेयरडेविल्स की यह लगातार तीसरी हार है, जबकि नाइट राइडर्स ने आईपीएल-7 में लगातार पांचवीं हार की फजीहत से खुद को बचा लिया।

इस हार के साथ ही डेयरडेविल्स आठ मैचों में दो जीत के साथ आठ टीमों की अंकतालिक में सबसे निचले पायदान पर जमे हुए हैं। दूसरी ओर नाइट राइडर्स आईपीएल-7 के अपने आठवें मैच में तीसरी जीत और बेहतर नेट रन के आधार पर चौथे पायदान पर पहुंच गए।

कप्तान गम्भीर और रोबिन उथप्पा (47) ने नाइट राइडर्स को शानदार शुरुआत दी। गम्भीर और उथप्पा की सलामी जोड़ी ने 11.5 ओवरों में 106 रनों की साझेदारी की। उथप्पा वेन पर्नेल की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए।

उथप्पा ने इस बीच 34 गेंदों का सामना कर पांच चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बल्लेबाजी करने आए मनीष पांडेय (नाबाद 23) के साथ भी गम्भीर ने पारी को उसी अंदाज में आगे बढ़ाना शुरू किया। इस बीच गम्भीर ने 39 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया। गम्भीर ने मनीष के साथ दूसरे विकेट के लिए 33 गेंदों में 45 रनों की साझेदारी की।

गम्भीर 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए तो नाइट राइडर्स का स्कोर 151 रन हो चुका था और उन्हें जीत के लिए शेष 16 गेंदों में 10 रनों की जरूरत थी, जिसे जैक्स कैलिस (नाबाद 10) ने मनीष के साथ आसानी से हासिल कर लिया।

गम्भीर ने इस बीच 56 गेंदों की अपनी शानदार अर्द्धशतकीय पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए। गम्भीर का विकेट भी पर्नेल को मिला।

डेयरडेविल्स की तरफ से पर्नेल ही सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 5.25 के औसत से 21 रन देकर दो विकेट चटकाए।

इससे पहले, डेयरडेविल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 160 रन बनाए।

डेयरडेविल्स शुरुआत धीमी रही और लगातार अंतराल पर विकेटों के गिरने के कारण वे कभी भी रन गति को तेज नहीं कर सके। क्विंटन डी कॉक (10) के रूप में तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर डेयरडेविल्स को पहला झटका लगा। अगले तीन ओवरों में डेयरडेविल्स 12 रन ही बना सके थे कि कप्तान केविन पीटरसन (6) छठे ओवर की तीसरी गेंद पर रन आउट होकर पैवेलियन लौट गए।

इसके बाद सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (24) का साथ देने आए दिनेश कार्तिक (36) की जोड़ी ने जरूर रनों की गति कुछ तेज की। विजय और कार्तिक के बीच 21 गेंदों में 10 के औसत से 35 रनों की साझेदारी हुई। लेकिन इस साझेदारी को नाइट राइडर्स ने अपने लिए खतरा नहीं बनने दिया और नौवें ओवर की आखिरी गेंद पर जैक्स कैलिस ने मुरली को सुनील नरेन के हाथों कैच आउट करवा दिया।

कार्तिक ने इसके बाद ज्यां पॉल ड्यूमिनी (नाबाद 40) के साथ चौथे विकेट के लिए 24 रनों की साझेदारी ही निभाई थी कि शाकिब अल हसन ने उन्हें कैलिस के हाथों कैच आउट करवा दिया। कार्तिक ने 22 गेंदों में चार चौके और एक छक्का लगाया।

लक्ष्मीरतन शुक्ला (10) के रूप में डेयरडेविल्स का पांचवा विकेट नरेन ने चटकाया। 16वें ओवर की पांचवी गें पर शुक्ला का विकेट 105 रनों के कुल योग पर गिरा।

इसके बाद युवा केदार जाधव (नाबाद 26) ने ड्यूमिनी के साथ आखिरी 25 गेंदों में तीन चौके और चार छक्के की मदद से नाबाद 55 रनों की साझेदारी कर डेयरडेविल्स को 160 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया।

जाधव ने 15 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाया, जबकि ड्यूमिनी ने 28 गेंदों में तीन छक्के लगाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शाकिब अल हसन नाइट राइडर्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 3.25 की इकॉनमी से 13 रन देकर एक विकेट हासिल किया।