INDvsENG 2nd टेस्ट : विराट कोहली और पुजारा के शतक, टीम इंडिया के 317/4

INDvsENG 2nd टेस्ट : विराट कोहली और पुजारा के शतक, टीम इंडिया के 317/4

विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने 226 रन की साझेदारी की (फाइल फोटो)

खास बातें

  • स्‍टंप्‍स के समय 151 रन बनाकर नाबाद हैं कैप्‍टन कोहली
  • चेतेश्‍वर पुजारा ने 119 रन की बेहतरीन पारी खेली
  • एंडरसन ने की सफल वापसी, तीन विकेट हासिल किए
विशाखापटनम:

कप्‍तान विराट कोहली (नाबाद 151) और चेतेश्‍वर पुजारा (119) के शतक की मदद से टीम इंडिया ने यहां इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय तक भारतीय टीम का स्‍कोर 4 विकेट पर 317 रन था और कप्‍तान कोहली के साथ रविचंद्रन अश्विन (1) क्रीज पर थे. मैच के पहले दिन का खेल पूरी तरह से टीम इंडिया के टेस्‍ट कप्‍तान कोहली के नाम रहा जिन्‍होंने प्रारंभिक दो विकेट 22 रन के स्‍कोर पर गिरने के बाद टीम को संभाला और उस स्‍थान पर पहुंचाया जहां से वह इंग्‍लैंड पर दबाव बनाने के बारे में सोच सकती है. कोहली और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 226 रन की साझेदारी की. कोहली ने अपनी 151 रन की पारी में अब तक 241 गेंदों का सामना किया है और 15 चौके लगाए हैं.

इंग्‍लैंड के लिहाज से बात करें तो उसके लिए तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन की वापसी ही अच्‍छी खबर रही. चोट से वापसी करने के बाद पहला मैच खेल रहे एंडरसन ने अपनी स्विंग गेंदबाजी से प्रभावित किया. पहले दिन गिरे चार विकेटों में से तीन उनके नाम रहे. इसमें आखिरी सत्र के अंतिम क्षणों में अजिंक्‍य रहाणे का विकेट शामिल है. एक अन्‍य विकेट तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड के नाम रहा. इंग्‍लैंड के स्पिनरों की तिकड़ी, मददगार माने जा रहे विशाखापटनम के विकेट पर भारतीय बल्‍लेबाजों पर कोई खास असर नहीं डाल सकी.

14 साल बाद तीसरी शतकीय साझेदारी
विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 2002 के बाद से भारत की तरफ से तीसरे विकेट के लिए पहली शतकीय साझेदारी की. इससे पहले सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने तीसरे विकेट के लिए इंग्लैंड के खिलाफ हेडिंग्ले में 150 रनों की साझेदारी की थी.

पुजारा के 3000 रन
चेतेश्वर पुजारा ने विजाग में टेस्ट क्रिकेट में अपने 3000 रन पूरे कर लिए. उन्होंने यह उपलब्धि 67वीं पारी में हासिल की. इस तक सबसे तेजी से पहुंचने वाले भारतीयों में वह सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के साथ पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं. वीरेंद्र सहवाग ने 55 पारियों में ही 3000 रन पूरे कर लिए थे.

पहला दिन : टीम इंडिया की बैटिंग का पूरा अपडेट

टीम इंडिया का विकेट पतन :
1/6 (लोकेश राहुल- 0), 2/22 (मुरली विजय- 20), 3/248 (चेतेश्वर पुजारा- 119)

अंतिम सत्र : पुजारा का 10वां, तो विराट का 14वां शतक
चायकाल के बाद चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने टीम इंडिया की पारी को 210 से आगे बढ़ाया. पुजारा ने लेग स्पिनर आदिल राशिद की गेंद पर छक्का लगाकर करियर का 10वां शतक लगातार तीसरा शतक जड़ा. इसके लिए उन्होंने 184 गेंदों का सामना किया, जिनमें 11 चौके और 2 छक्के लगाए. पुजारा ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ ही अपने होमग्राउंड राजकोट में और न्यूजीलैंड के साथ खेलते हुए इंदौर में टेस्ट शतक जड़े थे. इस प्रकार उन्होंने पिछली 4 पारियों में से 3 में सैकड़ा लगाया है. इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने भी अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हुए करियर का 14वां शतक पूरा किया. इसके लिए उन्होंने 154 गेंदों खेलीं और 12 चौके लगाए. चेतेश्वर पुजारा शतक के बाद ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और लंबे समय से विकेट की तलाश में रहे इंग्लैंड को उस समय बड़ी सफलता मिल गई, जब जेम्स एंडरसन की बाहर जाती गेंद का पीछा करते हुए पुजारा ने विकेटकीपर के हाथों में कैच थमा दिया. पुजारा ने 119 रनों के लिए 204 गेंदों का सामना किया और 12 चौके व 2 छक्के लगाए.

चायकाल से पहले : विराट कोहली को जीवनदान, स्कोर 200 पार
लंच के बाद भी पुजारा-कोहली ने शानदार बल्‍लेबाजी जारी रखी और पारी को 92 रन से आगे बढ़ाया. दोनों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए. हालांकि इस दौरान विराट भाग्‍यशाली भी रहे जब हाफ सेंचुरी पूरी करने के थोड़ी देर बाद 56 रन के निजी स्‍कोर पर स्पिनर आदिल राशिद ने उनका मुश्किल कैच छोड़ दिया. चायकाल तक विराट-पुजारा के बीच 188 रनों की साझेदारी हुई और टीम का स्कोर 2 विकेट पर 210 रन रहा.

लंच से पहले : टीम इंडिया के 2 विकेट गिरे, पुजारा के टेस्ट में 3000 रन
टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया को पहला झटका पारी के दूसरे ओवर में 6 रन पर ही लग गया, जब गौतम गंभीर की जगह शामिल किए गए ओपनर लोकेश राहुल खाता खोले बिना ही पैवेलियन लौट गए. उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर आगे आकर बैट अड़ा दिया और गेंद बैट का किनारा लेकर तीसरी स्लिप पर खड़े बेन स्टोक्स के हाथों में समा गई. इसके बाद 16 रन ही और जुड़े थे कि राजकोट के शतकवीर मुरली विजय (20) भी सस्ते में लौट गए. उन्हें जेम्स एंडरसन ने गली में बेन स्टोक्स से कैच कराया. लंच तक टीम इंडिया ने 2 विकेट पर 92 रन बनाए. विराट कोहली 35 और चेतेश्वर पुजारा 37 रन बनाकर नाबाद रहे.

चेतेश्वर पुजारा ने विजाग में टेस्ट क्रिकेट में अपने 3000 रन पूरे कर लिए. उन्होंने यह उपलब्धि 67वीं पारी में हासिल की. इस तक सबसे तेजी से पहुंचने वाले भारतीयों में वह सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के साथ पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं. वीरेंद्र सहवाग ने 55 पारियों में ही 3000 रन पूरे कर लिए थे.

टीम इंडिया में दो बदलाव
विजाग का विकेट स्पिनरों की हमेशा मदद करता है और इसमें दूसरी पारी में बैटिंग करना मुश्किल होगा. टीम इंडिया में पिछले मैच मे फेल रहे गौतम गंभीर की जगह लोकेश राहुल को शामिल किया गया है, जबकि लेग स्पिनर अमित मिश्रा की जगह ऑफ स्पिनर जयंत यादव रखे गए हैं, जो टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करेंगे, वहीं इंग्लैंड टीम में तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की वापसी हो गई है.

विराट कोहली का 50वां टेस्ट
इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया के सीरीज का दूसरा टेस्ट खेलने के लिए उतरते ही विराट कोहली ने विजाग में एक और उपलब्धि हासिल कर ली. यह उनके करियर का 50वां टेस्ट मैच है. उन्होंने अब तक 49 टेस्ट में 3643 रन बनाए हैं. उन्होंने 13 सेंचुरी और 12 फिफ्टी लगाई हैं. विराट के नाम टेस्ट में 2 डबल सेंचुरी भी हैं. उनका बेस्ट स्कोर 211 रन है.

गंभीर इसलिए हुए बाहर
कप्तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले ने गौतम गंभीर को लेकर पहले ही रुख साफ कर दिया था. तभी उन्होंने चयनकर्ताओं से लोकेश राहुल को शामिल किए जाने का मांग की थी. गौरतलब है कि राजकोट में गंभीर बुरी तरह फेल रहे थे. उन्होंने पहली पारी में 29 रन बनाए थे, जबकि दूसरी पारी में वह खाता भी नहीं खोल पाए थे. राहुल न्यूजीलैंड के खिलाफ कोलकाता टेस्ट से पहले चोटिल होने का कारण अब तक टीम से बाहर थे.

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, लोकेश राहुल, जयंत यादव.
 
इंग्लैंड : एलिस्टर कुक (कप्तान), हसीब हमीद, जो रूट, बेन डकेट, मोईन अली, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टॉ, आदिल राशिद, जफर अंसारी, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com