विराट की वनडे कप्तानी में 5 यादगार मुकाबले, शायद ही कोई भूल पाया हो

विराट कोहली ने 2017 में भारतीय टीम की वनडे कप्तानी संभाली थी, तब से अब तक टीम ने 95 वनडे मैच खेले. इनमें से 65 मैचों में टीम इंडिया को जीत मिली. जबकि 27 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा. 

विराट की वनडे कप्तानी में 5  यादगार मुकाबले, शायद ही कोई भूल पाया हो

विराट अब सिर्फ टेस्ट टीम के कप्तान हैं

खास बातें

  • विराट के बाद रोहित बने वनडे टीम के कप्तान
  • टी20 की कप्तानी पहले ही छोड़ चुके हैं विराट
  • भारत 26 दिसबंर से साउथ अफ्रीका के दौरे पर जा रहा है
नई दिल्ली:

सीमित ओवरों के क्रिकेट में अब विराट कोहली (Virat Kohli) का दौर एक कप्तान के रूप में समाप्त हो चुका है. बीसीसीआई (BCCI) ने टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टी20 के बाद अब वनडे फॉर्मेट का भी कप्तान बना दिया है.  एक महीने पहले ही रोहित टी20 फॉर्मेट की कप्तानी मिली थी. विराट कोहली ने टी20 वर्ल्डकप 2021 (T20 World Cup) से पहले ही क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने की बात कह दी थी, लेकिन सीमित ओवरों के  क्रिकेट में विराट कोहली का एक कप्तान के रूप में करियर शानदार रहा है. विराट कोहली ने 2017 में भारतीय टीम की वनडे कप्तानी संभाली थी तब से अब तक टीम ने 95 वनडे मैच खेले. इनमें से 65 मैचों में टीम इंडिया को जीत मिली. जबकि 27 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा. 

चलिए आपको बताते हैं. पांच ऐसे यादगार वनडे मैच जिनको भारत ने विराट की ही कप्तानी में जीता था. 

यह पढ़ें- भारतीय टीम के लिए 700 से अधिक इंटरनेशनल विकेट लेने वाला खिलाड़ी लेगा संन्यास, यह है वजह


1. भारत बनाम इंग्लैंड -2017 पहला वनडे

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के रिटायरमेंट की घोषणा करने के बाद पहली बार इस मैच में विराट कोहली फुल टाइम कप्तान बने थे. भारतीय टीम अपने मिडिल ऑर्डर की बल्लेबाजी को लेकर परेशान था. तीन मैचों की श्रृंखला के पहले एकदिवसीय मैच में भारतीय टीम के सामने 351 रनों का लक्ष्य था. एक समय भारत का स्कोर 63/4 हो गया था, फिर कप्तान विराट कोहली (122) और केदार जाधव (120) के बीच 200 रन की साझेदारी और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की 40 रनों की तेज पारी ने भारतीय टीम को तीन विकेट से जीत दिलायी.  यह विराट कोहली के फुल टाइम वनडे कप्तान के रूप में पहली जीत थी.

2. भारत बनाम इंग्लैंड -2017 दूसरा वनडे

श्रृंखला का पहला एकदिवसीय मैच जीतने के बाद, भारतीय टीम दूसरे मैच में आत्मविश्वास से भरी थी, लेकिन इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रृंखला के दूसरे मैच के पांचवें ओवर में भारत का स्कोर 25/3 हो गया था.  इसके बाद टीम में वापसी कर रहे युवराज सिंह ने धोनी के साथ चौथे विकेट के लिए 256 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने 50 ओवर में 382 रन बनाए. युवराज और धोनी दोनों ने शतक बनाए. यह एकदिवसीय क्रिकेट में युवराज का पहला 150 स्कोर भी था जबकि धोनी के बल्ले से  2013 के बाद कोई शतक आया था. लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन फिनिशिंग लाइन तक नहीं पहुंच पाई. भारत ने यह मैच 15 रनों से जीत लिया.

यह भी पढ़ें-स्टोक्स ने वॉर्नर को डाली लगातार चार नो बॉल, अंपायर ने सिर्फ बोल्ड होने वाली गेंद पर लिया एक्शन, देखें Video

3. भारत बनाम पाकिस्तान- आईसीसी विश्व कप 2019

क्रिकेट फैंस के लिए भारत-पाकिस्तान के बीच मैच से बड़ा कोई मुकाबला नहीं होता.  विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम पड़ोसी देश के साथ इस मैच से पहले दबाव में थी क्योंकि वह दो साल पहले 2017 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल पाकिस्तान से हार गई थी. आईसीसी विश्व कप में भारत के कप्तान के रूप में पाकिस्तान के खिलाफ यह कोहली का पहला मैच था. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए, भारत ने बोर्ड पर 336 रन बनाए, जिसमें रोहित ने 140 रन बनाए और कोहली ने 77 रन बनाए. बाद में, भारतीय गेंदबाजों ने बारिश से प्रभावित खेल में पाकिस्तान को 40 ओवर में 212/6 पर रोक दिया और अपनी सातवीं एकदिवसीय विश्व कप जीत दर्ज की. भारत ने इस मैच को (DLS) 89 रनों से जीता. 

4. दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत- 5वां वनडे 2018

इस मैच से पहले भारतीय टीम छह मैचों की सीरीज में 3-1 से आगे चल रही थी और पांचवें वनडे में भी 73 रन से जीत दर्ज कर सीरीज अपने नाम की. रोहित ने इस मैच में शानदार 115 रन बनाए जबकि कुलदीप यादव चार विकेट लेकर टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज रहे. भारत ने इस मैच को जीता और सीरीज भी अपने नाम की. भारत ने इस मैच में अफ्रीका की धरती पर पहली बार कोई सीरीज जीती थी. 

यह पढ़ें- पाकिस्तानी क्रिकेटर अली ने जीता लोगों का दिल, इस कार्य के लिए जमकर हो रही है प्रशंसा, देखें Video


5. इंग्लैंड बनाम भारत - तीसरा वनडे मैच 2021

विराट की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ ये आखिरी मैच था. अभी तक ये सीरीज 1-1 से बराबर थी.  पहले के दोनों मैचों में दोनों टीमों ने शानदार खेल दिखाया था. भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 329 रन बनाए. जवाब में इंग्लिश टीम काफी नजदीक पहुंच गई थी लेकिन 7 रन से भारत ने इस मैच को जीत लिया. 

सचिन तेंदुलकर ने एमपी के गांवों का किया दौरा

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com