विज्ञापन
This Article is From Aug 31, 2015

3rd Test : श्रीलंका के 67 रन पर तीन विकेट गिरे, जीत के लिए और चाहिए 319 रन

3rd Test : श्रीलंका के 67 रन पर तीन विकेट गिरे, जीत के लिए और चाहिए 319 रन
स्टुअर्ट बिन्नी की फाइल फोटो (सौजन्य : AFP)
कोलंबो के एसएससी क्लब मैदान में खेले जा रहे भारत-श्रीलंका सीरीज के तीसरे टेस्ट के चौथे दिन भारत ने श्रीलंका के सामने 386 रन का विशाल लक्ष्य रखा। श्रीलंका ने लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन विकेट पर 67 रन बना लिए। कौशल सिल्वा (24) और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (22) नाबाद लौटे। इससे पहले भारत की दूसरी पारी 274 रन पर समाप्त हो गई।

श्रीलंका को दूसरी पारी में पहला झटका ईशांत शर्मा ने दिया। ईशांत ने उपुल थरंगा को शून्य पर विकेट के पीछे नमन ओझा को कैच कराया। दूसरे और तीसरे विकेट के रूप में उमेश यादव ने क्रमशः दिमुथ करुणारत्ने (0) और दिनेश चंडीमल (18) को आउट किया।

रोहित-बिन्नी की अर्धशतकीय साझेदारी
चौथे दिन का खेल शुरू होने के बाद कप्तान विराट कोहली (21) ज्यादा देर नहीं टिक सके और नुवान प्रदीप की गेंद पर स्लिप में उपुल थरंगा को कैच थमा बैठे। इसके बाद रोहित शर्मा ने स्टुअर्ट बिन्नी के साथ 54 रन की साझदेरी करके टीम को कुछ हद तक मजबूती प्रदान की। रोहित ने अर्धशतक लगाया, लेकिन हमेशा की तरह अपना विकेट फेंक दिया और 50 रन पर ही धम्मिका प्रसाद की गेंद पर नुवान प्रदीप को कैच थमा दिया।

स्टुअर्ट बिन्नी ने भी कुछ अच्छे शॉट खेले, लेकिन अर्धशतक से चूक गए और 49 रन पर तेज गेंदबाज धम्मिका प्रसाद का शिकार हो गए। इससे पहले बिन्नी ने नमन ओझा के साथ 42 रन की साझेदारी की। ओझा को रंगना हेराथ ने 35 रन पर करुणारत्ने के हाथों कैच कराया। अमित मिश्रा ने एक बार फिर शानदार पारी खेली और 39 रन बनाए। भारत का अंतिम विकेट आर अश्विन के रूप में 274 के स्कोर पर गिरा। अश्विन ने 58 रन का योगदान दिया।

धम्मिका-प्रदीप की सधी गेंदबाजी
श्रीलंका की ओर से तेज गेंदबाज धम्मिका प्रसाद और नुवान प्रदीप ने शानदार गेंदबाजी की। दोनों ने भारत के तीन-तीन खिलाड़ियों को पैवेलियन भेजा। रंगना हेराथ और थारिंदु कौशल को एक-एक विकेट मिला।

गौरतलब है कि बारिश के कारण तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 21 रन बनाए थे।

दूसरी पारी में नहीं चले पुजारा
श्रीलंका की पहली पारी 201 रन पर खत्म हो गई। इस प्रकार भारत को पहली पारी में 111 रन की बढ़त हासिल हुई। भारत की ओर से दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरे पहली पारी के शतकवीर चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले ही बोल्ड हो गए। उन्हें धम्मिका प्रसाद ने आउट किया। उनके बाद बल्लेबाजी करने आए केएल राहुल भी शून्य पर नुवान प्रदीप की गेंद पर बोल्ड हो गए, वहीं अजिंक्य रहाणे भी चार रन बनाकर आउट हो गए। गौरतलब है कि तीसरे दिन भारत की पहली पारी 312 रन पर सिमट गई।

ईशांत ने पहली पारी में लिए पांच विकेट
पहली पारी में गेंदबाजी में भारत की ओर से ईशांत शर्मा ने 15 ओवर में 54 रन देकर पांच विकेट लिए। उन्होंने उपुल थरंगा (4), कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (1), कुसल परेरा (26) और रंगना हेराथ (49) को आउट किया। ईशांत ने टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने का कारनामा सातवीं बार किया है।

उनके अलावा भारत की ओर से अमित मिश्रा और स्टु्अर्ट बिन्नी ने दो-दो विकेट हासिल किए। बिन्नी ने दिनेश चंडीमल (23) और दिमुथ करुणारत्ने (11) को आउट किया। मिश्रा ने धम्मिका प्रसाद (27) और थारिंदु कौशल (16) को पैवेलियन की राह दिखाई, वहीं उमेश यादव ने कौशल सिल्वा (3) को चलता किया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
3rd Test : श्रीलंका के 67 रन पर तीन विकेट गिरे, जीत के लिए और चाहिए 319 रन
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com