गॉल टेस्ट में भारत की हार और 5 दिलचस्प बातें

गॉल टेस्ट में भारत की हार और 5 दिलचस्प बातें

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

गॉल टेस्ट में पहले तीन दिनों तक भारतीय टीम का दबदबा रहा, लेकिन चौथे दिन महज एक सत्र के खेल में श्रीलंका ने बाजी मार ली। यही क्रिकेट का रोमांच है। इस प्रकार टेस्ट मैच जीतने का टीम इंडिया का सपना एक बार फिर पूरा नहीं हो सका। आइए भारत की इस करारी हार और टेस्ट मैचों में लगातार मिल रही पराजय से जुड़ी 5 दिलचस्प बातों पर एक नजर डालते हैं :

1. भारत को टेस्ट जीतने के लिए चौथी पारी में 176 रन बनाने थे, लेकिन भारत की दूसरी पारी महज 112 रनों पर सिमट गई। यह श्रीलंका के खिलाफ भारत का टेस्ट मैचों में सबसे खराब प्रदर्शन है।

2. भारत ने 176 और उससे कम रनों के लक्ष्य के सामने महज दूसरी बार टेस्ट गंवाया है। इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिजटाउन टेस्ट, 1997 में 120 रनों के लक्ष्य के सामने टीम इंडिया महज 81 रन पर सिमट गई थी।

3. श्रीलंका की जीत के हीरो दिनेश चंडीमल रहे, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर का सर्वाधिक स्कोर बनाया। उन्होंने दूसरी पारी में नॉट आउट 162 रन बनाए। उनकी पारी ने श्रीलंका को मुकाबले में वापस लाने का काम किया, वहीं दूसरी पारी में 48 रन देकर 7 विकेट चटकाने वाले हेराथ ने भारत की हार पक्की कर दी।

4. इस हार के साथ ही विराट कोहली की कप्तानी में टेस्ट जीतने का इंतजार बना हुआ है। कोहली ने अब तक चार टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। उन्होंने चार शतक जरूर लगाए हैं, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए हैं। टीम दो टेस्ट मैच हार गई, जबकि दो टेस्ट ड्रॉ रहे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. भारत ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 21 जुलाई, 2014 को लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ जीता था। यानी भारत को टेस्ट जीते हुए एक साल से भी ज्यादा का वक्त हो चुका है। कुल 390 दिन पहले भारत ने टेस्ट मैच जीता था।