विज्ञापन
Story ProgressBack

KKR vs SRH, IPL 2024 Final : आईपीएल फाइनल में किसका चलेगा सिक्का, किस टीम का पलड़ा है भारी, कौन होगा X Factor, जानें सबकुछ

KKR Team vs SRH Team in the IPL Final: केकेआर और हैदराबाद के बीच आईपीएल 2024 का फाइनल मैच खेला जाएगा. दोनों ही टीमों ने इस आईपीएल में जबरदस्त परफॉर्मेंस किया है.

Read Time: 8 mins
KKR vs SRH, IPL 2024 Final : आईपीएल फाइनल में किसका चलेगा सिक्का, किस टीम का पलड़ा है भारी, कौन होगा X Factor, जानें सबकुछ
KKR vs SRH IPL 2024

KKR vs SRH IPL 2024 Final: सनराइजर्स हैदराबाद की टीम (SRH IPL 2024 Final) आईपीएल फाइनल में  कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR IPL 2024 Final) के साथ मुकाबला करेगी. बता दें कि इस पूरे सीजन दोनों टीमों का परफॉर्मेंस शानदार रहा था. केकेआर टेबल टॉपर बनकर फाइनल में पहुंची थी. वहीं, हैदराबाद दूसरे नंबर पर रही थी. पहले क्वालीफायर में केकेआर के खिलाफ हैदराबाद को हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इसके बाद क्वालीफायर दो में शानदार खेल दिखाकर फाइनल में जगह बना ली है. अब फाइनल में केकेआर और हैदराबाद के बीच महामुकाबला खेला जाएगा.

बता दें कि केकेआर चौथी बार आईपीएल का फाइनल खेलने वाली है. केकेआर ने दो बार खिताब भी जीता है. दूसरी ओर हैदराबाद ने साल 2016 में डेविड वॉर्नर की कप्तानी में आईपीएल का खिताब जीतने में कामयाबी पाई थी. पिछले सीजन में हैदराबाद की टीम 10वें नंबर पर रही थी. लेकिन इस सीजन उन्होंने कमाल का कैमबैक करते हुए खिताब जीतने के करीब पहुंच गई है .ऐसे में अब फाइनल में कौन सी टीम का पलड़ा भारी है, जानते हैं.

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम विश्लेषण (KKR Team analysis)

केकेआर का जबरदस्त परफॉर्मेंस
आईपीएल 2024 के  लीग स्टेज में केकेआर ने 14 मैच में 9 मैच जीते थे और केवल 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा था. 20 प्वाइंट्स के साथ केकेआर की टीम नंबर वन बनकर प्लेऑफ में क्वालीफाई करने में सफल रही थी. वहीं, पहले क्वालीफायर में केकेआर ने हैदराबाद को हराकर फाइनल में जगह बनाई. 

केकेआर की मजबूत कड़ी
इस सीजन केकेआर एक अलग टीम नजर आई है, उनके बल्लेबाज और गेंदबाजों ने बराबर परफॉर्मेंस किया है. हर डिपार्टमेंट में केकेआर के खिलाड़ियों ने जबरदस्त परफॉर्मेंस किया है. इस सीजन केकेआर ने 6 बार  200 प्लस का स्कोर खड़ा करने में सफल रही है. 5 गेंदबाजों ने 12 से ज्यादा विकेट लेकर सनसनी मचाई है. यानी केकेआर की टीम की सबसे मजबूत बात ये है कि टीम ने ऑलराउंड परफॉर्मेंस दिखाया है. यानी फाइनल में केकेआर अपने इसी मोमेंटम  को लेकर चलती है तो फिर विरोधी टीम के लिए मैच को बचाना मुश्किल हो सकता है. 

केकेआर टीम की कमजोरी
ओपनर के आउट होने के बाद केकेआर के बल्लेबाजों पर दबाव बन जाता है. जो इस सीजन केकेआर के लिए सबसे बड़ी वीकनेस रही है. वेंकटेश अय्यर के अलावा  मिडिल ऑर्डर  के बल्लेबाज बड़ा स्कोर करने में असफल रहे हैं. हालांकि पहले क्वालीफायर में कप्तान श्रेयस अय्यर के बल्ले से रन जरूर निकले थे लेकिन उनसे केकेआर को बड़ी उम्मीद है. वहीं, फिल साल्ट के न रहने के केकेआर की ओपनिंग कमजोर हुई है. विरोधी टीम इसी का फायदा उठाकर केकेआर को फाइनल में दबाव में लाने की कोशिश करेंगे. केकेआर टीम मैनेजमेंट को अपने ओपनरों और  मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों के साथ बैठकर सही रणनीति बनानी होगी. 

Latest and Breaking News on NDTV

केकेआर के ये खिलाड़ी साबित हो सकते हैं मच विनर्स

सुनील नरेन
केकेआर के लिए सुनील नरेन इस पूरे सीजन मैच विनर बनकर सामने आए हैं. नरेन केकेआर के लिए गेमचेंजर साबित हुए हैं. नरेन ने अबतक 13 मैच में 482 रन बनाए हैं. गेंदबाजी में भी नरेन काफी प्रभावशाली रहे हैं. नरेन ने 13 मैच में 16 विकेट लिए हैं. यही कारण है कि नरेन केकेआर के लिए इस समय सबसे बडे़ मैच विनर हैं. 

आंद्रे रसेल
विस्फोटक आंद्रे रसेल केकेआर के लिए काफी अहम है. फाइनल में रसेल ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से करिश्मा कर दिखाया तो विरोधी टीम के लिए मैच में वापसी करना मुश्किल हो जाएगा. रसेल इस सीजन अपनी गेंदबाजी से ज्यादा प्रभावी रहे हैं. रसेल ने जहां बल्लेबाजी करते हुए इस सीजन 13 मैच में 222 रन बनाए हैं तो वहीं, 16 विकेट अपने नाम करने में भी सफल रहे हैं. 

वरूण चक्रवर्ती
मिस्ट्री स्पिनर वरूण चक्रवर्ती के लिए यह सीजन काफी यादगार रहा है. चक्रवर्ती ने अपनी मिस्ट्री गेंदबाजी से विरोधी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है. चेपॉक में फाइनल मैच खेला जाने वाला है. ऐसे में चक्रवर्ती से काफी उम्मीद होगी. इस सीजन वरुण ने अबतक 14 मैच में 20 विकेट चटकाए हैं. चेपॉक की पिच स्पिनर्स के लिए मददगार साबित होती है, इसका ताजा उदाहरण हमें क्वलीफायर दो में भी देखने को मिला है, राजस्थान के खिलाफ 5 विकेट हैदराबाद के स्पिनरों ने चटकाए थे. ऐसे में फाइनल में वरूण चक्रवर्ती मैच को पलट सकते हैं. 

केकेआर की टीम 
सुनील नरेन, अंगकृष रघुवंशी, श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, दुष्मंथा चमीरा, वरुण चक्रवर्ती, हर्षित राणाबेंचसुयश शर्मा, अनुकूल रॉय, मनीष पांडे, वैभव अरोड़ा, रहमानुल्लाह गुरबाज़, मिशेल स्टार्क, अल्लाह ग़ज़नफ़र, साकिब हुसैन, शेरफेन रदरफोर्ड, चेतन सकारिया, नितीश राणा, श्रीकर भरत

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीम विश्लेषण (SRH Team analysis) 

सनराइजर्स हैदराबाद ने भी इस सीजन शानदार खेल दिखाया है. इस सीजन हैदराबाद ने 8 मैच जीते और 5 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा. एक मैच बारिश की वजह से रद्द हुआ था. हैदराबाद ने 17 प्वाइंट्स के साथ प्लेऑफ में दूसरे नंबर पर रहकर पहुंची थी. सनराइजर्स हैदराबाद  के बल्लेबाजों ने इस सीजन तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी कर धमाका किया है. फाइनल में हैदराबाद की टीम अपने बल्लेबाजों ने धमाकेदार पारी की उम्मीद करेगी. 

हैदराबाद की मजबूत कड़ी
हैदराबद की मजबूत कड़ी उनकी अटैकिंग बल्लेबाजी रही है. ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा ने इस सीजन हैदराबाद को कई मौकों पर तूफानी शुरुआत दी है. इन दोनों के अलावा मध्यम क्रम में नितिश रेड्डी, हेनरिक क्लासन और अब्दुल समद भी टीम के लिए काफी अहम रहे हैं. क्वालीफायर दो में ओपनिंग के फ्लॉप होने के बाद क्लासेन ने अर्धशतकीय पारी खेलकर हैदराबाद  को मुसीबत से बाहर निकाला था. हैदराबाद की बल्लेबाजी काफी असर छोड़ने में इस बार कामयाब रही है. 

हैदराबाद की कमजोरी
हैदराबाद की कमजोरी भी उनकी बल्लेबाजी है. यदि ओपनर जल्दी आउट हो जाते हैं तो टीम पर दबाव बन जाता है. इसी दबाव का फायदा विरोधी टीम उठाती है. पहले क्लीफायर  में केकेआर ने इसी का फायदा उठाया और टीम को 159 रनों पर रोक दिया था. तूफानी बल्लेबाजी करने के बाद भी टीम लक्ष्य का पीछा करने में कमजोर पड़ जाती है. इस सीजन हैदराबाद ने  6 में से 3 मैच लक्ष्य का पीछा करते हुए गंवाए हैं. ऐसे में यहां पर हैदराबाद की टीम की कमजोरी नजर आ रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: BCCI

हैदराबाद के ये खिलाड़ी साबित हो सकते हैं मैच विनर्स

ट्रैविस हेड
पहले और दूसरे क्वलीफायर में ट्रैविस हेड का बल्ला नहीं चला है. ऐसे में हैदराबाद फाइनल में उनके एक गेमचेंजर पारी की उम्मीद कर रही होगी. हेड ने अबतक 14 मैच में 567 रन बनाए हैं. हेड का बल्ला यदि फाइनल में चला तो फिर केकेआर के लिए मुसीबत हो सकती है. 

अभिषेक शर्मा
युवा अभिषेक शर्मा हैदराबाद के लिए मैच विनर से कम नहीं है. इस सीजन इस बल्लेबाज ने अपने हुनर से पूर्व दिग्गजों को हैरान किया है. उनकी बल्लेबाजी को देखकर लोगों ने उन्हें भारत का दूसरा युवराज सिंह तक कहना शुरू कर दिया है. अभिषेक शर्मा  ने इस सीजन अबतक 15 मैच में 482 रन बनाए हैं. हालांकि दोनों क्वालीफायर में अभिषेक का बल्ला भी खामोश रहा है लेकिन गेंदबाजी से उन्होंने अपना असर छोड़ने में कामयाबी पाई है. फाइनल में अभिषेक हैदराबाद के लिए इक्का साबित हो सकते हैं. 

टी- नटराजन
नटराजन  इस सीजन हैदराबाद के लिए काफी अहम रहे हैं. भुवनेश्वर कुमार और कप्तान पैट कमिंस के साथ गेंदबाजी कर इस गेंदबाज ने अपना प्रभाव छोड़ने में सफलता हासिल की है. नटराडन ने अबतक 13 मैच में 19 विकेट चटकाए हैं. क्वालीफायर दो में भी नटराजन ने 3 ओवर में 13 रन देकर 1 विकेट लिए थे. टी-20 में नटराजन  की किफ़ायती गेंदबाजी हैदराबाद के लिए काफी अहम रही है. फाइनल में नटराजन से ऐसी गेंदबाजी की उम्मीद हैदराबाद की टीम कर रही होगी. 

पैट कमिंस
हैदराबाद के बाद पैट कमिंस जैसा कप्तान हैं जो अपनी रणनीति से विरोधी खेमे में खलबली मचाने में सफल रहता है. क्वालीफायर दो में इसका ताजा उदाहरण देखने को मिला था. कमिंस की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया वनडे वर्ल्डकप और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने में सफल रही है. अब कमिंस की कप्तानी आईपीएल में कमाल कर रही है. पहली बार कप्तानी करते हुए कमिंस ने अपनी छाप छोड़ी है. कप्तान कमिंस टीम के लिए फाइनल में यकीनन एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं. 

हैदराबाद की टीम
ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, नितीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, शाहबाज़ अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, विजयकांत व्यासकांत, टी नटराजनबेंचउमरान मलिक, सनवीर सिंह, ग्लेन फिलिप्स, वाशिंगटन सुंदर, जयदेव उनादकट, मयंक अग्रवाल, एडेन मार्कराम, अनमोलप्रीत सिंह, उपेन्द्र यादव, मयंक मारकंडे, झटवेध सुब्रमण्यन, फजलहक फारूकी, मार्को जानसन, आकाश महाराज सिंह

ये भी पढ़े-  मैक्सवेल, ग्रीन, दयाल का कटेगा पत्ता! RCB इन 3 खिलाड़ियों को कर सकती है रिटेन

ये भी पढ़े-   हैदराबाद की जीत में ये 5 खिलाड़ी रहे हीरो, 'विजय' पाने के लिए लगा दी थी जी जान

ये भी पढ़े-  T20 World Cup 2024 के लिए पाकिस्तान की टीम हुई अनाउंस, धुरंधरों में आमिर-इमाद भी शामिल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IND vs ENG Semifinal: इंग्लैंड के खिलाफ T20 वर्ल्ड कप में ऐसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, पिछली हार का बदला लेना चाहेगी रोहित एंड कंपनी
KKR vs SRH, IPL 2024 Final : आईपीएल फाइनल में किसका चलेगा सिक्का, किस टीम का पलड़ा है भारी, कौन होगा X Factor, जानें सबकुछ
Not Gautam Gambhir, Team India likely to travel Zimbabwe with VVS Laxman and his support staff
Next Article
टी20 विश्व कप के बाद गौतम गंभीर नहीं बल्कि इस दिग्गज के साथ जिम्बाब्वे दौरे पर जाएगी भारतीय टीम- रिपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;