विज्ञापन
This Article is From Nov 19, 2023

India vs Australia, Final: क्या World Cup Final में पिच पर ओस का टीम इंडिया को होगा नुकसान?

India vs Australia Final, World Cup: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल खेला जा रहा है. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 रनों का स्कोर खड़ा है. ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 241 रन बनाने हैं.

India vs Australia, Final: क्या World Cup Final में पिच पर ओस का टीम इंडिया को होगा नुकसान?
India vs Australia, Final: पिच पर ओस का टीम इंडिया को होगा नुकसान?

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने विराट कोहली और केएल राहुल की अर्द्धशतकीय पारियों के दम 240 रन बनाए हैं और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 241 रनों का लक्ष्य दिया है. केएल राहुल भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. उन्होंने 107 गेंदों में 66 रनों की पारी खेली. उनके अलावा विराट कोहली ने 63 गेंदों पर 54 रन बनाए जबकि कप्तान रोहित शर्मा के बल्ले से 47 रन आए. ऑस्ट्रेलिया को छठी बार विश्व चैंपियन बनने के लिए 241 रन बनाने हैं, लेकिन भारतीय तेज गेंदबाज जिस फॉर्म में है, उसके हिसाब से यह आसान नहीं होने जा रहा है. हालांकि, भारतीय गेंदबाजों को ओस से दो-चार होना पड़ेगा या नहीं, इसको लेकर आम राय नहीं है.

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था. पैट कमिंस ने टॉस के दौरान ओस को फैक्टर माना था और इसी को ध्यान में रखते हुए पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था. हालांकि, ओस मैच में कितना असर डालेगी, इसको लेकर दो राय है. एनडीटीवी पर टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी विजय दहिया ने कहा कि ओस फैक्टर के चलते ही ऑस्ट्रेलिया ने बाद में बैटिंग चुनी है. दूसरी तरफ पूर्व भारतीय खिलाड़ी  गुरशरण सिंह ने कहा कि अब दो गेंद है और 25 ओवर के बाद ओस की बात आएगी इसलिए ऐसी बात नहीं है.

भारत की पारी समाप्त होने के बाद मैच के अधिकारिका प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स पर भारतीय दिग्गजों ने बताया कि ओस अभी तक मैदान पर नहीं आई है. हालांकि, तापमान में गिरावट के साथ ही ओस फैक्टर बन सकती है. इरफान पठान से लेकर हरभजन सिंह और मोहम्मद कैफ तक ने माना कि ओस अगर असर भी डालेगी तो कम से कम एक घंटे बाद, यानि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को शुरुआती घंटे में पवेलियन की राह दिखाने में भारतीय गेंदबाजों को कोई परेशानी नहीं आने वाले ही. इसके अलावा मैच पर ओस कम से कम डाले इसके लिए मैदान पर दो बार केमिकल छिड़का गया है. आमतौर पर ओस के असर को कम करने के लिए एक ही बार केमिकल छिड़का जाता है.

दूसरी तरफ स्टीव स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका विकेट लेने में भारतीय स्पिनर्स को ज्यादा परेशानी नहीं करनी पड़ेगी, कम से कम आंकड़े को ऐसा ही कहते हैं. जडेजा उन गेंदबाजों में शामिल हैं, जिन्होंने स्मिथ का सबसे अधिक शिकार किया है, जबकि मैक्सवेल को लेग स्पिनर के सामने मौजूदा विश्व कप में संघर्ष करते हुए देखा गया है.

यह भी पढ़ें: India vs Australia World Cup Final: विराट कोहली के नाम हुआ बड़ा रिकॉर्ड, फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को पछाड़ पहुंचे इस मुकाम पर

यह भी पढ़ें: India vs Australia World Cup 2023 Final: सचिन तेंदुलकर से मिला स्पेशल गिफ्ट, विराट कोहली ने मैच में रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
National Cricket League: जेम्स फुलर, डेविड मालन की आक्रमक बल्लेबाजी, टेक्सास ग्लेडियेटर्स ने लॉस एंजिल्स वेव्स को हराया
India vs Australia, Final: क्या World Cup Final में पिच पर ओस का टीम इंडिया को होगा नुकसान?
BCCI allowed more players to be retained, but did "this game" as well. It would be tough for franchise to retain more than four players, know in detail
Next Article
टीमों के लिए 4 से ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन करना मुश्किल, बीसीसीआई ने कर दिया यह "खेला" भी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com