MI vs KKR IPL 2021: केकेआर की 7 विकेट से जीत, प्वाइंट्स टेबल में नंबर-4 पर पहुंचा, राहुल का नाबाद पचासा

MI vs KKR: इससे पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद मुंबई इंडियंस ने उसके सामने जीतने के लिए 156 रनों का मजबूत लक्ष्य रखा है. अबुधाबी के शेख जायद स्टेडियम में मुंबई इंडियंस के लिए पहले बैटिंग करते हुए उसके ओपनरों रोहित शर्मा (33 रन, 30 गेंद, 4 चौके) और क्विंटन डि कॉक (55 रन, 42 गेंद 4 चौके, 3 छक्के) ने पावरफुल शुरुआत दी.

खास बातें

  • मुंबई (20 में 6 पर 155): डिकॉक 55 रन,
  • केकेआर (15.1 ओवरों में 3 पर): 159 रन, वेंकटेश अय्यर 53, राहुल नाबाद 74 रन
  • सुनील नरेन बने मैन ऑफ द मैच
अबुधाबी:

Mumbai vs Kolkata, 34th Match:  इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) में वीरवार को खेले गए मुकाबले में केकेआर ने अपने प्ले-ऑफ में पहुंचने के आसार को प्रबल करते हुए मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से हरा दिया. आसान पिच पर मुंबई से जीत के लिए मिले 156 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए लेफ्टी वेंकटेश अय्यर (53 रन, 30 गेंद, 4 चौके, 3 छक्के) और शुबमन गिल ने केकेआर को बेहतरीन शुरुात देकर लगभग काफी पहले ही तस्वीर साफ कर दी थी. और इस तस्वीर को राहुल त्रिपाठी ने अपने अंदाज से बहुत ही आसान बना दिया, जिन्होंने आखिर तक बिना आउट हुए बेहतरीन स्ट्रोकों से सजी एक यादगार पारी खेली. 

गिल के लौटने के बाद राहुल त्रिपाठी ( नाबाद 74 रन, 42 गेंद, 8 चौके, 3 छक्के) ने एक छोर पर आखिर तक नाबाद रहते हुए 15,1 ओवरों में ही केकेआर को जीत का दीदार करा दिया. वास्तव में जिस अंदाज में अय्यर और राहुल त्रिपाठी खेले, उसे देखते हुए इंडियंस का 156 का स्कोर केकेआर के लिए कहीं छोटा साबित हुआ. मुंबई के लिए बुमराह ने दो विकेट लिए जरूर, लेकिन जिस अंदाज में इंटरनेशनल बॉलरों के खिलाफ केकेआर के युवा बल्लेबाजों ने हाथ खोले, वह बहुत ही हैरान करने वाला रहा. ये अनुभवी गेंदबाज इन युवा बल्लेबाजों का तोड़ नहीं निकाल सके. वहीं, अच्छी शुरुआत के बाद पिच को देखते हुए उसके बल्लेबाज भी मुंबई को बड़ा स्कोर नहीं दे सके. सुनील नरेन (4-0-20-1) को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

SCORE BOARD

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर):  वेंकटेश अय्यर का जवाब नहीं
अगर पावर-प्ले में मुंबई शेर था, को केकेआर सवा सेर साबित हुआ. पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर शुबमन गिल ने फ्लिक से टॉप क्लास छक्का जड़कर रणनीति को साफ कर दिया. और इस रणनीति पर पूरी तरह सिर्फ दूसरा मैच खेल रहे वेंकटेश अय्यर ने मिल्ने के खिलाफ एक छक्का और दो चौकों से फिर 15 रन बटोरकर मुहर लगा दी. औ यह एप्रोच जारी रही पावर-प्ले के छह ओवर खत्म होने तक. हालांकि, शुबमन गिल जल्द ही आउट हो गए, लेकिन अय्यर की मजबूत कलाइयों के प्रहार लगातार जारी रहे.

तीसरे ओवर में दो चौके खाने के बाद बुमराह ने बेहतरीन स्लोअर पर गिल की गिल्लियां बिखेरकर उन्हें बहुत ही अच्छा सबक दे दिया. बहरहाल, वेंकटेश को केएल राहुल के रूप में दूसरे छोर पर ऐसा साथी मिला, जिसने फिर से साबित किया कि विकेट भले ही गिर गया हो, रणनीति से कोई समझौता नहीं होगा.  यह वेंकटेश का ही ज्यादा असर था कि छह ओवर बाद केकेआर का स्कोर 1 विकेट पर 63 रन था. इसमें वेंकटेश का योगदान 15 गेंदों पर 33 रन का था.
 

 इससे पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद मुंबई इंडियंस ने उसके सामने जीतने के लिए 156 रनों का मजबूत लक्ष्य रखा है. अबुधाबी के शेख जायद स्टेडियम में मुंबई इंडियंस के लिए पहले बैटिंग करते हुए उसके ओपनरों रोहित शर्मा (33 रन, 30 गेंद, 4 चौके) और क्विंटन डि कॉक (55 रन, 42 गेंद 4 चौके, 3 छक्के) ने पावरफुल शुरुआत दी. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 9.2 ओवरों में 78 रन जोड़कर शानदार शुरुआत दी. हालांकि, इसके बाद सूर्यकुमार (5) और इशान किशन (14) बड़ी पारी नहीं खेल सके, लेकिन लेफ्टी दक्षिण अफ्रीकी एक छोर (54) अर्द्धशथक बनाकर काफी समय तक थामे रहे. वहीं, उनके आउट होने के बाद पोलार्ड (21 रन, 15 गेंद, 2 चौके, 1 छक्का) और क्रुणाल पंड्या (12 रन, 9 गेंद, 1 छक्का) के बल्ले से भी छोटी, लेकिन तेज पारियां निकलीं और इस कोशिश से इंडियंस कोटे के 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 155 रनों तक पहुंचने में सफल रहे. केकेआर के लिए प्रसिद्ध कृष्णा और फर्गयुसन ने दो-दो और नरेन ने एक विकेट लिया. 

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर):  रोहित, डिकॉक ने दिखायी पावर

पिच शेख जायद स्टेडियम की ठीक वैसी रही, जो रोहित और डिकॉक दोनों को ही भाती है. और लेकर पहली गेंद से पावर-प्ले के आखिरी ओवर तक दोनों बल्लेबाजों ने दोनों हाथों से भुनाया. नितीश राणा पहला ओवर लेकर आए, तो रोहित ने चौका जड़ कर स्वागत किया. शुरुआती दो ओवर तक दोनों ही बल्लेबाज खामोश रहे, लेकिन तीसरे ओवर से दोनों ने ही बल्ला भांजना शुरू कर दिया. नरेन के तीसरे ओवर में दो चौके और अगले ओवर ओवर में लगातार ऐसे दो बेहतरीन चौके जड़े कि टी 20 विश्व कप से पहले दुनिया भर के गेंदबाजों की आंखें खुल गयी होंगी, लेकिन अगले दो ओवर पूरी तरह से डिकॉक ने अपने नाम किए.


फर्ग्युसन के अगले ओवर की आखिरी गेंद पर फाइनलेग के ऊपर से छक्का, तो प्रसिद्ध कृष्णा को मोर्गन ने छठा ओवर थमाया, तो डिकॉक ने दो बेहतरीन छक्के जड़ते हुए 16 रन बटोरकर स्कोर को पहुंचा दिया बिना नुकसान के 56 रन. जी हां, पावर-प्ले के ओवर में दस रन प्रति ओवर की दर से सिर्फ चार रन कम और इस दौरान दोनों ही बल्लेबाजों था फिफ्टी-फिफ्टी !! मतलब 27-27 और केकेआर के समर्थकों के इस स्टेज पर तो तोते उड़े हुए थे. 

इससे पहले केकेआर ने टॉस जीतकर मुंबई को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. मुंबई इलेवन में सिर्फ एक बदलाव  किया गया और पिछले मैच में अपने करियर शुरू करने वाले अनमोलप्रीत की जगह रोहित वापस इलेवन का हिस्सा बने, लेकिन टीम का भला नहीं ही हुआ. वहीं, केकेआर ने अपनी इलेवन में कोई भी बदलाव नहीं किया और टीम एक इकाई के रूप में खेलती दिखायी पड़ी और युवाओं ने प्रदर्शन से दिल जीत लिया. चलिए मुकाबले में खेलीं दोनों टीमों की फाइनल इलेवन पर नजर दौड़ा लें:

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डि कॉक, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, सौरभ तिवारी, केरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, एडम मिल्ने, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट

केकेआर: इयॉन मोर्गन (कप्तान),  वेंकटेश अय्यर, शुबमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन,  लॉकी फर्ग्युसन, वरुण चक्रवर्ती, प्रसिद्ध कृष्णा

 यह कहना गलत नहीं होगा. कारण यह है कि नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस मैच में चोट से उबरकर वापस लौट रहे हैं, जो दूसरे चरण में उनका पहला मैच होगा. वहीं, केकेआर टीम में कई सितारों का होना इस मैच को आकर्षक बना रहा है और यह संभावना भी पैदा कर रहा है कि मुकाबले में रोमांचक क्रिकेट होगी. आप तैयार हो जाइए. हमेशा की तरह ही टॉस 7:30 बजे होगा और इसके बाद कुछ ही मिनटों में वास्तविक इलेवन भी सामने आ जाएगी. 


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com