यह ख़बर 11 मई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-7 : रोमांचक मुकाबले में जीता सुपर किंग्स

मुंबई:

ड्वायन स्मिथ (57) की संयमभरे अर्धशतकीय पारी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के तहत शनिवार को वानखेड़े स्टेडियम में हुए मैच में मुंबई इंडियंस को चार विकेट से हरा दिया।

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 22) ने एक बार फिर गेम फिनिशर की भूमिका निभाते हुए इंडियंस से मिले 158 रनों के लक्ष्य को आखिरी ओवर में एक छक्का और एक चौका जड़कर हासिल कर लिया। स्मिथ प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।

सुपर किंग्स ने सधे हुए अंदाज में पारी की शुरुआत की। इस बार हालांकि स्मिथ और ब्रेंडन मैक्लम (13) की सलामी लंबी पारी नहीं खेल सकी। मैक्लम पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर 29 रन के कुल योग पर आउट हुए। मैक्लम प्रवीण कुमार की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। उल्लेखनीय है कि प्रवीण कुमार को मुंबई इंडियंस में शनिवार को ही जहीर खान के चोटिल होने के बाद शामिल किया गया है।

सुरेश रैना (19) भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और आठवें ओवर की पांचवीं गेंद पर विकेट के पीछे लपक लिए गए। रैना का विकेट 56 के कुल योग पर कीरन पोलार्ड ने चटकाया।

स्मिथ हालांकि एक छोर संभालकर बराबर गति से रन बनाते रहे। फाफा डू प्लेसिस (31) ने जरूर स्मिथ के साथ अच्छी साझेदारी की। स्मिथ, प्लेसिस के बीच तीसरे विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी हुई।

प्रवीण कुमार ने 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर स्मिथ का विकेट झटक इस साझेदारी को तोड़ा। स्मिथ का कैच लेंडिल सिमंस ने लिया। स्मिथ ने इस बीच 51 गेंदों की अपनी अर्धशतकीय पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। स्मिथ का विकेट 119 के कुल योग पर गिरा। सुपर किंग्स को अभी भी जीत के लिए 27 गेंदों में 39 रनों की दरकार थी।

अगले ही ओवर में लसिथ मलिंगा ने प्लेसिस का विकेट भी चटका दिया। मलिंगा ने प्लेसिस को 17वें ओवर की चौथी गेंद पर 129 के कुल योग पर क्लीन बोल्ड कर दिया। रविंद्र जडेजा (6) मलिंगा के अगले शिकार बने, और मिथुन मन्हास भी इस बीच रन आउट हुए।

धोनी ने लेकिन संयम के साथ खेलते हुए टीम को जीत दिला दी। आखिरी ओवर में जीत के लिए 12 रनों की दरकार थी। पहली गेंद पर धौनी ने दो रन लिए और अगली दो गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर विजयी रन हासिल कर लिए।

मलिंगा मुंबई इंडियंस के सबसे सफल गेंदबाज रहे। मलिंगा ने 3.75 की इकॉनमी से 15 रन देकर दो विकेट हासिल किए। प्रवीण कुमार ने भी दो विकेट चटकाए।

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे मुंबई इंडियंस ने 6 विकेट खोकर 157 रन बनाए। मुंबई की ओर से सबसे ज्यादा रन अंबाती रायडू (59) ने बनाए। रायडू ने 43 गेंदों की अपनी पारी में चार छक्के और दो चौके जमाए। उनके अलावा लेंडिल सिमंस ने 38 और कप्तान रोहित शर्मा ने उपयोगी 19 रनों का योगदान दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आखिरी ओवरों में कोरी एंडरसन के 6 गेंदों पर तेज 18 रनों की मदद से मुंबई 150 का आंकड़ा पार कर पाई। गेंदबाजी में चेन्नई की ओर से आर अश्विन ने 30 रन देकर सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए।