INDvsENG राजकोट टेस्ट : विजय-गंभीर नाबाद लौटे, भारत का स्‍कोर बिना विकेट खोए 63 रन

INDvsENG राजकोट टेस्ट : विजय-गंभीर नाबाद लौटे, भारत का स्‍कोर बिना विकेट खोए 63 रन

मोईन अली ने भारत के खिलाफ पहला शतक बनाया है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • विजय 25 और गंभीर 28 रन बनाकर खेल रहे हैं
  • इंग्‍लैंड ने पहली पारी में बनाया है 537 रन का विशाल स्‍कोर
  • जो रूट के बाद गुरुवार को मोईन और स्‍टोक्‍स ने भी शतक जमाया
राजकोट:

राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्‍ट की पहली पारी में इंग्लैंड के 537 रनों के विशाल स्कोर के जवाब में टीम इंडिया ने बिना किसी नुकसान के 63 रन बना लिए हैं. स्‍टंप्‍स के समय गौतम गंभीर (28) और मुरली विजय (25) क्रीज पर थे. मैच के तीसरे दिन कल टीम इंडिया की प्राथमिकता फॉलोआन टालने की होगी. इससे पहले इंग्लैंड की पहली पारी चायकाल से ठीक पहले 537 रन पर सिमट गई.

इंग्‍लैंड के विशाल स्‍कोर के जवाब में मुरली विजय और गौतम गंभीर की जोड़ी ने विश्‍वास भरी शुरुआत की और दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक टीम इंडिया को किसी भी क्षति से बचाए रखा. जहां मूुरली विजय ने अपने 25 रनों के लिए 70 गेंदों का सामना कर चार चौके जमाए हैं वहीं गौतम गंभीर के 26 रनों (68 गेंद) में चार चौके शामिल हैं.

इंग्लैंड की बल्लेबाजी का अपडेट
दूसरे दिन के खेल का आकर्षण मोईन अली और बेन स्टोक्स रहे. जहां बेन स्टोक्स ने लंच के बाद करियर का चौथा टेस्ट शतक ठोका, वहीं मोईन अली ने दिन के पहले ही घंटे में करियर का चौथा टेस्ट शतक (117) लगाया. जो रूट के 124 रन को मिलाकर इंग्लैंड की ओर से 3 शतक लगे. इनके अलावा जॉनी बेयरस्टॉ ने 46 रन, जफर अंसारी ने 32 और पहला टेस्ट खेल रहे हसीब हमीद ने 31 रनों का योगदान दिया. टीम इंडिया की ओर से रवींद्र जडेजा ने 3 विकेट, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और आर अश्विन ने 2-2, जबकि अमित मिश्रा ने एक विकेट लिया.

विकेट पतन-1/47 (एलिस्टर कुक- 21), 2/76 (हसीब हमीद- 31), 3/102 (बेन डकेट- 13), 4/281 (जो रूट- 124), 5/343 (मोईन अली- 117), 6/442 (जॉनी बेयरस्टॉ- 46), 7/451 (क्रिस वोक्स- 4), 8/465 (आदिल राशिद- 5), 9/517 (बेन स्टोक्स- 128), 10/537 (जफर अंसारी- 32)

लंच से चायकाल के बीच का खेल : इंग्लैंड ऑलआउट

  • टीम इंडिया को लंच के बाद पहले ही ओवर में रवींद्र जडेजा ने सफलता दिला दी. उन्होंने बेयरस्टॉ के आउट होने के बाद आए क्रिस वोक्स को जमने नहीं दिया और 4 रन के निजी स्कोर पर कीपर साहा के हाथों कैच करा दिया. इस प्रकार इंग्लैंड ने 451 रन पर सातवां विकेट खो दिया. वोक्स के आउट होने पर आए आदिल राशिद ने स्टोक्स के साथ 14 रन जोड़े, लेकिन जडेजा ने उनको भी चलता कर दिया. राशिद को मिड-ऑन पर उमेश यादव ने लपका. आठवां विकेट 465 रन पर गिरा.
  • स्टोक्स का शतक! विकेट गिरने के बावजूद बेन स्टोक्स ने दूसरे छोर से शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और रवींद्र जडेजा को कवर पॉइंट पर चौका लगाकर चौथा टेस्ट शतक जड़ दिया. इस टेस्ट में यह इंग्लैंड की ओर से तीसरा शतक रहा और उसने टीम इंडिया के सामने पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया है. स्टोक्स का साथ जफर अंसारी दे रहे हैं.
  • स्टोक्स आउट! राशिद के आउट होने के बाद स्टोक्स ने न केवल शतक बनाया, बल्कि जफर अंसारी के साथ 52 रनों की अहम भागीदारी की और इंग्लैडं के स्कोर को 500 के पार पहुंचा दिया. इंग्लैंड का स्कोर 517 था कि तभी उमेश यादव की लेग साइड की ओर जाती गेंद पर स्टोक्स (128) ने लेग ग्लांस खेलने की कोशिश और गेंद उनके बैट का किनारा लेते हुई कीपर ऋद्धिमान साहा के दस्तानों में समा गई. स्टोक्स ने 235 गेंदों का सामना किया और 13 चौके व 2 छक्के लगाए.
  • स्टोक्स के आउट होने के बाद इंग्लैंड की पारी में ज्यादा रन नहीं जुड़ सके और पूरे टीम 537 रनों पर लौट गई. अंतिम बल्लेबाज के रूप में जफर अंसारी (32) आउट हुए, जिन्हें अमित मिश्रा ने पगबाधा किया. स्टुअर्ट ब्रॉड (6) नाबाद रहे. टीम इंडिया की ओर से रवींद्र जडेजा ने 3 विकेट, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और आर अश्विन 2-2, जबकि अमित मिश्रा ने एक विकेट लिया.

पहला सत्र : 2 विकेट गिरे, 139 रन बने
  • फिर छूटा कैच! टीम इंडिया ने दूसरे दिन भी एक कैच छोड़ा. उमेश यादव ने 113वें ओवर में शानदार स्विंग गेंद से बेयरस्टॉ को 25 के निजी स्कोर पर चकमा दिया और गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा की ओर गई. साहा ने अपने बाईं ओर डाइव लगाकर कैच लेने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके दोनों दस्तानों के बीच से होकर नीचे गिर गई. गौरतलब है कि टीम इंडिया ने पहले दिन भी 3 आसान कैच टपकाए थे, जबकि एक कैच काफी मुश्किल था, जो कप्तान विराट ने गिराया था.
  • टीम इंडिया को दिन की पहली और अहम सफलता मोईन अली के रूप में मोहम्मद शमी ने दिलाई. मोईन ने 117 रनों (213 गेंद, 13 चौके) की पारी खेली. उन्होंने दिन के पहले ही ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर सिंगल लेकर अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा किया. भारत के खिलाफ यह उनका पहला शतक है. यह वही मोईन अली हैं, जिन्होंने 2012 में इंग्लैड के भारत दौरे में टीम इंडिया के बल्लेबाजों को अपनी स्पिन से खासा परेशान किया था और भारत ने सीरीज गंवा दी थी.

इंग्लैंड ने दूसरे दिन 4 विकेट पर 311 रन से आगे खेलना शुरू किया. बुधवार के नाबाद बल्लेबाज मोईन अली (99) और बेन स्टोक्स (19) ने संभलकर खेलना शुरू किया. स्टोक्स और अली ने 62 रन की साझेदारी करते हुए स्कोर को 343 रन तक पहुंचाया कि तभी मोईन अली को तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 100वें ओवर में 117 के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया. शमी ने इस पूरे ओवर में गेंदों को स्टंप के आसपास रखा और उनकी चौथी गेंद की लाइन को मोईन अली पूरी तरह मिस कर गए और उनका ऑफ स्टंप उखड़ गया. अली के बाद स्टोक्स ने जॉनी बेयरस्टॉ के साथ भी शानदार बल्लेबाजी की और उनके साथ 99 रन जोड़े. इंग्लैंड का स्कोर 442 रन तक पहुंचा था कि 121वें ओवर में मोहम्मद शमी ने 46 रन पर खेल रहे जॉनी बेयरस्टॉ को विकेट के पीछे कैच करा दिया. लंच तक इंग्लैंड ने 6 विकेट पर 450 रन बनाए. बेन स्टोक्स (84) और क्रिस वोक्स (4) नाबाद लौटे.

पहले दिन के खेल का अपडेट
पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 4 विकेट पर 311 रन बनाए थे. मोइन अली (99) और बेन स्टोक्स (19) नाबाद रहे. दिन के खेल का आकर्षण जो रूट (Joe Root) रहे, जिन्होंने 124 रन (11 चौके, 1 छक्का) बनाए. यह एशियाई धरती पर उनका पहला और करियर का दसवां, जबकि भारत के खिलाफ तीसरा शतक रहा. मोईन और रूट के बीच 179 रनों की साझेदारी हुई. टीम इंडिया की फील्डिंग बेहद खराब रही और उसने ओपनर एलिस्टर कुक (21) और हसीब हमीद (31) दोनों के दो-दो कैच छोड़े. हालांकि दोनों कोई बड़ा स्कोर नहीं बना पाए. टीम इंडिया 5 गेंदबाजों के साथ उतरी, लेकिन उसे इसका कोई खास फायदा नहीं मिला. स्पिनर आर अश्विन ने दो, तो रवींद्र जडेजा और उमेश यादव ने एक-एक विकेट चटकाया.

पहले दिन फील्‍डरों ने टपकाए थे तीन कैच
पहले दिन टीम इंडिया की फील्डिंग लंच से पहले बेहद घटिया रही और उसने 3 आसान, तो एक मुश्किल कैच टपकाया. कैच छोड़ने वाले खिलाड़ियों में शानदार फील्डिर माने जाने वाले अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली और मुरली विजय शामिल रहे. इंग्लैंड के ओपनर कप्तान एलिस्टर कुक और हसीब हमीद को दो-दो जीवनदान मिले और दोनों के बीच 49 रन की साझेदारी हुई.
 
मोईन और रूट ने पहले दिन 179 रनों की साझेदारी की (फाइल फोटो)

2012 में भी मोईन छाए रहे
2012 के इंग्लैंड के भारत दौरे में मोईन अली ने ही भारत को झटके दिए थे और गेंद से कमाल करते हुए इंग्लैंड को सीरीज दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने इस बार भी संकेत दे दिया है और पहले ही दिन बल्ले से कमाल दिखाया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com