IPL 2024 Playoffs Scenario: मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई...जानें कैसे प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर पाएंगी टीमें, ऐसा बन रहा समीकरण

IPL 2024 Playoffs Scenario: आईपीएल 2024 के लीग स्टेज के अब बस कुछ ही मैच बचे हैं. अभी तक कोई भी टीम प्लेऑफ़्स के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई है और न ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हुई है.

IPL 2024 Playoffs Scenario: मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई...जानें कैसे प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर पाएंगी टीमें, ऐसा बन रहा समीकरण

IPL 2024 Playoffs Scenario: जानें कैसे प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर पाएंगी टीमें, ऐसा बन रहा समीकरण

आईपीएल 2024 के लीग स्टेज के अब बस कुछ ही मैच बचे हैं. अभी तक कोई भी टीम प्लेऑफ़्स के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई है और न ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हुई है. सभी टीमों का ध्यान अभी प्लेऑफ के क्वालिफिकेशन पर है. प्वाइंट्स टेबल में 16 अंकों के साथ सबसे ऊपर मौजूद कोलकाता नाईट राइडर्स का नॉकआउट स्टेज में पहुंचना लगभग तय है. अगर केकेआर अपने बचे हुए 3 मैच हार कर 16 अंकों पर ही रह जाती है, तो भी टीम प्लेऑफ में पहुंचने की दावेदार होगी. हालांकि, कोलकाता एक मैच जीतते ही प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.

राजस्थान रॉयल्स, चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स या सनराइजर्स हैदराबाद में से तीन टीमों के पास 18 अंक तक पहुंचने का मौका होगा. ऐसे में कोलकाता चौथे स्थान के लिए लखनऊ या हैदराबाद के साथ भिड़ती हुई नजर आएगी.

अगर दिल्ली कैपिटल्स अपने आख़िरी के दो मैच जीतती है तो चार टीमें ऐसी हो सकती हैं जो 16 अंकों के साथ चौथे स्थान के लिए लड़ती नज़र आ सकती हैं. केकेआर की तरह ही राजस्थान रॉयल्स भी क्वालीफाई करने से बस एक जीत दूर है. अगर राजस्थान अपने बाकी बचे तीनो मैच हार जाती है तो सब कुछ नेट रन रेट पर निर्भर करेगा. राजस्थान का मामला भी कोलकाता की तरह ही है.हालांकि, राजस्थान को अभी दो मैच घरेलू मैदान पर खेलने हैं, लेकिन यह मैदान गुवाहाटी में होंगे, जहां उन्होंने पांच में से चार जीते हैं.


12 अंक के साथ चार टीमें रेस में

चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स, सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स प्लेऑफ़्स की रेस में ऐसी चार टीमें हैं जिनके 12 अंक हैं. जिस में सबसे बेहतर नेट रन रेट (0.700) के साथ सीएसके तीसरे स्थान पर है. सीएसके को क्वालीफाई करने के लिए उनके बचे हुए तीनो मैचों में जीतना होगा वरना सब कुछ नेट रन रेट और बाकी टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा. ऐसा इस लिए है क्योंकि अभी 6 टीम ऐसी हैं जो 16 या उससे ज़्यादा अंको तक पहुंच सकती हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद के खाते में अभी 12 अंक हैं उनके बचे बाकी तीनो मैच उनके होम ग्राउंड में ही हैं. एसआरएच ये तीनो ही मैच उन टीमों के विरुद्ध खेलेगी जो टीम पॉइंट्स टेबल में उससे नीचे हैं. हालांकि एलएसजी के केस में सिर्फ़ रन रेट का ही अंतर है. हैदराबाद का अगला मैच लखनऊ के साथ है और दोनों ही टीमों के लिए ये मैच बहुत ही ज़रूरी होगा क्योंकि दोनों ही टीमें 11 मैचों के बाद 12 अंकों पर हैं.

लखनऊ सुपर जायंट्स का हाल हैदराबाद से कुछ ज़्यादा अलग नहीं हैं. बस लखनऊ बाकी बचे तीनों मैच अपने घर से दूर खेलेगी. लखनऊ के दो मैच उन टीमों के ख़िलाफ़ हैं जो टीम उसके साथ ही समान अंको पर हैं. तो लखनऊ अगर जीतती है तो हारने वाली टीमों के क्वालिफाई करने की संभावनाएं और कम जाएंगे.

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स 12 अंको के साथ प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है.बस फ़र्क इतना है कि दिल्ली ने बाकी टीमों के मुकाबले एक मैच ज़्यादा खेला है. जिसका मतलब है दिल्ली कैपिटल्स ज़्यादा से ज़्यादा 16 अंकों तक ही पहुंच सकती है. अगर चेन्नई और हैदराबाद अपने बाकी सारे मैच जीत जाती हैं तो दिल्ली कैपिटल्स के लिए क्वालिफाई  करने की कोई सम्भावना नहीं होगी.

8 अंको के साथ चार टीमें भी रेस में, संभावना काफी कम

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटन्स उन टीमों में शामिल हैं, जिनके 8 अंक हैं. इन चारो टीमों में सिर्फ मुंबई इंडियंस ही एक ऐसी टीम है जिसने 12 मैच खेल लिए हैं. बाकी बची तीन टीमों की भी थोड़ी बहुत उम्मीद ज़िंदा है क्योंकि अभी भी सात टीमें 12 अंको पर ख़त्म कर सकती हैं. हालांकि, अगर हैदराबाद ने लखनऊ को हरा दिया या फिर बारिश के कारण मैच रद्द हुआ और दोनों टीमों के बीच अंक बटे तो मुंबई इंडियंस प्लेऑफ की रेस से अधिकारिक रूप से बाहर हो जाएगी. इसके अलावा बाकी तीन टीमें अधिकतम 14 अंक तक पहुंच पाएंगी. ऐसे में उन्हें उम्मीद करनी होगी कि 12 अंकों पर मौजूद टीमें अपने अगले सभी मैच हार जाएं. अगर ऐसा होता है तो मामला नेट-रन रेट पर आकर रुकेगा. लेकिन इसकी संभावना काफी कम है कि यह टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर पाएं.

यह भी पढ़ें: टी-20 वर्ल्ड कप में संजू सैमसन या ऋषभ पंत में से किसके भारतीय XI में शामिल होने की संभावना ज्यादा, जानिए !

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: केकेआर के अच्छे प्रदर्शन के लिए क्यों नहीं मिल रहा कप्तान श्रेयस को फ़ैन्स का प्यार ? पूर्व दिग्गज ने उठाए सवाल