गॉल टेस्ट : 'हैरतअंगेज' हेराथ के दम पर श्रीलंका ने भारत को 63 रनों से हराया

गॉल टेस्ट : 'हैरतअंगेज' हेराथ के दम पर श्रीलंका ने भारत को 63 रनों से हराया

दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजी बुरी तरह लड़खड़ा गई। (सौजन्य : AFP)

श्रीलंका ने मेहमान भारत को गॉल में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 63 रन से हरा दिया है। इस हार के साथ भारत तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 0-1 से पिछड़ गया है। दूसरी पारी में आक्रामक शतक बनाने वाले श्रीलंकाई बल्लेबाज दिनेश चंडीमल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। दूसरी पारी में भारत की पूरी टीम महज 49.5 ओवर में 112 रन पर ऑलआउट हो गई।

श्रीलंका की ओर से रंगना हेराथ ने सात अहम विकेट झटके। उन्होंने केएल राहुल, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, ईशांत शर्मा, रिद्धिमान साहा, हरभजन सिंह और आर अश्विन को पैवेलियन की राह दिखाई। वहीं थारिंदु कौशल ने शिखर धवन (28), कप्तान विराट कोहली (3) और अमित मिश्रा (15) के महत्वपूर्ण विकेट लिए।
 

स्पिनर रंगना हेराथ ने सात विकेट लेकर श्रीलंका की जीत सुनिश्चित कर दी। (सौजन्य: AFP)

चौथे दिन का खेल शुरू होते ही 30 रन पर भारत का दूसरा विकेट गिर गया। ईशांत शर्मा 10 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे रोहित शर्मा ने फिर निराश किया और रंगना हेराथ की गेंद में 4 रन पर बोल्ड हो गए। पहली पारी में शतक बनाने वाले कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन भी जल्दी ही आउट हो गए।

गौरतलब है कि मेजबान श्रीलंका ने दूसरी पारी में भारत को 176 रनों का लक्ष्य दिया, जिसका पीछा करते हुए भारत ने तीसरे दिन एक विकेट खोकर 23 रन बनाए थे। ओपनर केएल राहुल को रंगना हेराथ ने 5 रन पर पगबाधा आउट किया।

टीम ने मनाया स्वतंत्रता दिवस
भारतीय टीम ने चौथे दिन का खेल शुरू होने से पहले स्वतंत्रता दिवस मनाया। इस अवसर पर टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री और विराट कोहली ने तिरंगा फहराया।
 

रहाणे का वर्ल्ड रिकॉर्ड
भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी में तो कुछ खास नहीं कर पाए, लेकिन उन्होंने एक टेस्ट मैच में आठ कैच लेकर नया विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया के ग्रैग चैपल का रिकॉर्ड तोड़ा।

अश्विन के दस विकेट
भारत की ओर से आर अश्विन ने दूसरी पारी में भी श्रीलंकाई बल्लेबाजों को जमकर छकाया और चार विकेट झटके। उन्होंने इस मैच में दोनों पारियों को मिलाकर कुल 10 विकेट हासिल किए। अश्विन ने 28.2 ओवर में 114 रन देकर श्रीलंका के चार खिलाड़ियों कुमार संगकारा, दिमुथ करुणारत्ने, लहिरु थिरिमाने और नुवान प्रदीप को आउट किया। वहीं लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने तीन विकेट लिए। मिश्रा ने कौशल सिल्वा, एंजेलो मैथ्यूज और रंगना हेराथ को पैवेलियन की राह दिखाई।

चंडीमल का शतक
दूसरी पारी में श्रीलंका की ओर से दिनेश चंडीमल ने आक्रामक पारी खेलते हुए 162 रन नाबाद बनाए। टेस्ट क्रिकेट में यह उनका चौथा शतक रहा।

संगकारा की गॉल में आखिरी पारी
बाएं हाथ के श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगकारा ने गॉल मैदान पर अपनी आखिरी पारी खेलते हुए 40 रन बनाए। गौरतलब है कि संगकारा ने गॉल में ही टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध पदार्पण किया था।

श्रीलंका की ओर से जेहान मुबारक ने 49, लहिरु थिरिमाने ने 44 और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 39 रन बनाए। दिन की शुरुआत में कल के 5 रन के स्कोर से आगे खेलने उतरी श्रीलंकाई टीम को दिन के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर झटका लगा, जब वरुण आरोन की गेंद पर धम्मिका प्रसाद आउट हो गए।

गौरतलब है कि मैच के दूसरे दिन श्रीलंका के पहली पारी के 183 रन के जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 375 रन पर ऑलआउट हो गई। इस प्रकार भारत ने पहली पारी में 192 रनों की बढ़त हासिल की। श्रीलंका की ओर से थारिंदु कौशल ने 134 रन देकर पांच विकेट लिए।

धवन-कोहली के शतक
पहली पारी में भारत की ओर से शिखर धवन ने टेस्ट में अपना चौथा शतक लगाया, वहीं विराट कोहली ने अपना 11वां शतक पूरा किया। कोहली और धवन के बीच तीसरे विकेट के लिए 227 रनों की भागीदारी हुई। इसके बाद रिद्धिमान साहा को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज जमकर नहीं खेल सका। साहा ने आउट होने से पहले 60 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्हें नुवान प्रदीप ने कैच आउट कराया।

धवन 134 रन बनाकर नुवान प्रदीप की गेंद पर बोल्ड हुए। विराट कोहली ने 103 रन बनाए। उन्हें ऑफब्रेक गेंदबाज थारिंदु कौशल ने पगबाधा आउट किया। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे अजिंक्य रहाणे कुछ खास नहीं कर सके और बिना खाता खोले ही कौशल की फिरकी का शिकार हो गए।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
भारत : शिखर धवन, लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिध्दिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, हरभजन सिंह, अमित मिश्रा, वरूण आरोन और ईशांत शर्मा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने, कौशल सिल्वा, कुमार संगकारा, लहिरु थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चंडीमल, जेहान मुबारक, रंगना हेराथ, दमीका प्रसाद, नुवान प्रदीप, थारिंदु कौशल।