T20 World Cup 2024 की तैयारियों के लिए भारतीय टीम के पास कितना समय शेष, ऐसा है पूरा समीकरण

Team India, T20 World Cup 2024, भारत के युवा खिलाड़ियों के पास से टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2024) के लिये अपनी दावेदारी पुख्ता करने का एक मौका निकल गया लिहाजा भारतीय टीम प्रबंधन मंगलवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 में मौसम साफ रहने की दुआ कर रहा होगा.

T20 World Cup 2024 की तैयारियों के लिए भारतीय टीम के पास कितना समय शेष, ऐसा है पूरा समीकरण

Team India, T20 World Cup 2024

Team India, T20 World Cup 2024: पहला मैच बारिश की भेंट होने की वजह से भारत के युवा खिलाड़ियों के पास से टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2024) के लिये अपनी दावेदारी पुख्ता करने का एक मौका निकल गया लिहाजा भारतीय टीम प्रबंधन मंगलवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 में मौसम साफ रहने की दुआ कर रहा होगा. डरबन में रविवार को मैच में टॉस भी नहीं हो सका और दूसरे मैच में भी बारिश का पूर्वानुमान है.अब जून में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले भारत को इस प्रारूप में सिर्फ पांच मैच और खेलने हैं और टीम प्रबंधन के पास खिलाड़ियों को आजमाने के लिये बस इतने ही मैच बचे हैं.  मौजूदा हालात में अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम के चयन का मुख्य आधार आईपीएल होगा. चयनकर्ताओं ने इस सीरीज के लिये 17 सदस्यीय टीम चुनी थी और अब यह संभव नहीं लग रहा कि बाकी दो मैचों में सभी 17 खिलाड़ियों को मौका मिल सकेगा.

यह भी पढ़ें: ''"हर तीन मिनट में..."ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले वसीम अकरम ने पाकिस्तान बोर्ड को दी सलाह


विश्व कप के ठीक बाद आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी20 श्रृंखला में शुभमन गिल टीम का हिस्सा नहीं थे. छह महीने बाद होने वाले टी20 विश्व कप में उनकी, सूर्यकुमार यादव और रिंकू सिंह की जगह तो लगभग तय है. यशस्वी जायसवाल और रूतुराज गायकवाड़ ने रन बनाये हैं लेकिन अगर रोहित शर्मा और विराट कोहली विश्व कप खेलते हैं तो इन दोनों युवाओं को आईपीएल में चमत्कारिक प्रदर्शन करना होगा . विश्व कप से पहले इसके बाद भारतीय टीम को सिर्फ अफगानिस्तान से घरेलू श्रृंखला खेलनी है.  ऐसे में विश्व कप टीम के चयन का आधार आईपीएल ही रखने के लिये चयनकर्ता मजबूर होंगे . 

रिंकू की तरह जितेश वर्मा भी टी20 प्रारूप में अच्छे फिनिशर हैं. आस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन के बाद वह इसे दोहराना चाहेंगे. दक्षिण अफ्रीकी पिचों की अतिरिक्त उछाल युवा भारतीय बल्लेबाजों के लिये चुनौतीपूर्ण हो सकती है. गेंदबाजी में अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह का विश्व कप टीम में चयन तय है . इस सीरीज के लिये दीपक चाहर का चयन हुआ था लेकिन निजी कारणों से वह नहीं आ सके. कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई स्पिन का मोर्चा संभालेंगे जबकि रविंद्र जडेजा विश्व कप के बाद ब्रेक पर हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत की ही तरह दक्षिण अफ्रीका के पास भी विश्व कप से पहले पांच ही मैच बचे हैं.पहले दो मैचों के लिये मार्को जेनसन और गेराल्ड कोत्जी का चयन हुआ है । पहला मैच बारिश में धुल गया और अब टेस्ट क्रिकेट पर फोकस करने से पहले उनके पास एक ही मैच बचा है. 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)