INDvsENG मुंबई टेस्ट : विराट कोहली और मुरली विजय के शतकीय प्रहारों से टीम इंडिया को 51 रन की बढ़त

INDvsENG मुंबई टेस्ट : विराट कोहली और मुरली विजय के शतकीय प्रहारों से टीम इंडिया को 51 रन की बढ़त

मुरली विजय ने पुजारा के साथ 107 रन और विराट के साथ 116 रन जोड़े (फाइल फोटो)

खास बातें

  • टीम इंडिया ने तीसरे दिन 7 विकेट खोकर 451 रन बना लिए
  • टीम इंडिया के सामने इंग्लैंड ने पहली पारी में 400 रन खड़े किए थे
  • इंग्लैंड से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया अभी 2-0 से आगे है
मुंबई:

टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड के साथ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के चौथा मैच में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अपनी स्थिति सुरक्षित कर ली है. एक समय लग रहा था कि वह इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में बनाए गए 400 रनों के विशाल स्कोर से पिछड़ सकती है, लेकिन मुरली विजय और विराट कोहली के शतकीय प्रहारों से उसने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 7 विकेट पर 451 रन बना लिए. इस प्रकार टीम इंडिया को 51 रन की बढ़त हासिल हो गई. विराट कोहली (147 रन, 17 चौके) और जयंत यादव (30) नाबाद लौटे.

दिन के खेल का खास आकर्षण विराट कोहली (147) और मुरली विजय (136) की शतकीय पारियां रहीं. विराट ने 187 गेंदों में करियर का 15वां और सीरीज में दूसरा शतक जड़ा. कोहली को एक जीवनदान भी मिला. विजय ने करियर का आठवां शतक ठोका. जहां मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा के बीच 107 रनों की साझेदारी हुई थी, वहीं विजय और विराट कोहली के बीच 116 रनों की अहम साझेदारी हुई. इंग्लैंड के गेंदबाज मोईन अली, जो रूट और आदिल राशिद ने दो-दो विकेट, जबकि जेक बॉल ने एक विकेट लिया है.

विराट के कैलेंडर में हजार और करियर में 4 हजार रन
विराट कोहली साल 2016 में टेस्ट में अपने हजार रन पूरे किए. कोहली ने इस साल दो दोहरे शतक भी लगाए हैं. उन्होंने इस मैच से पहले 10 टेस्ट में 965 रन बनाए थे. विराट ने 75वें ओवर में जेम्स एंडरसन की गेंद पर सिगंल लेकर टेस्ट करियर में 4 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं. पारियों के लिहाज से सबसे तेजी से 4 हजार पूरे करने वाले वह भारत के छठे खिलाड़ी बन गए हैं. इस मैच से पहले वह इससे 41 रन दूर थे और 3959 रन बना चुके थे.

विजय ने दिखाया दम
मुरली विजय 136 रन (10 चौके, 3 छक्के) और चेतेश्वर पुजारा 47 रन बनाकर आउट हुए. मुरली विजय करियर ने 231 गेंदों में करियर का आठवां शतक जड़ा. उन्होंने राजकोट टेस्ट में भी शतक (126) लगाया था. हालांकि पिछली 5 पारियों से उनका बल्ला खामोश (31, 3, 20, 0, 12) रहा था.

चायकाल के बाद टीम इंडिया ने 6 विकेट पर 348 रन से आगे खेलना शुरू किया, लेकिन स्कोर में 16 रन ही जुड़े थे कि रवींद्र जडेजा (25 रन, 2 चौके, 1 छक्का) बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में कैच आउट हो गए. हालांकि विराट कोहली ने जयंत यादव के साथ खेलते हुए अपना 15वां टेस्ट लगाया. उन्होंने 121वें ओवर में जेक बॉल की गेंद पर शानदार कवर ड्राइव से डीप पॉइंट बाउंड्री पर चौका लगाकर शतक पूरा किया और उछलते हुए भरपूर जश्न मनाया. विराट कोहली और जयंत यादव के बीच आठवें विकेट के लिए 80 से अधिक की साझेदारी हुई. हालांकि इस दौरान जयंत यादव लकी रहे, जब वह मोईन अली की गेंद पर लेग साइड पर विकेटकीपर द्वारा लपक लिए गए, लेकिन अंपायर ने नॉटआउट करार दिया और संयोग से इंग्लैंड के रीव्यू भी खत्म हो गए थे. फिर क्या था जयंत को इसका फायदा मिल गया. दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 451 रन बनाए. विराट कोहली 241 गेंदों में 17 चौकों की मदद से 147 रन और जयंत यादव 86 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 30 रन बनाकर नाबाद लौटे.

चायकाल तक : शतकवीर विजय आउट
लंच के बाद विराट कोहली और शतकवीर मुरली विजय ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने स्कोर में 15 रन और जोड़े थे कि मुरली विजय एकाग्रता खो बैठे. उन्होंने आदिल राशिद की खराब गेंद (फुलटॉस) पर रिटर्न कैच थमा दिया. विजय ने 282 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 136 रन ठोके. विजय ने कोहली के साथ 116 रन जोड़े. उनके बाद करुण नायर भी 13 रन बनाकर चलते बने. उन्हें मोईन अली ने पगबाधा आउट किया. अंपायर ने उन्हें नॉटआउट दिया था, लेकिन कप्तान एलिस्टर कुक ने रीव्यू ले लिया और वह इसके बाद आउट करार दिए गए. कोहली ने पार्थिव पटेल के साथ पारी संवारने की कोशिश की. हालांकि पटेल थोड़ा परेशान दिखे और कई आउट होते-होते बचे. अंततः वह विराट के साथ 26 रन जोड़ने के बाद 15 रन पर जो रूट का शिकार हो गए. पूरी सीरीज में बल्ले और गेंद से शानदार खेल दिखाने वाले आर अश्विन भी कोहली का साथ नहीं दे पाए और बिना खाता खोले ही जो रूट की गेंद पर शॉर्टलेग में कीटन जेनिंग्स को कैच दे बैठे.

लंच तक : विजय का शतक, कोहली के दो अचीवमेंट
दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट खोकर 146 रन बनाने वाली टीम इंडिया को तीसरे दिन का खेल शुरू होने पर चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन पुजारा दिन की दूसरी ही गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने जेक बॉल की गेंद को दोनों हाथ ऊपर उठाकर जाने दिया, लेकिन वह उनका ऑफ स्टंप उड़ा गई. पुजारा ने आउट होने से पहले विजय के साथ 107 रन जोड़े. पुजारा के लौटने के बाद विराट कोहली ने उम्मीद के मुताबिक बल्लेबाजी करते हुए मुरली विजय का बखूबी साथ निभाया और दो माइलस्टोन अपने नाम कर लिए. उन्होंने बेन स्टोक्स की गेंद पर मिडविकेट की ओर चौका लगाकर इस साल टेस्ट में अपने हजार रन पूरे किए, वहीं 75वें ओवर में जेम्स एंडरसन की गेंद पर सिगंल लेकर टेस्ट करियर में 4 हजार रन भी पूरे कर लिए. तीसरे दिन लंच तक विजय-कोहली ने 100 रन की साझेदारी करते हुए टीम इंडिया का स्कोर 2 विकेट पर 247 रन तक पहुंचा दिया. विजय (124) और विराट (44) नाबाद लौटे.

दूसरे दिन की खास बातें
मैच के दूसरे दिन के खेल का आकर्षण टीम इंडिया के स्पिनर आर अश्विन रहे, जिन्होंने पारी में सबसे अधिक बार पांच या अधिक विकेट लेने के मामले में भारतीय गेंदबाजों के बीच तीसरा स्थान हासिल करते हुए कपिल देव की बराबरी कर ली. अश्विन ने 23वीं बार यह कारनामा किया है. कपिल और अश्विन से ऊपर अनिल कुंबले (35 बार पांच विकेट) और हरभजन सिंह (25 बार पांच विकेट) हैं.

इंग्लैंड की पहली पारी लंचक के कुछ ही समय बाद 400 रन पर सिमट गई. उनकी ओर से जहां डेब्यू मैच खेल रहे कीटन जेनिंग्स ने शतक (112) लगाया, वहीं  जॉस बटलर 76 रनों का योगदान दिया. इंग्लिश टीम के सभी 10 विकेट स्पिनर्स ने झटके. अश्विन ने 6 और जडेजा ने 4 विकेट लिए. दूसरे दिन जडेजा ने 3 और अश्विन ने 2 विकेट लिए. अश्विन ने पहले दिन 4 विकेट झटके थे, जबकि जडेजा को ेक विकेट मिला था.

टीम इंडिया की ओर से बल्लेबाजी में मुरली विजय और वापसी कर रहे लोकेश राहुल ने सधी हुई शुरुआत दिलाई, लेकिन राहुल ज्यादा देर नहीं टिक सके और 41 गेंदों में 24 रन बनाकर लौट गए. विजय ने टेस्ट करियर की 15वीं फिफ्टी लगाई. विजय 70 रनों की पारी में 169 गेंदों का सामना कर 6 चौके और दो छक्‍के जमाकर नाबाद रहे. पुजारा ने 47 रनों की पारी में 102 गेंदों का सामना कर 6 चौके लगाए.

इंग्लैंड का विकेट पतन : 1/99 (एलिस्टर कुक), 2/136 (जो रूट), 3/230 (मोईन अली), 4/230 (कीटन जेनिंग्स), 5/249 (जॉनी बेयरस्टॉ), 6/297 (बेन स्टोक्स), 7/320 (क्रिस वॉक्स), 8/334 (आदिल राशिद), 9-388 (जेक बॉल), 10/400 (जॉस बटलर)

पहले दिन के खेल की खास बातें

अश्विन ने श्रीनाथ को छोड़ा पीछे
43वां टेस्ट खेल रहे आर अश्विन टीम इंडिया के लिए सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने के मामले में सातवें स्थान पर पहुंच गए. उन्होंने पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ को पीछे छोड़ा. मुंबई में मोइन अली का विकेट लेते ही उन्होंने यह उपलब्धि हासिल कर ली. उनके नाम 237 विकेट हो गए हैं, जबकि श्रीनाथ ने 67 मैचों में 236 विकेट लिए थे.

कुक ने पूरे किए 2000 रन
इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक का बल्ला भारत के खिलाफ हमेशा चला है. उन्होंने चौथे टेस्ट के पहले दिन 19वां रन बनाते ही भारत के खिलाफ अपने 2000 टेस्ट रन पूरे कर लिए. अब वह ऐसा करने वाले दुनिया के छठे खिलाड़ी बन गए हैं. टेस्ट मैचों में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग के नाम है, जिन्होंने 2555 टेस्ट रन बनाए थे.

सबसे ज्यादा डेब्यू शतक भारत के खिलाफ
यदि साल 2010 से अब तक का रिकॉर्ड देखें, तो टीम इंडिया के खिलाफ 5 बल्लेबाजों ने अपने डेब्यू मैच में शतक लगाया है. खास बात यह कि यह किसी भी इंटरनेशनल टीम के खिलाफ सबसे अधिक डेब्यू शतक हैं. मुंबई में इंग्लैंड की ओर से डेब्यू शतक लगाने वाले कीटन जेनिंग्स (112) इस मैदान पर ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी हैं, इससे पहले यहां का बेस्ट डेब्यू स्कोर 88 रन था. इंग्लैंड की तरफ से पदार्पण मैच में शतक लगाने वाले आठवें सलामी बल्लेबाज बन गए हैं.

230 रन के बाद इंग्लैंड ने खोई लय
इंग्लैंड का स्कोर एक समय दो विकेट पर 230 रन था, लेकिन चायकाल के बाद धड़ाधड़ उसके तीन विकेट गिर गए. पहले दिन का खेल इंग्लैंड की ओर से डेब्यू कर रहे कीटन जेनिंग्स के नाम रहा, जिन्होंने 186 गेंदों में शतक लगाया और 112 रन बनाकर आउट हुए. उनको शून्य के स्कोर पर करुण नायर के हाथों जीवनदान भी मिला था. टीम इंडिया की फील्डिंग पहले दिन अच्छी नहीं रही और उसने तीन कैच टपकाए. वैसे अब तक पूरी सीरीज में ही उसका यही हाल रहा है. जेनिंग्स के अलावा इंग्लैंड की ओर से मोईन अली ने 50, एलिस्टर कुक ने 46 और जो रूट ने 21 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया की ओर से आर अश्विन ने 4 विकेट झटके हैं, जबकि रवींद्र जडेजा ने एक सफलता हासिल की. टॉस इंग्लैंड ने जीता था और पहले बैटिंग का फैसला किया था. टीम इंडिया में दो बदलाव किए गए, चोटिल अजिंक्य रहाणे और मोहम्मद शमी की जगह लोकेश राहुल और भुवनेश्वर कुमार को जगह दी गई, जबकि इंग्लैंड की ओर से कीटन जेनिंग्स ने डेब्यू किया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com