INDvsENG : विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने यह रिकॉर्ड भी कायम कर लिया...

INDvsENG : विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने यह रिकॉर्ड भी कायम कर लिया...

विराट कोहली (फाइल चित्र)

खास बातें

  • पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज 4-0 से जीती भारत ने
  • 1993 में अजहरुद्दीन की कप्तानी में तीन मैचों की भारत ने 3-0 से जीती थी
  • इंग्लैंड के साथ 32 सीरीजों में भारत ने 10 सीरीज जीती हैं, 4 सीरीज रहीं ड्
नई दिल्ली:

इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेला गया आखिरी टेस्ट मैच जीतने के साथ टीम इंडिया ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज को 4-0 से जीत लिया है. पहली पारी में 281 रन से पीछे रहते हुए इंग्लैंड अपनी दूसरे पारी में  207 रन बना पाया और इस मैच को एक पारी और 75 रन से हार गया. रवींद्र जडेजा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट लिए.
 
चेन्नई में आखिरी टेस्ट जीतकर टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली की कप्तानी में एक नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है. यह पहली बार हुआ है जब इंग्लैंड के खिलाफ भारत किसी भी टेस्ट सीरीज को 4-0 से जीतने में कामयाब हुआ है. इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने सबसे अच्छा प्रदर्शन साल 1993 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में किया था, जब तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने 3-0 जीत दर्ज की थी.
 
अगर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की बात की जाए, तो मौजूदा सीरीज को मिलाकर दोनों टीमों के बीच अभी तक 9 बार पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी है, जिनमें से चार सीरीज में इंग्लैंड को जीत मिली है और तीन सीरीज भारत ने जीती हैं, जबकि दो सीरीज ड्रॉ रही हैं.

पांच मैचों की सीरीज में भारत का सबसे अच्छा प्रदर्शन साल 1962 में रहा, जब भारत ने इंग्लैंड को 2-0 से हराया था. अगर इंग्लैंड की बात की जाए, तो पांच टेस्ट की सीरीज में इंग्लैंड का सबसे अच्छा प्रदर्शन साल 1959 में था, जब उसने भारत को 5-0 से हराया था.

इस सीरीज में 9 नवंबर को दोनों टीमों के बीच खेला गया पहला मैच ड्रॉ रहा था. विशाखापत्तनम में खेला गया मैच भारत ने 246 रन से जीत लिया था. मोहाली में खेले गए तीसरे टेस्ट में भी भारत ने अपना दबदबा बनाते हुए इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया था. मुंबई में चौथे टेस्ट को भी भारत ने एक पारी और 36 रन से जीत लिया था.

इस सीरीज को मिलाकर टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच अब तक 32 सीरीज खेली जा चुकी हैं, जिनमें से 18 सीरीज में इंग्लैंड की जीत हुई है, जबकि 10 सीरीजों में टीम इंडिया जीती है और चार सीरीज ड्रॉ रही हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com