यह ख़बर 26 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

चोट की वजह से क्लार्क आईपीएल से बाहर

खास बातें

  • पीठ की चोट के कारण ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान माइकल क्लार्क अगले माह से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण से बाहर हो गए हैं। पीठ की चोट के कारण क्लार्क भारत के खिलाफ दिल्ली में खेले गए टेस्ट मैच में भी नहीं खेल पाए थे।
सिडनी:

पीठ की चोट के कारण ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान माइकल क्लार्क अगले माह से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण से बाहर हो गए हैं। पीठ की चोट के कारण क्लार्क भारत के खिलाफ दिल्ली में खेले गए टेस्ट मैच में भी नहीं खेल पाए थे।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने मंगलवार को कहा कि क्लार्क को क्रिकेट खेलने और एशेज सीरीज से पहले ठीक होने के लिए सात से 10 सप्ताह का वक्त लगेगा।

क्लार्क के पुर्नवास कार्यक्रम की देखभाल सीए की मेडिकल टीम और विशेषज्ञ चिकित्सक करेंगे। क्लार्क को आईपीएल फ्रेंचाइजी पुणे वॉरियर्स की कप्तानी करनी थी।

सीए के चिकित्सा अधिकारी जस्टिन पाओलोनी ने कहा है कि क्लार्क की पीट के स्कैन लिए गए हैं। परिणाम यह बताते हैं कि पीठ के निचले हिस्से में चोट लगी है। इससे पहले क्लार्क की रीढ़ की हड्डी में कुछ समस्या थी, जिसकी वजह से यह चोट बढ़ गई है।

पाओलोनी ने कहा, "संभावित गंभीर परिणामों को देखते हुए हमेशा से ही हम इस मामले में सावधानी बरत रहे हैं। क्लार्क को अभी भी साधारण गतिविधियों में दर्द महसूस होता है। उनकी पीठ अभी सामान्य नहीं है।"

पाओलोनी ने यह भी कहा कि क्लार्क की मांसपेशियों में लगी चोट भी चिंता का विषय है।

उन्होंने कहा, "क्लार्क की मांसपेशियों में चोट है, जोकि उनकी वापसी में बाधा डाल सकती है। इन दोनों चोटों से उबरने के लिए उन्हें लगभग सात से 10 सप्ताह लगेंगे, जिसके बाद वह अभ्यास कर सकते हैं। हमें विश्वाश है कि ये चीजें उनकी एशेज की तैयारियों को प्रभावित नहीं करेंगी, हालांकि इस बारे में आने वाले समय में ज्यादा पता चलेगा।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्लार्क (31), जब 17 साल के थे, तब से अपनी पीठ की चोट से जूझ रहे हैं, लेकिन दिल्ली में हुए चौथे टेस्ट में उन्हें पहली बार चोट के कारण मैच से बाहर बैठना पड़ा।