यह ख़बर 05 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : मुंबई ने 60 रन के भारी अंतर से चेन्नई को हराया

खास बातें

  • मिशेल जानसन और प्रज्ञान ओझा की धारदार गेंदबाजी से मुंबई इंडियन्स ने आईपीएल छह में चेन्नई सुपरकिंग्स के लगातार सात जीत के अभियान पर विराम लगाते हुए रविवार को 60 रन से धमाकेदार जीत दर्ज की।
मुंबई:

मिशेल जानसन और प्रज्ञान ओझा की धारदार गेंदबाजी से मुंबई इंडियन्स ने आईपीएल छह में चेन्नई सुपरकिंग्स के लगातार सात जीत के अभियान पर विराम लगाते हुए रविवार को 60 रन से धमाकेदार जीत दर्ज की।

जानसन ने 27 जबकि ओझा ने 11 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए जिससे मुंबई के 140 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई की टीम 15.2 ओवर में सिर्फ 79 रन पर ढेर हो गई। लसिथ मलिंगा ने भी छह रन देकर दो विकेट हासिल किए।

आईपीएल इतिहास में यह चेन्नई सुपरकिंग्स का न्यूनतम स्कोर है जबकि टीम को रनों के लिहाज से अपनी सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले उसकी सबसे बड़ी हार 36 रन की थी जो उसे 2010 में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के हाथों मिली थी। सुपरकिंग्स की ओर से माइक हसी (22), रविंद्र जडेजा (20) और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (10) ही दोहरे अंक तक पहुंच पाए।

इससे पहले रविंद्र जडेजा (29 रन पर तीन विकेट) की अगुआई में अनुशासित गेंदबाजी से सुपरकिंग्स ने मुंबई को पांच विकेट पर 139 रन के स्कोर पर रोक दिया। कप्तान रोहित शर्मा (30 गेंद में नाबाद 39) और हरभजन सिंह (11 गेंद में नाबाद 25) ने छठे विकेट के लिए 4.5 ओवर में 57 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया।

वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल छह में अपने पांचों मैच जीतने वाला मुंबई इंडियन्स 11 मैचों में सात जीत से 14 अंक के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। चेन्नई की टीम तीसरी हार के बावजूद 12 मैचों में नौ जीत से 18 अंक जुटाकर शीर्ष पर बनी हुई है।

आईपीएल छह में वानखेड़े स्टेडियम में अपना सबसे कम स्कोर बनाने के बाद मुंबई ने गेंदबाजी में जोरदार वापसी की।

जानसन ने पारी के तीसरे ओवर में ही चेन्नई को तीन झटके दिए। बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज ने मुरली विजय (02) और सुरेश रैना (00) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजने के बाद एस बद्रीनाथ (00) को भी आउट किया। चेन्नई की हालत और खराब होती लेकिन जानसन के पहले ओवर की अंतिम तीन गेंदों पर कीरोन पोलार्ड ने तीन बार हसी का कैच छोड़ा।

ड्वेन ब्रावो (09) ने पवन सुयाल पर लगातार दो चौके मारे लेकिन इसी ओवर में एक्सट्रा कवर पर अंबाती रायुडू को आसान कैच दे बैठे। हरभजन सिंह ने रविचंद्रन अश्विन (02) को बोल्ड करके चेन्नई का स्कोर पांच विकेट पर 34 रन किया।

बायें हाथ के स्पिनर ओझा ने अपनी पहली ही गेंद पर हसी को डीप मिडविकेट पर ड्वेन स्मिथ के हाथों कैच कराके चेन्नई की मुश्किलें बढ़ा दी। कप्तान धोनी भी ओझा की गेंद पर पोलार्ड को कैच दे बैठे जिससे चेन्नई की रही सही उम्मीद भी टूट गई। जडेजा और बेन लाघलिन (नाबाद 04) ने अंतिम विकेट के लिए पारी की सबसे बड़ी 25 रन की साझेदारी की। ओझा ने जडेजा को डीप स्क्वायर लेग पर रायुडू के हाथों कैच कराके मुंबई को बड़ी जीत दिलाई। विरोधी टीम के मैदान पर आईपीएल छह में यह सुपरकिंग्स की पहली हार है।

मुंबई की ओर से हरभजन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 13 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

इससे पहले मुंबई को ड्वेन स्मिथ (22) और सचिन तेंदुलकर (15) ने धीमी शुरुआत दिलाई। पांच ओवर में टीम का स्कोर सिर्फ 21 रन था। तेंदुलकर ने छठे ओवर में मोहित शर्मा की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा।

स्मिथ ने जडेजा पर लांग आन पर छक्का जड़ा लेकिन बायें हाथ के इस स्पिनर ने दो गेंद बाद तेंदुलकर को पगबाधा आउट करके पहले विकेट की 40 रन की साझेदारी का अंत किया।

स्मिथ भी अगले ओवर में ड्वेन ब्रावो की गेंद पर उन्हीं को कैच देकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 24 गेंद की अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का मारा।

आक्रामक बल्लेबाज पोलार्ड (01) जडेजा की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में लांग आन पर रैना को आसान कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर 10वें ओवर में तीन विकेट पर 45 रन हो गया।

पांच रन के भीतर तीन विकेट गंवाने के बाद कप्तान रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक (23) ने सतर्कता के साथ बल्लेबाजी की।

कार्तिक ने 12वें ओवर में जडेजा की लगातार तीन गेंदों पर चौका, छक्का और चौका मारा लेकिन अगली गेंद को स्लाग स्वीप करने की कोशिश में डिप मिडविकेट पर रैना को आसान कैच दे बैठे। रोहित और अंबाती रायुडू (10) की जोड़ी 3.2 ओवर में सिर्फ 16 रन जोड़ सकी जिससे टीम पर दबाव बन गया। इसी दबाव के बीच बड़ा शाट खेलने की कोशिश में रायुडू अश्विन की सीधी गेंद को पूरी तरह से चूककर बोल्ड हो गए। रोहित और हरभजन ने इसके बाद अंतिम पांच ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। हरभजन ने लाघलिन के अंतिम ओवर में छक्के और चौके सहित 19 रन बटोरे। रोहित ने अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का मारा जबकि हरभजन ने दो चौके और दो छक्के जड़े। लाघलिन ने चार ओवर में 40 रन लुटाए जबकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ड्वेन ब्रावो और रविचंद्रन अश्विन ने क्रमश: 19 और 11 रन देकर एक-एक विकेट चटकाया।