विज्ञापन
This Article is From Jan 06, 2017

टीम चयन : अश्विन, जडेजा को नहीं दिया गया रेस्ट, क्या इसे 'कोहली इफेक्ट' मानें!

टीम चयन : अश्विन, जडेजा को नहीं दिया गया रेस्ट, क्या इसे 'कोहली इफेक्ट' मानें!
विराट कोहली को अब तीनों फॉर्मेट की कप्तानी सौंप दी गई है (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी 20 सीरीज के लिए चुने गए खिलाड़ियों पर नजर डालें तो इसमें युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत और युवराज सिंह की वापसी के अलावा कुछ भी नया नहीं है. पंत (टी20) को रणजी ट्रॉफी में किए गए उनके धमाकेदार प्रदर्शन का इनाम मिला है जबकि 'युवी' को एमएसके प्रसाद के नेतृत्व वाली चयन समिति ने वनडे और टी-20, दोनों में एक और मौका दिया है. हाल ही में हेजल कीच के साथ विवाह बंधन में बंधे युवराज के लिए यह वापसी खुश कर देने वाली खबर है.

टीम की घोषणा से पहले इस बात की चर्चा जोरों पर थी कि कुछ दिग्गज खिलाड़ियों को वनडे-टी 20 सीरीज के लिए रेस्ट दिया जा सकता है. इन खिलाड़ियों में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के नाम प्रमुखता से लिए जा रहे थे, लेकिन चयनकर्ताओं ने शॉर्टर फॉर्मेट की अच्छी टीमों में शामिल इंग्लैंड के खिलाफ ऐसा कोई जोखिम नहीं लिया है. एक तरह से यह कप्तान के रूप में विराट कोहली की ताजपोशी का 'इफेक्ट' माना जा सकता है.

दोनों फॉर्मेट की टीमों पर नजर डालें तो चयनकर्ताओं ने उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को टीम में स्थान दिया है. रोहित शर्मा और जयंत यादव का नाम नदारद है, जो अभी पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं. 'पुराने चावल' कहे जाने वाले आशीष नेहरा को टी-20 टीम में रखा गया है, फिटनेस के मामले में कमजोर दिल्ली के इस तेज गेंदबाज का अनुभव 20-20 ओवर के मुकाबलों में काम आ सकता है.

विराट, धोनी, केएल राहुल, रैना, अश्विन, जडेजा, मनीष पांडे, बुमराह और भुवनेश्वर  के चयन में कुछ भी आश्चर्यजनक नहीं था. मनदीप, पंत, युजवेंद्र चहल, जाधव आदि के चयन से साबित होता है कि सिलेक्टर्स अपने लिए अच्छे प्लेयर्स का 'पूल' रखना चाहते हैं जिन्हें चोटिल खिलाड़ियों की जगह पर आजमाया जा सके.

तेज गेंदबाजी डिपार्टमेंट में, चोटग्रस्त मो. शमी की गैरमौजूदगी में उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह पर बड़ी जिम्‍मेदारी होगी. उमेश ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अच्‍छा प्रदर्शन किया था, हालांकि उनके सामने अभी भी टीम के लिए मुश्किल वक्त में विकेट निकालने के अलावा खुद को किफायती साबित करने की चुनौती है. हार्दिक पांड्या (वनडे और टी20 दोनों) और अजिंक्य रहाणे (केवल वनडे ) भी टीम में शामिल हैं, इसका मतलब यह माना जाना चाहिए कि ये अपनी चोट से पूरी तरह उबर चुके हैं.ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक पांड्या के अलावा अश्विन और जडेजा, दोनों टीमों में मौजूद हैं.

वैसे तो टीम संतुलित हैं लेकिन यूपी के 'चाइनामैन' बॉलर कुलदीप यादव का चयन नहीं होना कुछ हैरान जरूर कर रहा है. कुलदीप ने चैलेंजर ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी में अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है, ऐसे में भविष्य के स्पिनर को तैयार करने के लिहाज से टीम में उनके लिए स्थान बनाया जा सकता था...

दोनों फॉर्मेट की टीम इस प्रकार हैं...
टी20 टीम : विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी, मनदीप सिंह, केएल राहुल, युवराज सिंह, सुरेश रैना, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, आर.अश्विन, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, मनीष पांडे, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर सिंह और आशीष नेहरा.

वनडे टीम:  विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी, केएल राहुल, शिखर धवन, मनीष पांडे, केदार जाधव, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पांड्या, आर.अश्विन, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
टीम चयन : अश्विन, जडेजा को नहीं दिया गया रेस्ट, क्या इसे 'कोहली इफेक्ट' मानें!
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com