यह ख़बर 21 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-5 : पुणे ने दिल्ली को 20 रन से हराया

खास बातें

  • पिछले दो मैचों में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर और चेन्नई सुपर किंग्स से आखिरी गेंद पर हारने वाली पुणे वारियर्स की जीत के सूत्रधार गांगुली रहे जिन्होंने बल्लेबाजी और गेंदबाजी से कमाल दिखाया।
नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट के सफलतम कप्तानों में शुमार सौरव गांगुली ने शनिवार को फिरोजशाह कोटला पर मोर्चे से अगुवाई करते हुए बल्ले और गेंद के जौहर दिखाये जिसकी बदौलत पुणे वारियर्स ने आईपीएल के मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स पर 20 रन से जीत दर्ज करके हार का सिलसिला तोड़ा।

पिछले दो मैचों में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर और चेन्नई सुपर किंग्स से आखिरी गेंद पर हारने वाली पुणे वारियर्स की जीत के सूत्रधार गांगुली रहे जिन्होंने 41 रन बनाने के साथ जेस्सी राइडर (86) के साथ 93 रन की दूसरे विकेट की साझेदारी करके (41) दिल्ली डेयरडेविल्स के सामने 193 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा। बाद में गेंदबाजी करते हुए दो अहम विकेट भी लिये। दिल्ली ने 20 ओवर में सात विकेट पर 172 रन बनाये जिसमें वीरेंद्र सहवाग के 57 रन शामिल थे।

इस जीत के बाद पुणे सात मैचों में आठ अंक लेकर अंकतालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि दिल्ली छह मैचों में आठ अंक के साथ शीर्ष पर बरकरार है। पुणे के लिये राइडर ने 58 गेंद में सात चौकों और चार छक्कों की मदद से 86 रन बनाये जबकि गांगुली ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए 34 गेंद में 41 रन जोड़े। इसमें पांच चौके और एक छक्का शामिल था।

अपने घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला पर टास जीतकर क्षेत्ररक्षण चुनने वाली दिल्ली की गेंदबाजी की शुरूआत अच्छी रही और इरफान पठान ने पहला ही ओवर मैडन डाला। दूसरे ओवर में स्पिनर शाहबाज नदीम ने सिर्फ तीन रन दिये। इसके बाद तीसरे ओवर में राबिन उथप्पा ने इरफान पठान को लगातार दो चौके लगाकर दबाव कम किया। टूर्नामेंट के अब तक के सबसे सफल गेंदबाज मोर्नी मोर्कल को आते ही राइडर ने पहली दो गेंद पर एक छक्का और एक चौका लगाया। इस ओवर की पांचवीं गेंद पर उथप्पा विकेट के पीछे नमन ओझा को कैच दे बैठे। पुणे का पहला विकेट चौथे ओवर में 26 रन के स्कोर पर गिरा।

इसके बाद गांगुली और राइडर ने दिल्ली के सभी गेंदबाजों को छकाते हुएदूसरे विकेट के लिये 93 रन की साझेदारी कर डाली। दोनों ने हर ढीली गेंद को नसीहत देते हुए तेजगति से रन बनाना जारी रखा। पिछले सभी मैचों में अच्छी शुरूआत के बाद जल्दी विकेट गंवाने वाले गांगुली आज बेहतरीन फार्म में दिखे और कई चिर परिचित शाट लंबे अर्से बाद उनके बल्ले से निकले।

दूसरे छोर से कीवी बल्लेबाज राइडर ने अपना शानदार फार्म जारी रखा। उन्होंने पांचवें ओवर में आये नये गेंदबाज उमेश यादव को छठी गेंद पर विकेटकीपर के सिर के ऊपर से उठाकर छक्का लगाया। मोर्कल के अगले ओवर में 18 रन बने जिसमें गांगुली ने एक और राइडर ने मिडविकेट और मिडआफ में दो चौके लगाये। सातवें ओवर में गांगुली के एक शाट से अंपायर असद रउफ के हाथ में जाकर गेंद लगी।

वीरेंद्र सहवाग को भी दोनों बल्लेबाजों ने नहीं बख्शा और उनके ओवर में दोनों ने एक एक चौका जड़ा। गांगुली ने अपनी पारी का एकमात्र छक्का केविन पीटरसन को जड़ा। दस ओवर के बाद पुणे का स्कोर एक विकेट पर 88 रन था। गांगुली को 12वें ओवर में 36 के स्कोर पर जीवनदान मिला जब नदीम की गेंद पर उन्होंने ऊंचा शाट खेला और महेला जयवर्धने तथा योगेश नागर दोनों उसे लपकने के लिये दौड़े लेकिन कोई कैच नहीं ले सका।

इस बीच राइडर ने अगले ओवर में नागर की गेंद पर रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इसके लिये 33 गेंदों का सामना करके पांच चौके और एक छक्का लगाया।

टूर्नामेंट में अपने पहले अर्धशतक की ओर बढ़ते दिख रहे गांगुली को मोर्कल ने पवेलियन भेजकर इस खतरनाक साझेदारी को तोड़ा। गांगुली सीधे छक्का लगाने के प्रयास में गेंद को पूरी तरह बल्ले पर नहीं ले सके और लांगआन में नागर ने उनका कैच लपका।

स्मिथ ने आते ही मोर्कल को चौका लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिये। राइडर का आक्रामक खेल भी जारी रहा जिसने यादव को 17वें ओवर में एक चौका और स्क्वेयर लेग पर छक्का लगाया। नदीम का अगला ओवर दिल्ली के लिये सबसे महंगा साबित हुआ जिसमें 23 रन बने। आईपीएल पांच के हीरो स्मिथ ने नदीम को दो चौके और दो छक्के लगाये। वहीं अगले ओवर में राइडर ने यादव को छक्का लगाकर दोनों छोर से रनों का आतिश जारी रखा।

राइडर आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर मोर्कल का तीसरा शिकार हुए। स्मिथ 13 गेंद में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 34 रन बनाकर नाबाद रहे। दिल्ली के लिये मोर्कल ने तीन विकेट जरूर लिये लेकिन चार ओवर में 50 रन दे डाले।

जवाब में दिल्ली का आगाज काफी आक्रामक रहा। सहवाग के साथ पारी की शुरूआत करने आये महेला जयवर्धने (सात) तीसरे ओवर में ही आउट हो गए लेकिन पीटरसन और सहवाग ने पुणे के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी। टूर्नामेंट में पहली बार अपने अंदाज में खेलते दिखे सहवाग खासकर काफी आक्रामक नजर आये। उन्होंने पांचवें ओवर में मुरली कार्तिक को एक छक्का और चौका लगाया। इसके बाद पीटरसन ने एंजेला मैथ्यूज के ओवर में तीन छक्के लगाकर 20 रन ले डाले। दूसरे छोर से सहवाग ने राइडर को एक चौका और दो छक्के लगाये जबकि राहुल शर्मा के अलग ओवर में उन्होंने एक चौका और एक छक्का जड़ा।

आठ ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर एक विकेट पर 87 रन था। पीटरसन और सहवाग की खतरनाक साझेदारी को तोड़ा करिश्माइ्र कप्तान गांगुली ने। स्ट्रेटेजिक टाइम आउट के बाद गांगुली ने खुद गेंदबाजी करने का फैसला लिया और आईपीएल 2010 के बाद अपनी पहली गेंद पर पीटरसन का विकेट ले डाला। सहवाग और पीटरसन ने 42 गेंद में 75 रन जोड़े जिसमें तीन चोके और सात छक्के शामिल थे।

पीटरसन ने 23 गेंद में एक चौके और तीन छक्के की मदद से 32 रन बनाये। गांगुली ने अपने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर इरफान पठान को पवेलियन भेजा। पठान ने इस ओवर में गांगुली को छक्का जड़ा लेकिन आखिरी गेंद पर सीमारेखा के पास राइडर ने उनका कैच लपका। दिल्ली को सबसे बड़ा झटका 14वें ओवर में कार्तिक ने दिया जब सहवाग उन्हें रिटर्न कैच दे बैठे। सहवाग ने 32 गेंद में 57 रन बनाये जिसमें पांच चौके और चार छक्के शामिल थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गांगुली तीसरे विकेट से चूक गए जब उनके तीसरे ओवर में मैथ्यूज ने पवन नेगी का आसान कैच छोड़ा। नेगी हालांकि इसी ओवर दमें रन आउट हो गए।