IND vs ENG 3rd test: दूसरे दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड की भारत पर 345 रन की बढ़त, रूट का शतक

England vs India, 3rd Test Day 2: लीड्स टेस्ट (Headingley, Leeds) मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर इंग्लैंड ने पहली पारी में 8 विकेट पर 423 रन बना लिए हैं. भारत पर इंग्लैंड ने 345 रन की बढ़त बना ली है

IND vs ENG 3rd test: दूसरे दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड की भारत पर 345 रन की बढ़त, रूट का शतक

IND vs ENG 3rd test Day 2 Live: जो रूट का शतक

England vs India, 3rd Test Day 2: लीड्स टेस्ट (Headingley, Leeds) मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर इंग्लैंड ने पहली पारी में 8 विकेट पर 423 रन बना लिए हैं. भारत पर इंग्लैंड ने 345 रन की बढ़त बना ली है. इंग्लैंड के क्रेग ओवरटन और रॉ़बिन्सन नाबाद पवेलियन लौटे हैं. इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट (Joe Root) ने कमाल किया और अपने टेस्ट करियर का 23वां शतक जमाने में सफल रहे. रूट 121 रन बनाकर आउट हुए. दूसरे दिन का खेल खत्म होने से पहले सिराज ने सैम करन को आउट कर भारत को 8वीं सफलता दिलाई थी. करन 15 रन बनाकर आउट हुए. इंग्लैंड ने भारत पर अबतक 345 रन की विशाल बढ़त बना ली है.

इससे पहले जो रूट ने अपने टेस्ट करियर का 23वां शतक जमाया और 121 रन बनाकर आउट हुए. इंग्लैंड कप्तान के आउट होने के बाद मोईन अली भी ज्यादा देर कर क्रीज पर नहीं रूक पाए और जडेजा की गेंद पर कैच आउट कर लिए गए. अली ने 8 रन बनाए. इंग्लैंड के कप्तान रूट को बुमराह ने बोल्ड कर उनकी बेहतरीन पारी का अंत किया. इंग्लैंड कप्तान ने 121 रन की बेमिसाल पारी खेली. SCORECARD

IND vs ENG 3rd test: मोहम्मद शमी ने किया कमाल, ऐसा रिकॉर्ड बनाकर विश्व क्रिकेट को किया हैरान


जो रूट ने किया धमाका, ठोका करियर का 23वां शतक

टी-ब्रेक के बाद इंग्लैंड कप्तान जो रूट (Joe Root Century) ने शानदार शतक पूरा किया. यह उनके टेस्ट करियर का 23वां शतक है. वहीं इस टेस्ट सीरीज में लगातार तीसरा शतक ठोककर कमाल कर दिया है. रूट की पारी के दम पर इंग्लैंड की टीम 345 रन की बढ़त हासिल करने में सफल रही है. भारत के खिलाफ टेस्ट में रूट का यह 8वां शतक है. रूट भारत-इंग्लैंड टेस्ट क्रिकटे में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. वहीं, शमी ने बेयरस्टो और बटलर को आउट करने में सफलता पाई है. बेयरस्टो 29 रन और बटलर 7 रन बनाकर शमी का शिकार हुए हैं. 

Video: मोहम्मद सिराज ने विकेट हासिल करने के लिए किया कुछ ऐसा, कोहली और पंत भी रह गए हैरान

टी- ब्रेक के समय इंग्लैंड का स्कोर 3 विकेट पर 298 रन था. जो रूट और मलान ने अर्धशतकीय पारी खेलकर बढ़त को 220 रनों तक पहुंचा दिया था. चाय काल से ठीक पहले मलान को सिराज ने आउट कर उनकी अर्धशतकीय पारी का अंत किया. मलान 70 रन बनाकर आउट हुए. इस समय क्रीज पर रूट 80 रन बनाकर नाबाद हैं. मलान का यह टेस्ट में 7वां अर्धशतक है. मलान 3 साल बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं. भारतीय कप्तान कोहली (Kohli) के माथे पर चिंता की लकीरे साफ देखी जा सकती है. 

ENG vs IND: जो रूट का टेस्ट क्रिकेट में बड़ा धमाका, तो़ड़ा जावेद मियांदाद का रिकॉर्ड

इससे पहले लंच के समय तक इंग्लैंड ने 2 विकेट पर 182 रन बना लिए थे. आज दूसरे दिन खेल शुरू होने के बाद अबतक इंग्लैंड के 2 विकेट गिर गए हैं. इंग्लैंड के दोनों ओपनर आउट होकर पवेलियन लौट गए हैं. हमीद को रविंद्र जडेजा ने अपनी फिरकी के जाल में फंसाकर पवेलियन भेजा, हसीब ने 68 रन की पारी खेली. इंग्लैंड को दूसरा झटका 159 रन के स्कोर पर गिरा था. हमीद को जडेजा क्लीन बोल्ड करके पवेलियन भेजा. इससे पहले मोहम्मद शमी ने भारत को पहली सफलता दिलाई. शमी ने 135 रन के स्कोर पर रॉरी बर्न्स को बोल्ड आउट कर इंग्लैंड को पहला झटका दिया है. हसीब हमीद के साथ बर्न्स ने मिलकर 135 रन की साझेदारी की है. 61 रन बनाकर बर्न्स आउट हुए.

Video: मोहम्मद शमी ने पिच पर नचा दी गेंद, इंग्लैंड बल्लेबाज हो गया ऐसे बोल्ड

पहले दिन इंग्लैंड ने बनाए थे 120 रन

बता दें कि पहले दिन इंग्लैंड ने बिना विकेट खोए 120 रन बना लिए थे. पहले दिन का खेल खत्म होने के समय तक इंग्लैंड के रॉरी बर्न्स 52 और हसीब हमीद 60 रन बनाकर नाबाद थे. भारतीय टीम को टेस्ट में वापसी करनी है तो गेंदबाजों को दम दिखाया होगा. खासकर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), मोहम्मद शमी (Mohammed Shami), ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) और सिराज (Mohammed Siraj) को सही लाइन के साथ गेंदबाजी करनी होगी, जिससे इंग्लैंड के विकेट जल्दी से गिर सके. टेस्ट मैच में इस समय इंग्लैंड का पलड़ा भारी है. इंग्लैंड की टीम बड़ी बढ़त बनाने की सोच के साथ आज दूसरे दिन मैदान पर उतरेगी. 

अबतक भारतीय गेंदबाज असर छोड़ने में नाकाम रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर भारत की पहली पारी केवल 78 रन पर सिमट गई है. भारत के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. टीम इंडिया ने 40.4 ओवर में केवल 78 रन ही बना सकी. भारत की ओर से केवल रोहित शर्मा और रहाणे दहाई के स्कोर को हासिल कर पाए थे. रोहित ने 19 और रहाणे ने 18 रन की पारी खेली है.

Video: मोहम्मद सिराज पर इंग्लैंड फैन ने फेंकी गेंद, भारतीय गेंदबाज ने ऐसा इशारा कर दिया करारा जवाब

इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने कहर बरपाया और 3 विकेट निकाल कर भारत के बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी थी. भारत के बल्लेबाज लीड्स की पिच पर अपने पैर नहीं जमा पाए, यही कारण रहा कि पूरी टीम केवल 78 रन ही बना सकी.

लीड्स में भारत को आखिरी बार 2002 में मिली थी जीत
साल 2002 में लीड्स में खेले गए टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को एक पारी और 46 रन से हरा दिया था. उस ऐतिहासिक टेस्ट मैच में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने (148) रन की शानदार पारी खेली थी और 'मैन ऑफ द मैच' के खिताब से नवाजे गए थे. 

आखिरी बार लीड्स में भारत को 1967 में मिली थी हार
लीड्स में भारत आखिरी बार 1967 में टेस्ट मैच हारा था. यानि इस मैदान पर 54 साल से भारत को हार नहीं मिली है. ऐसे में अब 2021 में अपने इस रिकॉर्ड को बचाने के लिए भारतीय खिलाड़ियों को कमाल का परफॉर्मेंस करना होगा. लीड्स में भारत ने 6 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 3 बार भारत को हार और 2 में जीत मिली है. आखिरी टेस्ट मैच भारत ने इस मैदान पर 2002 में खेला था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले मोहम्मद कैफ ने श्रीलंका सीरीज को लेकर खास बात की थी. ​