भारत-पाकिस्तान वर्ल्ड टी20 : यह खिलाड़ी बन सकते हैं धोनी और अफरीदी के लिए सिरदर्द

भारत-पाकिस्तान वर्ल्ड टी20 : यह खिलाड़ी बन सकते हैं धोनी और अफरीदी के लिए सिरदर्द

भारत-पाकिस्तान के चुनौती देने वाले खिलाड़ी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

शनिवार को भारत और पाकिस्तान ईडन गार्डन के मैदान पर वर्ल्ड कप का लीग मैच खेलने जा रहे हैं। दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर यह पहला टी 20 मुकाबला है। दोनों टीमें अच्छे फॉर्म में नज़र आ रही हैं। पाकिस्तान अपने पहले मैच में बांग्लादेश को  हरा चुका है। भारत अपना पहला मैच न्यूज़ीलैंड से जरूर हार गया है लेकिन एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को हराने के साथ-साथ एशिया कप भी जीत चुका है, इसीलिए यह कहना मुश्किल है कि इस मैच को भारत  जीतेगा या पाकिस्तान।

टी 20 में भारत और पाकिस्तान के बीच जितने भी मैच हुए हैं उनमें भारत को जीत मिली है। हालांकि यह भी नहीं भूलना चाहिए कि ईडन गार्डन मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच चार एक दिवसीय मैच हो चुके हैं और भारत पाकिस्तान से एक भी मैच नहीं जीत सका है। ईडन गार्डन  मैदान पर भारत के मुकाबले पाकिस्तान का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा रहा है। दोनों टीमों में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। चलिए उनके बारे में जानते हैं -

विराट कोहली
विराट कोहली एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो पाकिस्तान के लिए सबसे खतरनाक साबित हो सकते हैं। टी 20 वर्ल्ड कप में विराट ने शानदार प्रदर्शन किया है। टी 20 वर्ल्ड कप में विराट ने 12  मैच खेलते हुए करीब 66 के औसत से 527  रन बनाए हैं। टी 20 वर्ल्ड कप में यह सबसे बेहतरीन औसत है। कोहली इन 12 मैचों में छह अर्धशतक भी बना चुके हैं। टी 20  वर्ल्ड कप में विराट का प्रदर्शन पाकिस्तान के खिलाफ भी शानदार रहा है।

30 सितम्बर 2012  को विराट पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला टी 20 वर्ल्ड कप मैच खेले थे। इस मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए 78 रन पर नाबाद थे और "मैन ऑफ द मैच" का अवार्ड भी जीते थे। भारत ने इस मैच में आठ विकेट से जीत हासिल की थी। 21  मार्च 2014 को बांग्लादेश के मीरपुर के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए टी 20 वर्ल्ड कप मैच में भी विराट 36  रन पर नाबाद थे और भारत ने यह मैच जीता था। अगर टी 20  की बात की जाए तो विराट पाकिस्तान के खिलाफ पांच मैच खेलते हुए करीब 66 के औसत से 199  रन बना चुके हैं।

उमर अकमल
भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए उमर अकमल सिरदर्द  का कारण बन सकते हैं। उमर अकमल एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो दबाव में काफी अच्छा खेलते हैं। अंतरराष्ट्रीय टी 20 में उमर अकमल ने पाकिस्तान के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। पाकिस्तान की तरफ से अकमल ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। अकमल ने 73 ईनिंग्स में करीब 27 के औसत से 1611 रन बनाए हैं। अगर टी 20 वर्ल्ड कप की बात की जाए तो उमर अकमल ने 15 ईनिंग्स में करीब 37 के औसत से 408  रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 134  के करीब रहा।

शोएब मालिक
शोएब मालिक भारत के लिए खतरा साबित हो सकते हैं। शोएब ने टी 20 में अच्छा प्रदर्शन किया है। जब भी पाकिस्तान को एक छोर संभालने की जरूरत पड़ी है तो शोएब मालिक ने यह भूमिका अदा की है। शोएब ने 75 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में करीब 27 के औसत से 1387 रन बनाए हैं। अगर वर्ल्ड कप की बात की जाए तो शोएब  ने 24 ईनिंग्स में करीब 29 के औसत से 465 रन बनाए हैं। भारत के खिलाफ शोएब ने सात अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलते हुए करीब 28 की औसत से 138 रन बनाए हैं।

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा पाकिस्तान के लिए चुनौती बन सकते हैं। रोहित अपने आपको एक अच्छे ओपनर के रूप में साबित कर रहें हैं। रोहित ने अंतरराष्ट्रीय टी 20 में 56  मैच खेलते हुए करीब 32 के औसत से 1209  रन बनाए हैं जिसमें एक शतक भी शामिल है। टी 20 वर्ल्ड कप में रोहित ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 21  ईनिंग्स में 590 रन बनाए हैं। रोहित का औसत 46  के करीब है जिसमें 6 अर्धशतक भी शामिल हैं।
 
मोहम्मद आमिर
अगर कोई बॉलर भारत के बल्लेबाजों को परेशान कर सकता है तो वह है मोहम्मद आमिर। आमिर ने अपने पेस और स्विंग से कई बल्लेबाजों को आउट किया है। इस वक्त मोहम्मद आमिर पाकिस्तान टीम के सबसे खतरनाक गेंदबाज हैं। मोहम्मद आमिर अंतरराष्ट्रीय टी 20 में 26  मैच खेलते हुए 33  विकेट ले चुके हैं। भारत के खिलाफ आमिर ने सिर्फ एक मैच ही खेला है जिसमें उन्हें दो विकेट मिले। अगर वर्ल्ड कप की बात की जाए तो आमिर को 14  मैचों में 16 विकेट मिले हैं।

रविचंद्रन आश्विन
मौजूदा समय में आश्विन भारत के सबसे बेहतरीन गेंदबाज हैं। महेंद्र सिंह धोनी आश्विन पर सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं। आश्विन अंतरराष्ट्रीय टी 20 में 39 मैचों में 47  विकेट ले चुके हैं। पाकिस्तान के खिलाफ वह सिर्फ चार मैच खेले हैं और उन्हें तीन विकेट मिले हैं। टी 20 वर्ल्ड कप में 11 मैचों में उन्हें 17  विकेट मिले हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत के तेज गेंदबाज जरप्रीत बुमराह और पाकिस्तान के वहाब रियाज़ से भी शनिवार के मैच में अच्छे प्रदर्शन करने की उम्मीद की जा रही है। दोनों खिलाड़ी टी 20 वर्ल्ड कप में सिर्फ एक-एक मैच खेले हैं।