INDvsENG 4th Test : विजय ने बनाया अर्धशतक, पुजारा भी करीब, इंग्‍लैंड ने बनाए हैं 400 रन

INDvsENG 4th Test : विजय ने बनाया अर्धशतक, पुजारा भी करीब, इंग्‍लैंड ने बनाए हैं 400 रन

विजय और पुजारा अब तक दूसरे विकेट के लिए अब तक 107 रन जोड़ चुके हैं

खास बातें

  • दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय भारत का स्‍कोर एक विकेट पर 146 रन
  • मुरली विजय 70 और चेतेश्‍वर पुजारा 47 रन पर हैं नाबाद
  • इंग्‍लैंड ने अपनी पहली पारी में बनाए हैं 400 रन
मुंबई:

इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट में मुरली विजय ने न केवल नाबाद अर्धशतक बनाया बल्कि दूसरे दिन के खेल की समाप्ति पर टीम इंडिया के सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचने की राह लगभग तैयार कर दी. इंग्‍लैंड के पहली पारी के 400 रन के स्‍कोर के जवाब में टीम इंडिया ने स्‍टंप्‍स तक एक विकेट पर 146 रन बनाए थे. मुरली विजय 70 रन पर नाबाद है जबकि दूसरे छोर पर खड़े चेतेश्‍वर पुजारा (47 नाबाद ) भी अर्धशतक के बेहद करीब हैं. पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-0 की बढ़त बनाए हुए है. (पढ़ें, मुंबई टेस्‍ट के पहले कोच कुंबले ने जो कहा, विजय ने वह कर दिखाया)

विजय ने करियर की 15वीं फिफ्टी लगाई है. 146 रन के इस स्‍कोर के बावजूद विजय-पुजारा का काम अभी खत्‍म नहीं हुआ है. शनिवार को मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया के बल्‍लेबाजों के सामने इंग्‍लैंड के स्‍कोर के न सिर्फ नजदीक पहुंचने बल्कि बढ़त बनाने की चुनौती होगी. विजय ने अपनी 70 रनों की पारी में अब तक 169 गेंदों का सामना कर 6 चौके और दो छक्‍के जमाए है. पुजारा ने 47 रनों की पारी में 102 गेंदों का सामना कर 6 चौके लगाए हैं. (पढ़ें, वानखेड़े पर अपने पिछले दो टेस्‍ट में 400 रन बनाने के बाद जीता था इंग्‍लैंड)

विराट कोहली से टीम इंडिया को एक बार फिर उम्मीद रहेगी, क्योंकि टेस्ट मैचों में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का बल्ला इस साल दो दोहरे शतक के साथ कमाल दिखा रहा है. उन्होंने इस साल 10 टेस्ट में 965 रन बनाए हैं. ऐसे में मुंबई में वह एक कैलेंडर ईयर में एक हजार रन को छू सकते हैं. साथ ही टेस्ट करियर में 4 हजार रन भी पूरा कर सकते हैं. वह अब तक 3959 रन बना चुके हैं और इससे 41 रन दूर हैं. (पढ़ें, कपिल देव के इस रिकॉर्ड की अश्विन ने की बराबरी)

चायकाल तक : टीम इंडिया को राहुल का झटका
400 रनों के विशाल स्कोर के जवाब में टीम इंडिया ने सधी हुई शुरुआत की. लोकेश राहुल और मुरली विजय ने पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़े थे कि राहुल ने मोईन अली की गेंद को समझने में गलती कर दी. मोईन ने गेंद को ऑफ स्टंप के बाहर रखा और राहुल ने टर्न के विपरीत शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हुए और गेंद ने विकेट उखाड़ दिया. राहुल ने 41 गेंदों का सामना किया और 24 रन बनाए. चायकाल तक टीम इंडिया ने एक विकेट पर 62 रन बनाए. मुरली विजय (31) और चेतेश्वर पुजारा (7) नाबाद लौटे.

दूसरे दिन लंच के कुछ ही समय बाद इंग्लैंड की पहली पारी 400 रन पर सिमट गई. अंतिम बल्लेबाज के रूप में जॉस बटलर 76 रन बनाकर आउट हुए. बटलर ने 106 के गेंदों में करियर की छठी फिफ्टी पूरी की. टीम इंडिया की ओर से आर अश्विन ने 6 विकेट, तो रवींद्र जडेजा ने 4 विकेट झटके.

अश्विन ने की कपिल की बराबरी
आर अश्विन ने दूसरे दिन जल्दी ही अपने विकेटों की संख्या पांच कर ली. इसके साथ ही उन्होंने पारी में सबसे अधिक बार पांच या अधिक विकेट लेने के मामले में भारतीय गेंदबाजों के बीच तीसरा स्थान हासिल करते हुए कपिल देव की बराबरी कर ली. अश्विन ने 23वीं बार यह कारनामा किया है. कपिल और अश्विन से ऊपर अनिल कुंबले (35 बार पांच विकेट) और हरभजन सिंह (25 बार पांच विकेट) हैं.

लंच के बाद अश्विन ने इंग्लैंड को नौवां झटका दे दिया और जॉस बटलर के साथ 54 रन की साझेदारी कर चुके जेक बॉल को 31 रन पर पार्थिव पटेल को विके के पीछे कैच करा दिया. अंतिम विकेट 400 के स्कोर पर गिरा, जब रवींद्र जडेजा ने जमकर खेल रहे जॉस बटलर को 76 रन पर बोल्ड कर दिया.

इंग्लैंड का विकेट पतन : 1/99 (एलिस्टर कुक), 2/136 (जो रूट), 3/230 (मोईन अली), 4/230 (कीटन जेनिंग्स), 5/249 (जॉनी बेयरस्टॉ), 6/297 (बेन स्टोक्स), 7/320 (क्रिस वॉक्स), 8/334 (आदिल राशिद), 9-388 (जेक बॉल), 10/400 (जॉस बटलर)

लंच तक : इंग्लैंड ने खोए 3 विकेट, स्कोर 300 पार
पहले दिन इंग्लैंड की स्थिति काफी अच्छी थी, लेकिन चायकाल के बाद धड़ाधड़ 3 विकेट गिरने से वह दिन में 5 विकेट पर 288 ही बना पाई. दूसरे दिन इंग्लैंड ने 5 विकेट पर 288 रन से पारी को आगे बढ़ाया. जॉस बटलर और बेन स्टोक्स ने स्कोर में 9 रन ही जोड़े थे कि आर अश्विन ने एक और झटका दे दिया, जब बेन स्टोक्स 31 रन बनाकर उनकी फिरकी पर चकमा खा गए. हालांकि अंपायर ने नॉटऑउट दिया, लेकिन विराट ने रीव्यू ले लिया. रीप्ले गेंद स्टोक्स के बल्ले का किनारा लेती हुई दिखी और अंपायर ने आउट करार दिया. उन्हें स्लिप पर विराट कोहली ने ही लपका. स्टोक्स और जॉस बटलर ने छठे विकेट के लिए 48 रन जोड़े. सातवां झटका रवींद्र जडेजा ने दिया. उन्होंने क्रिस वॉक्स को 11 रन पर लौटाया. आठवां विकेट भी जडेजा के नाम रहा. आदिल राशिद (4), जो खुद स्पिनर हैं, गेंद को पढ़ नहीं सके और उसे जाने दिया, लेकिन गेंद ने उनकी एक गिल्ली गिरा दी. इसके बाद बटलर ने जेक बॉल के साथ 51 रन की साझेदारी करके लंच तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया. इंग्लैंड ने दूसरे दिन लंच तक 8 विकेट पर 385 रन बना लिए. जॉस बटलर (64) और जेक बॉल (29) नाबाद रहे.

पहले दिन के खेल की खास बातें

अश्विन ने श्रीनाथ को छोड़ा पीछे
43वां टेस्ट खेल रहे आर अश्विन टीम इंडिया के लिए सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने के मामले में सातवें स्थान पर पहुंच गए. उन्होंने पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ को पीछे छोड़ा. मुंबई में मोइन अली का विकेट लेते ही उन्होंने यह उपलब्धि हासिल कर ली. उनके नाम 237 विकेट हो गए हैं, जबकि श्रीनाथ ने 67 मैचों में 236 विकेट लिए थे.

कुक ने पूरे किए 2000 रन
इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक का बल्ला भारत के खिलाफ हमेशा चला है. उन्होंने चौथे टेस्ट के पहले दिन 19वां रन बनाते ही भारत के खिलाफ अपने 2000 टेस्ट रन पूरे कर लिए. अब वह ऐसा करने वाले दुनिया के छठे खिलाड़ी बन गए हैं. टेस्ट मैचों में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग के नाम है, जिन्होंने 2555 टेस्ट रन बनाए थे.

सबसे ज्यादा डेब्यू शतक भारत के खिलाफ
यदि साल 2010 से अब तक का रिकॉर्ड देखें, तो टीम इंडिया के खिलाफ 5 बल्लेबाजों ने अपने डेब्यू मैच में शतक लगाया है. खास बात यह कि यह किसी भी इंटरनेशनल टीम के खिलाफ सबसे अधिक डेब्यू शतक हैं. मुंबई में इंग्लैंड की ओर से डेब्यू शतक लगाने वाले कीटन जेनिंग्स (112) इस मैदान पर ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी हैं, इससे पहले यहां का बेस्ट डेब्यू स्कोर 88 रन था. इंग्लैंड की तरफ से पदार्पण मैच में शतक लगाने वाले आठवें सलामी बल्लेबाज बन गए हैं.

230 रन के बाद इंग्लैंड ने खोई लय
इंग्लैंड का स्कोर एक समय दो विकेट पर 230 रन था, लेकिन चायकाल के बाद धड़ाधड़ उसके तीन विकेट गिर गए. पहले दिन का खेल इंग्लैंड की ओर से डेब्यू कर रहे कीटन जेनिंग्स के नाम रहा, जिन्होंने 186 गेंदों में शतक लगाया और 112 रन बनाकर आउट हुए. उनको शून्य के स्कोर पर करुण नायर के हाथों जीवनदान भी मिला था. टीम इंडिया की फील्डिंग पहले दिन अच्छी नहीं रही और उसने तीन कैच टपकाए. वैसे अब तक पूरी सीरीज में ही उसका यही हाल रहा है. जेनिंग्स के अलावा इंग्लैंड की ओर से मोईन अली ने 50, एलिस्टर कुक ने 46 और जो रूट ने 21 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया की ओर से आर अश्विन ने 4 विकेट झटके हैं, जबकि रवींद्र जडेजा ने एक सफलता हासिल की. टॉस इंग्लैंड ने जीता था और पहले बैटिंग का फैसला किया था. टीम इंडिया में दो बदलाव किए गए, चोटिल अजिंक्य रहाणे और मोहम्मद शमी की जगह लोकेश राहुल और भुवनेश्वर कुमार को जगह दी गई, जबकि इंग्लैंड की ओर से कीटन जेनिंग्स ने डेब्यू किया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com