कानपुर ODI : रोहित का शतक गया ज़ाया, द. अफ्रीका ने टीम इंडिया को पांच रनों से हराया

कानपुर ODI : रोहित का शतक गया ज़ाया, द. अफ्रीका ने टीम इंडिया को पांच रनों से हराया

सुरेश रैना ने स्लिप पर क्विंटन डि कॉक का शानदार कैच लपका (फोटो : BCCI)

कानपुर:

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने रविवार को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में भारत को पांच रनों से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान अब्राहम डिविलियर्स (नाबाद 104) और फाफ डू प्लेसिस (62) की उम्दा पारियों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में 303 रन बनाए।

जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम रोहित शर्मा (150) और अजिंक्य रहाणे (60) की दमदार पारियों के बाद भी लक्ष्य से छह रन दूर रह गई। भारतीय टीम 50 ओवरों में सात विकेट पर 298 रन ही बना पायी।

इसके साथ मेहमान टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का दूसरा मैच इंदौर में 14 अक्टूबर को खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीकी टीम के 304 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा ने अपनी शतकीय पारी की बदौलत मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया था। हालांकि 133 गेंदों पर शानदार 150 रन बनाने वाले रोहित इसके तुरंत बाद इमरान ताहिर की गेंद पर कॉट एंड बोल्ड हो गए। उनके आउट होने के बाद खेलने उतरे सुरेश रैना गेंद को पैवेलियन भेजने के चक्कर में खुद ही पैवेलियन चले गए। इसके साथ टीम इंडिया मुश्किल से उबर नहीं सकी।

इससे पहले लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने पारी की सधी हुई शुरुआत की। शिखर धवन और रोहित शर्मा ने संभलकर खेलते हुए 7.3 ओवर में 42 रन की साझेदारी की। धवन 23 के स्कोर पर मॉर्कल की गेंद में पगबाधा आउट हुए। इसके बाद बैटिंग करने उतरे अजिंक्य रहाणे ने रोहित का बखूबी साथ दिया और 20 ओवर तक कोई दूसरा विकेट नहीं गिरने दिया।

शर्मा और रहाणे के बीच 149 रनों की साझेदारी हुई। हालांकि इसके बाद रहाणे 60 रनों पर बेहरदीन की गेंद पर मिलर को कवर में कैच थमा बैठे। इसके बाद खेलने उतरे विराट कोहली भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और 11 रनों के अपने निजी स्कोर पर उन्होंने स्टेन की गेंद पर मोर्ने मॉर्कल को कैच थमा बैठे।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने सुबह टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 303 रन बनाए। एबी डिविलियर्स ने शानदार शतक लगाया। इस प्रकार टीम इंडिया को जीत के लिए 304 रन बनाने हैं।

दक्षिण अफ्रीका की बैटिंग
41 से 50 ओवर तक : डिविलियर्स की तूफानी पारी

दक्षिण अफ्रीका की ओर से एबी डिविलियर्स ने पारी की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर अपना 21वां वनडे शतक पूरा किया। वे 73 गेंदों में 104 रन बनाकर नाबाद रहे। इस पारी में उन्होंने 6 छक्के और 5 चौके लगाए। उनके साथ फरहान बेहारदीन ने 65 रन की साझेदारी की। बेहारदीन 35 रन पर नाबाद रहे। पांचवे विकेट के रूप में तेज गेंदबाज उमेश यादव ने जेपी डुमिनी को चलता किया। डुमिनी ने 15 रन की पारी खेली। इससे पहले डिविलियर्स ने स्टुअर्ट बिन्नी के एक ओवर में 21 रन जड़ दिए। इससे पहले डेविड मिलर (13) के रूप में दक्षिण अफ्रीका का चौथा विकेट गिरा। उन्हें अमित मिश्रा ने एमएस धोनी के हाथों स्टंप आउट कराया।
 

डिविलियर्स ने तूफानी शतक लगाया

31 से 40 ओवर तक : अश्विन को लगी चोट, डु प्लेसिस आउट
टीम इंडिया को 32वें ओवर में उस समय झटका लगा, जब अश्विन अपनी ही गेंद पर फील्डिंग के दौरान चोटिल हो गए। उनकी बची हुई दो गेंदें विराट कोहली ने फेंकी। वहीं दक्षिण अफ्रीका की ओर से डु प्लेसिस और डिविलियर्स ने शानदार बैटिंग करते हुए टीम का स्कोर 33 ओवर में 152 रन तक पहुंचाया ही था कि 34वें ओवर की पहली ही गेंद पर डु प्लेसिस 62 रन बनाकर चलते बने। उन्हें उमेश यादव ने पगबाधा आउट किया। डु प्लेसिस ने आउट होने से पहले 62 रनों की शानदार पारी खेली। उन्होंने डिविलियर्स के साथ 48 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद डेविड मिलर ने डिविलियर्स के साथ अफ्रीकी पारी को आगे बढ़ाया। 35वें ओवर में डिविलियर्स ने सुरेश रैना की गेंद पर एक छक्का भी लगाया। 40वां ओवर खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने तीन विकेट पर 194 रन बना लिए। डिविलियर्स 45 और मिलर 13 रन बनाकर जमे रहे।

21 से 30 ओवर तक : मिश्रा ने खतरनाक अमला को किया बोल्ड
हाशिम अमला और डु प्लेसिस ने शानदार बैटिंग करते हुए टीम का स्कोर एक विकेट पर 104 रन तक पहुंचाया ही था कि लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने हाशिम अमला को अपनी फिरकी के जाल में फंसा लिया। मिश्रा ने जमकर खेल रहे अमला को 24वें ओवर में 37 के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर भारत को दूसरा विकेट दिलाया। अमला और डु प्लेसिस के बीच 59 रन की पार्टनरशिप हुई। अमला के आउट होने के बाद डु प्लेसिस का साथ देने के लिए एबी डिविलियर्स मैदान पर आए और उन्होंने स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया। 30वें ओवर तक दोनों ने 34 रन की साझेदारी करके टीम का स्कोर 2 विकेट पर 139 रन तक पहुंचाया।


हाशिम अमला को आउट करने के बाद जश्न मनाते अमित मिश्रा।

11 से 20 ओवर तक : टीम इंडिया को नहीं मिला विकेट
दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 45 के स्कोर पर पहला विकेट गंवाने के बाद संभलकर खेलना शुरू किया और टीम इंडिया को विकेट लेने का कोई मौका नहीं दिया। हालांकि स्टुअर्ट बिन्नी के गेंदों से डु प्लेसिस को थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन उन्होंने उन्हें हैंडल कर लिया। दोनों के बीच 52 रन की साझेदारी हुई। 20वें ओवर की समाप्ति तक दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट पर 95 रन बनाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

1 से 10 ओवर तक : अश्विन ने डि कॉक को किया आउट
पहले 10 ओवर के खेल में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज काफी हद तक हावी रहे।हाशिम अमला और क्विंटन डि कॉक ने टीम को सधी हुई शुरुआत दी और 8.3 ओवर में 45 रन जोड़ लिए। साझेदारी लंबी होती देख कप्तान धोनी ने आर अश्विन को गेंद थमाई और अश्विन ने अपने पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर क्विंटन डि कॉक को आउट कर टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई। डि कॉक 33 गेंदों में 29 रन बनाकर स्लिप में सुरेश रैना को कैच थमा बैठे।