INDvsENG 1st Test : कुक-हमीद की शतकीय साझेदारी से इंग्लैंड की बढ़त 163 हुई, टीम इंडिया- 488 रन

INDvsENG 1st Test : कुक-हमीद की शतकीय साझेदारी से इंग्लैंड की बढ़त 163 हुई, टीम इंडिया- 488 रन

विराट कोहली 40 रन पर हिटविकेट हुए (फाइल फोटो)

खास बातें

  • चौथे दिन कप्तान विराट कोहली हुए 40 रन पर हिटविकेट
  • इंग्लैंड ने पहली पारी में खड़ा किया था 537 रनों का स्कोर
  • इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर मिली 49 रन की बढ़त
राजकोट:

टेस्ट में वर्ल्ड नंबर वन टीम इंडिया राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में जारी 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 163 रन से पीछे है. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 114रन बना लिए. कप्तान एलिस्टर कुक (46) और हसीब हमीद (62) नाबाद रहे. दिन के खेल के दूसरे सत्र में टीम इंडिया की पहली पारी 488 रन पर सिमट गई, जिससे  इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर 49 रन की बढ़त हासिल हुई.

पहली पारी में 49 रन की बढ़त से उत्साहित इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी की शानदार शुरुआत की. पहली पारी में 21 रन पर आउट हो गए कप्तान एलिस्टर कुक और पहला टेस्ट खेल रहे हसीब हमीद ने भारतीय गेंदबाजों का जमकर सामना किया. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने पहली पारी के सबसे सफल गेंदबाज रवींद्र जडेजा सहित कई गेंदबाजों को आजमाया, लेकिन कोई सफलता नहीं दिला सका. कुक और हमीद के बीच 114 रन की साझेदारी हुई.

दूसरी ही पारी में 'गुजरात' के हमीद की फिफ्टी
राजकोट टेस्ट में डेब्यू करने वाले इंग्लैंड 19 साल के ओपनर हसीब हमीद ने दूसरी ही पारी में फिफ्टी बनाकर अपने चयन को सही साबित कर दिया. हमीद ने 94 गेंदों में यह उपलब्धि हासिल की. हसीब हमीद (Haseeb Hameed) के माता-पिता मूलतः भारत के रहने वाले हैं. वह गुजरात के भरूच में रहते थे. बाद में उनके पिता इस्माइल और मां ब्रिटेन में बस गए. हालांकि हसीब का जन्म ब्रिटेन के बॉल्टन, ग्रेटर मैनचेस्टर में हुआ था.

उन्होंने मैदान पर उतरते ही इस मैच में दो अनूठे रिकॉर्ड बना दिए थे. पहला वह 19 साल, 297 दिन की आयु में इंग्लैंड की ओर से डेब्यू करने वाले सबसे युवा ओपनर बन गए और उन्होंने लेन हटन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 21 वर्ष 3 दिन की उम्र में टेस्ट पदार्पण किया था. दूसरा वह पिछले 67 साल में इंग्लैंड की ओर से डेब्यू करने वाले 20 साल की कम के दूसरे खिलाड़ी बने. हसीब हमीद 1949 में 18 साल की उम्र में टेस्ट पदार्पण करने वाले ब्रायन क्लोज के बाद 67 साल की अवधि में ऐसे दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं, जिसने 20 साल से कम की उम्र में इंग्लैंड की टेस्ट कैप पहनी है. 1997 में बेन होलियोक को 19 साल की उम्र में यह अवसर मिला था.

टीम इंडिया की पहली पारी का अपडेट
टीम इंडिया ने पहली पारी में 488 रन बनाए, जिसमें चेतेश्वर पुजारा के 124 रन, मुरली विजय के 126 रन और आर अश्विन के 70 रनों का अहम योगदान रहा. कप्तान विराट कोहली ने 40 और विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने 35 रन बनाए. चौथे दिन सुबह टीम इंडिया को पहला बड़ा झटका अजिंक्य रहाणे (13) के रूप में लगा, जबकि दूसरे विकेट के रूप में विराट कोहली (40) हिटविकेट हुए. इंग्लैंड की ओर से आदिल राशिद ने 4 विकेट, जफर अंसारी और मोईन अली ने दो-दो विकेट, जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिया है.

टीम इंडिया का विकेट पतन : 1/68 (गौतम गंभीर- 29), 2/277 (चेतेश्वर पुजारा- 124), 3/318 (मुरली विजय- 126), 4/319 (अमित मिश्रा- 0), 5/349 (अजिंक्य रहाणे- 13), 6/361 (विराट कोहली- 40), 7/425 (ऋद्धिमान साहा- 35), 8/449 (रवींद्र जडेजा- 12), 9/459 (मोहम्मद शमी- 2), 10/488 (आर अश्विन - 70)

चायकाल से पहले : अश्विन के 70 रन, टीम इंडिया ऑलआउट
लंच से पहलेविराट और रहाणे के विकेट खोकर दबाव में दिख रही टीम इंडिया को विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा और आर अश्विन ने अच्छी साझेदारी करके कुछ मजबूती दी. लंच के बाद दोनों ने स्कोर को 411 रन से आगे बढ़ाया. टीम के स्कोर में 14 रन और जुड़े थे कि साहा 36 रन पर मोईन अली का शिकार बन गए. उन्होंने अश्विन के साथ 64 रनों की साझेदारी की. अपने होमग्राउंड पर उतरे रवींद्र जडेजा से दर्शकों को छक्कों और चौकों की उम्मीद थी, लेकिन वह एक छक्का लगाकर ही 12 रन पर आदिल राशिद की गेंद पर हसीब हमीद को शॉर्ट लेग पर कैच दे बैठे. जडेजा-अश्विन ने मिलकर 24 रन जोड़े. अश्विन ने 157वें ओवर में करियर की सातवीं फिफ्टी बनाई. भारतीय पारी चायकाल से पहले 488 रन पर सिमटी. अंतिम विकेट के रूप में रविचंद्रन अश्विन (70) लौटे.

लंच से पहले कोहली हिटविकेट, रहाणे भी आउट
टीम इंडिया ने चौथे दिन 4 विकेट पर 319 रन से आगे खेलना शुरू किया. शुक्रवार के नाबाद बल्लेबाज विराट कोहली (24) और अजिंक्य रहाणे (0) ने संभलकर खेलना शुरू किया. दोनों ने 30 रन जोड़े थे कि रहाणे (13) को जफर अंसारी ने बोल्ड कर दिया. इसके बाद कप्तान कोहली भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए और अपनी ही गलती से विकेट खो बैठे. कोहली ने आर अश्विन के साथ 12 रन जोड़े ही थे कि उन्होंने स्पिनर आदिल राशिद की शॉर्ट गेंद को बैकफुट पर जाकर मिडविकेट की ओर पुल किया और इस दौरान उनका बायां पैर विकेटों से जा लगा, एक गिल्ली गिर गई, मामला थर्ड अंपायर के पास गया और रीप्ले में इसकी पुष्टि हो गई. फिर क्या उन्हें 40 रन पर पैवेलियन लौटना पड़ा... कोहली के आउट होने के बाद आर अश्विन और विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने 50 रन की साझेदारी करके राहत पहुंचाई. लंच तक टीम इंडिया ने 6 विकेट पर 411 रन बना लिए और वह इंग्लैंड से 126 रन पीछे है.

तीसरा दिन : पुजारा-विजय का जलवा
तीसरे दिन के खेल में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के विशाल स्कोर का तगड़ा जवाब दिया और उसकी ओर से दो शतक लगे. चेतेश्वर पुजारा का ने लगातार दूसरा और भारत में सातवां शतक लगाया, जो उनका करियर में 9वां शतक रहा. उन्होंने 124 रन की अपनी पारी में 17 चौके लगाए. उन्हें क्रिस वोक्स ने आउट किया. पुजारा ने मुरली विजय के साथ 209 रन की साझेदारी की. विजय ने भी करियर का सातवां शतक जड़ा और 126 रनों की सधी हुई पारी खेली. वह आदिल राशिद का शिकार बने. विजय ने कोहली के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 41 रन जोड़े. हालांकि दिन के खेल का अंत भारत के लिए अच्छा नहीं रहा, क्योंकि उसने विजय के बाद नाइटवॉचमैन अमित मिश्रा का भी विकेट गंवा दिया. इस प्रकार दिन के अंतिम दो ओवरों में उसने दो विकेट खो दिए और खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 4 विकेट पर 319 रन हो गया.

 
चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय ने तीसरे दिन 200 से अधिक की साझेदारी की (फोटो: BCCI)

दूसरा दिन : मोईन-स्टोक्स के शतक, इंग्लैंड का विशाल स्कोर
इंग्‍लैंड के विशाल स्‍कोर के जवाब में मुरली विजय और गौतम गंभीर की जोड़ी ने विश्‍वास भरी शुरुआत की और दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक टीम इंडिया को किसी भी क्षति से बचाए रखते हुए 63 र बना लिए. जहां मुरली विजय ने अपने 25 रनों के लिए 70 गेंदों का सामना कर चार चौके जमाए, वहीं गौतम गंभीर के 26 रनों (68 गेंद) में चार चौके शामिल रहे. इससे पहले इंग्लैंड की पारी 537 रनों पर खत्म हो गई.

दूसरे दिन के खेल का आकर्षण मोईन अली और बेन स्टोक्स रहे. जहां बेन स्टोक्स ने लंच के बाद करियर का चौथा टेस्ट शतक ठोका, वहीं मोईन अली ने दिन के पहले ही घंटे में करियर का चौथा टेस्ट शतक (117) लगाया. जो रूट के 124 रन को मिलाकर इंग्लैंड की ओर से 3 शतक लगे. इनके अलावा जॉनी बेयरस्टॉ ने 46 रन, जफर अंसारी ने 32 और पहला टेस्ट खेल रहे हसीब हमीद ने 31 रनों का योगदान दिया. टीम इंडिया की ओर से रवींद्र जडेजा ने 3 विकेट, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और आर अश्विन ने 2-2, जबकि अमित मिश्रा ने एक विकेट लिया.

पहला दिन : इंग्लैंड की पकड़ हुई मजबूत
पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 4 विकेट पर 311 रन बनाए थे. मोइन अली (99) और बेन स्टोक्स (19) नाबाद रहे. दिन के खेल का आकर्षण जो रूट (Joe Root) रहे, जिन्होंने 124 रन (11 चौके, 1 छक्का) बनाए. यह एशियाई धरती पर उनका पहला और करियर का दसवां, जबकि भारत के खिलाफ तीसरा शतक रहा. मोईन और रूट के बीच 179 रनों की साझेदारी हुई. टीम इंडिया की फील्डिंग बेहद खराब रही और उसने ओपनर एलिस्टर कुक (21) और हसीब हमीद (31) दोनों के दो-दो कैच छोड़े. हालांकि दोनों कोई बड़ा स्कोर नहीं बना पाए. टीम इंडिया 5 गेंदबाजों के साथ उतरी, लेकिन उसे इसका कोई खास फायदा नहीं मिला. स्पिनर आर अश्विन ने दो, तो रवींद्र जडेजा और उमेश यादव ने एक-एक विकेट चटकाया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com