INDvsAUS : ऑस्ट्रेलिया ने इंडिया को 3 विकेट से हराया, सीरीज में 3-0 से किया कब्जा

INDvsAUS : ऑस्ट्रेलिया ने इंडिया को 3 विकेट से हराया, सीरीज में 3-0 से किया कब्जा

विराट कोहली (फोटो : AFP)

भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज का तीसरा मैच मेलबर्न के एमसीजी में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर टीम इंडिया को हरा दिया। इस प्रकार उसने पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से कब्जा कर लिया है, जबकि अभी दो मैच बाकी हैं। ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया द्वारा रखे गए 296 रनों के लक्ष्य को 48.5 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से ग्लेन मैक्सवेल ने 83 गेंदों में 96 रन बनाए। मैक्सवेल ने अंत तक हार नहीं मानी और एक छोर से विकेट गिरने के बावजूद मोर्चा संभाले रखा और वे जब आउट हुए तब तक ऑस्ट्रेलिया की जीत तय हो चुकी थी।

टीम इंडिया को पहली सफलता उमेश यादव ने दिलाई। उन्होंने खतरनाक दिख रहे एरॉन फिंच को 21 के निजी स्कोर पर धोनी के हाथों कैच कराया। इससे पहले 6वें ओवर में भी विकेट लेने का मौका मिला था, लेकिन बरिंदर सरां की गेंद पर गुरकीरत सिंह ने मिड ऑफ पर फिंच का महत्वपूर्ण कैच टपका दिया था। दूसरी और तीसरी सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई। जडेजा ने जमकर खेल रहे स्टीव स्मिथ को 41 के निजी स्कोर पर और जॉर्ज बेली को 23 रन पर पैवलियन लौटाया। चौथा विकेट ईशांत शर्मा ने लिया। उन्होंने शॉन मार्श को 62 के स्कोर पर पैवेलियन की राह दिखाई।

पांचवां विकेट मिचेल मार्श के रूप में मिला। उन्हें धोनी ने उमेश यादव के थ्रो पर शानदार तरीके से रनआउट किया। उस समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 204 रन पर चार विकेट था। 6वां विकेट ईशांत को मिला, उन्होंने मैथ्यू वेड को पैवेलियन भेजा। 7वां विकेट मैक्सवेल के रूप में उमेश यादव ने लिया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

टीम इंडिया की बैटिंग का अपडेट

41 से 50 ओवर : विराट का 24वां शतक, रहाणे की फिफ्टी
50 ओवर की समाप्ति पर टीम इंडिया ने 6 विकेट खोकर 295 रन बनाए। रवींद्र जडेजा और ऋषि धवन नाबाद रहे। इससे पहले कप्तान एमएस धोनी 9 गेंदों में 23 रन बनाकर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जॉन हैस्टिंग्स ने 10 ओवर में 58 रन देकर 4 विकेट लिए। डेब्यू मैच खेल रहे गुरकीरत सिंह ने 8 रन बनाए। विराट कोहली ने 105 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। उन्होंने शुरुआत तो थोड़ी तेज की थी, लेकिन शतक के करीब पहुंचकर धीमे हो गए। कोहली 117 गेंदों में 117 रन बनाकर आउट हुए। कोहली ने सात चौके और दो छक्के लगाए। इससे पहले के मैचों में भी उन्होंने शानदार पारियां खेली थीं। पर्थ और ब्रिस्बेन में उन्होंने क्रमशः 91 और 59 रन बनाए थे। अजिंक्य रहाणे ने भी फिफ्टी बनाई। वे 55 गेंदों में 50 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जॉन हैस्टिंग की गेंद पर मैक्सवेल ने रिले कैच में लपका। उन्होंने चार चौके और एक छक्का लगाया।
 
31 से 40 ओवर : विराट-रहाणे जमे
रोहित शर्मा के आउट हो जाने का बाद विराट कोहली ने धवन के साथ शतकीय साझेदारी के बाद अजिंक्य रहाणे के साथ भी 50 रन से अधिक जोड़े। 40वें की समाप्ति पर टीम इंडिया ने दो विकेट पर 207 रन बना लिए थे। हालांकि यह पहले के दो मैचों से भी धीमी पारी रही।

21 से 30 ओवर : धवन आउट, कोहली की सीरीज में लगातार तीसरी फिफ्टी
धवन और कोहली दोनों ने अपनी फिफ्टी पूरी की। धवन ने काफी धीमी पारी खेली। उन्होंने 91 गेंदों में 68 रन बनाए, जिसमें 9 चौके शामिल रहे। आउट होने से पहले उन्होंने कोहली के साथ 119 रन की साझेदारी की। कोहली ने 7000 रन का रिकॉर्ड अपने नाम करने के बाद इस सीरीज में लगातार तीसरी फिफ्टी बनाई। गौरतलब है कि वनडे में कोहली इस सीरीज से पहले तक कुछ खास फॉर्म में नहीं थे। 30वें ोवर की समाप्ति पर टीम का स्कोर 2 विकेट पर 147 रन रहा।

11 से 20 ओवर : धवन-विराट ने संभाली पारी
रोहित के जल्दी आउट होने के बाद धवन और विराट ने पारी को संभाला। दोनों ने संभलकर खेलते हुए स्कोर को धीरे-धीरे आगे बढ़ाना शुरू किया। पहले दो मैचों में निराश करने वाले शिखर ने विकेट पर समय बिताने की कोशिश की और वे इसमें सफल भी रहे। दोनों ने मिलकर 20वें ओवर की समाप्ति पर टीम का स्कोर एक विकेट पर 85 रन तक पहुंचा दिया। इस बीच इनके बीच 70 रन की साझेदारी हुई।

पहले 10 ओवर : विराट ने वनडे में 7000 रन का रिकॉर्ड अपने नाम किया, रोहित आउट
मेलबर्न में टीम इंडिया की शुरुआत धीमी रही। ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा ने संभलकर खेलना शुरू किया। रोहित शर्मा से पहले दो मैचों की तरह एक बार फिर अच्छी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वे जल्दी ही पैवेलियन लौट गए। टीम का स्कोर 15 रन ही हुआ था कि 5वें ओवर में रोहित शर्मा केन रिचर्डसन की गेंद को थर्ड मैन की ओर खेलने के चक्कर में विकेटकीपर मैथ्यू वेड को कैच दे बैठे। 10वें ओवर में विराट कोहली ने अपने नाम एक और उपलब्धि दर्ज कर ली। उन्होंने वनडे में सबसे तेजी से 7000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। विराट ने 161 पारियों में यह कमाल करते हुए दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ा। डिविलियर्स ने 7000 हजार रन बनाने के लिए 166 पारियां खेली थीं। टीम इंडिया ने 10 ओवर की समाप्ति पर एक विकेट खोकर 43 रन बना लिए।

गुरकीरत-ऋषि को मौका
कप्तान धोनी ने टॉस के बाद बताया कि टीम में दो बदलाव किए गए हैं। टीम इंडिया के लिए दो खिलाड़ी डेब्यू करने जा रहे हैं। ऑलराउंडर गुरकीरत सिंह और ऋषि धवन को मौका दिया गया है, जबकि मनीष पांडे और आर अश्विन को बाहर कर दिया गया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम में जोएल पेरिस की जगह मिचेल मार्श को शामिल किया गया है।

कप्तान धोनी ने दूसरा मैच हारने के बाद अपने गेंदबाजों को आड़े हाथो लिया था और कहा था कि बल्लेबाजों को और ज्यादा रन बनाने की जरूरत है क्योंकि गेंदबाज 300 रन भी नहीं बचा पा रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने जॉश हैजलवुड को तीसरे मैच में आराम देने का फैसला किया है। उन्हें घरेलू टेस्ट सीरीज को देखते हुए आराम दिया गया है।

टीमें:
ऑस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ (कप्तान), शॉन मार्श, एरॉन फिंच, जॉर्ज बेली, ग्लेन मैक्सवेल, जॉन हेस्टिंग्स, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), जेम्स फॉल्कनर, स्कॉट बोलैंड, मिचेल मार्श और केन रिचर्डसन।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), गुरकीरत मान, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, बरिंदर सरां, ईशांत शर्मा और ऋषि धवन।