विज्ञापन
This Article is From Oct 29, 2016

INDvsNZ : टीम इंडिया का देशवासियों को दीवाली गिफ्ट, वनडे सीरीज पर जमाया कब्जा

INDvsNZ : टीम इंडिया का देशवासियों को दीवाली गिफ्ट, वनडे सीरीज पर जमाया कब्जा
विशाखापट्टनम: भारत और न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीमों के बीच पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज का पांचवां और अंतिम मुकाबला शनिवार को विशाखापटनम के एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में खेला गया. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर सीरीज पर कब्जा जमाया. टीम इंडिया ने 190 रन से जीत दर्ज की. न्यूजीलैंड की पूरी टीम 23.1 ओवर में 79 रन पर ढेर हो गई.

अमित मिश्रा ने पांच विकेट लिए
भारत की ओर से अमित मिश्रा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 6 ओवर में दो मेडन ओवर फेंके और 18 रन देकर पांच विकेट लिए. टीम इंडिया की गेंदबाजी इस कदर हावी रही कि कीवी टीम के पांच बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए जबकि 4 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. न्यूजीलैंड की ओर से केवल कप्तान केन विलियमसन ने सर्वाधिक 27 रन बनाए. शानदार गेंदबाजी के लिए अमित मिश्रा को मैन ऑफ द मैच घोषित दिया गया. इस सीरीज में कुल 15 विकेट लेने के लिए अमित मिश्रा को मैन ऑफ द सीरीज भी घोषित किया गया.
 
(न्यूजीलैंड के खिलाड़ी का विकेट लेने के बाद अमित मिश्रा) फोटो सौजन्य : एएफपी

भारत ने जीत के लिए दिया था 270 रनों का लक्ष्य
इससे पहले भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. भारत ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 269 रन बनाए और न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 270 रनों का लक्ष्य रखा था. भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 70 जबकि उपकप्तान विराट कोहली ने 65 रनों की पारी खेली. इसके अलावा, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 41 रनों का योगदान दिया. वहीं, न्यूजीलैंड की ओर से ईश सोढ़ी और बोल्ट को दो-दो जबकि सैंटनर और नीशाम को एक-एक विकेट मिला.

फिर फेल रहे अजिंक्य रहाणे
न्यूज़ीलैंड के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज़ में भी रहाणे का प्रदर्शन निराशाजनक बना हुआ है. विशाखापटनम वनडे में भी उनका बल्ला खामोश रहा और कोई बड़ी पारी खेलने में नाकम रहे. अजिंक्य रहाणे ने आज 39 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 20 रन बनाए. इससे पहले रांची वनडे में उन्होंने 57 रन बनाए थे जो इस सीरीज में उनका सर्वोच्च स्कोर है. मोहाली वनडे में उन्होंने 5 तो कोटला वनडे 28 जबकि धर्मशाला वनडे में 33 रनों की पारी खेली थी.

टीम इंडिया की बैटिंग का ओवर-दर-ओवर अपडेट

अक्षर पटेल आउट! बोल्ट की गेंद को भांपने में असफल रहे अक्षर पटेल. भीतरी किनारा लेती हुए गेंद स्टंप से टकराई. अक्षर ने 18 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की बदौलत 24 रन बनाए.

छक्का! इस बार केदार जाधव ने 50वें ओवर की दूसरी गेंद पर वाइड लॉन्ग ऑन पर खूबसूरत छक्का जड़ा. केदार जाधव फिलहाल 36 रन बनाकार खेल रहे हैं.

सिक्स! 49वें ओवर की पांचवी गेंद पर अक्षर पटेल ने साउदी की गेंद पर शानदार गगनचुंबी छक्का लगाया. इस छक्के के साथ भारत का स्कोर बढ़कर 257/5 रन हो गया.

पिछले 9 ओवर में गंवाएं 3 विकेट भारत ने पिछले 9 ओवर में तीन महत्वपूर्ण विकेट खोए हैं. जबकि इस दौरान महज 51 रन बनाए हैं.

धीमी पड़ी रनों की रफ्तार कोहली के जाने के बाद रनों की गति पर विराम लग गया है. दो नए युवा बल्लेबाज केदार जाधव और अक्षर पटेल मैदान पर हैं जो एक-एक रन के लिए तरस रहे हैं. हालांकि धीमी रन गति से भारत मैच की शुरुआत से ही जूझता रहा है.

विराट कोहली आउट! 44वें की पहली गेंद को विराट कोहली ने बाउंड्री के बाहर भेजने की कोशिश की लेकिन असफल रहे और मार्टिन गप्टिल ने उनका कैच लपक लिया. विराट कोहली 65 रन बनाकर आउट हुए. ईश सोढ़ी ने उनका बहुमूल्य विकेट लिया. ईश सोढ़ी दो विकेट ले चुके हैं. धोनी का विकेट भी उनके खाते में गया था. विराट ने अपनी पारी में 4 चौके और 1 छक्का लगाया. अक्षर पटेल बल्लेबाजी करने आए हैं.

40वें ओवर के बाद भारत 199/4
पिछले 10 ओवर में भारत ने दो महत्वपूर्ण विकेट गंवाएं हैं. ये विकेट महेंद्र सिंह धोनी और मनीष पांडे का है. हालांकि विराट कोहली मैदान पर डटे हैं लेकिन भारतीय टीम की रनों की रफ्तार कमजोर बनी हुई है. 36 से 40 ओवर के बीच भारत ने केवल 16 रन बनाए जबकि इस दौरान दो विकेट खोए.

मनीष पांडे आउट! टीम इंडिया को चौथा झटका लग चुका है. मनीष पांडे, ईश सोढ़ी को गेंद पर एक बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे. मनीष पांडे इस सीरीज में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके हैं. मनीष की जगह युवा बल्लेबाज केदार जाधव मैदान पर आए हैं. भारत का स्कोर 195/4

धोनी आउट! 38वें ओवर की तीसरी गेंद पर सैंटनर की गेंद पर आउट हुए महेंद्र सिंह धोनी. धोनी ने गेंद को स्वीप करने का प्रयास किया लेकिन नाकाम रहे और एलबीडब्लू आउट हो गए. सैंटनर को मिली पहली सफलता. धोनी के आउट होने के बाद मनीष पांडे मैदान पर आए हैं. भारत का स्कोर 190/4

कोहली का अर्धशतक पूरा कोहली ने 38वें ओवर की दूसरी गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. कोहली का यह 38वां अर्धशतक है.

कप्तान और उपकप्तान अर्धशतक की ओर विराट कोहली इस समय 53 गेंदों पर 44 रन बनाकर तो कप्तान धोनी 51 गेंदों पर 39 रन बनाकर खेल रहे हैं. दोनों धीरे-धीरे अपने-अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे हैं. भारत का स्कोर 183/2

रंग में आ रहे धोनी
कप्तान धोनी के बल्ले ने कमाल दिखाना शुरु कर दिया है. धोनी 50 गेंदों मे 38 रन बनाकर खेल रहे हैं. इस दौरान उन्होंने चार चौकों और एक शानदार छक्का लगाया है.

सिक्स! महेंद्र सिंह धोनी ईश सोढ़ी को लगातार निशाना बना रहे हैं. सोढ़ी की 32 ओवर की पहली चार गेंदों पर एक भी रन नहीं बना था लेकिन पांचवीं गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने शानदार छक्का जड़ा. भारत का स्कोर 164/2

30वें ओवर के बाद भारत 143/2

पिछले 10 ओवर ने भारतीय बल्लेबाजों ने तेजी से रन बटोरने का प्रयास किया. हालांकि रोहित शर्मा का विकेट भी गंवाया. बोल्ट ने रोहित शर्मा का विकेट लिया.

छक्का! 29.2 ओवर पर विराट कोहली ने ईश सोढ़ी की गेंद पर लॉन्ग ऑफ में छक्का लगाया. वहीं, 29.4वें ओवर की गेंद को विराट ने सीमा रेखा के बाहर भेजा.

चौका! 28.5 ओवर पर सैंटनर की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने जड़ा चौका. हालांकि धोनी रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद भारत का रन गति धीमी हो गई है. महेंद्र सिंह धोनी 25 गेंदों पर 12 रन बनाकर खेल रहे हैं.

धोनी का इस मैदान पर लगाया था पहला वनडे शतक भारत की वनडे टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 5 अप्रैल 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ ही अपना पहला शतक बनाया था.एमएस धोनी ने 123 गेंदों में 15 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 148 रनों की धुंआधार पारी खेली थी.

मैदान पर आए कप्तान धोनी रोहित शर्म के आउट होने के बाद टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर आ गए हैं. विराट और धोनी की जोड़ी मैदान पर है. इस सीरीज में कप्तान धोनी लगातार चौथे नंबर पर खेल रहे हैं. धोनी की बैटिंग पोजिशन जिसको लेकर सवाल खड़े हुए थे.


रोहित शर्मा आउट! पिछले ओवर में मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके रोहित शर्मा. 21 ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ट की गेंद पर आउट हुए 70 रन बनाकर आउट हो गए. बाउंसर गेंद पर रोहित ने उसे पुल करने की कोशिश की लेकिन डीप मिडविकेट पर नीशाम के हाथों लपके गए रोहित और विराट कोहली के बीच 79 रनों की साझेदारी हुए. भारत का स्कोर 119/2

रोहित को मिला जीवनदान! नीशाम की 20.4 ओवर की गेंद पर रोहित को जीवनदान मिला. रोहित शर्मा ने तिरछे बल्ले से शॉट खेला. बॉल धीमी रही लेकिन रॉस टेलर उस कैच को पकड़ने में नाकाम रहे.

चौका! 21 ओवर की पहली ही गेंद पर रोहित ने नीशाम की गेंद को थर्ड पॉइंट और बैकवर्ड पॉइंट के बीच शानदार ड्राइव लगाते हुए सीमा रेखा के बाहर भेज दिया.

20 ओवर की बाद भारत 110/1
20 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है. भारत इस समय 5.5- प्रति ओवर की दर से रन बना रहा है. विराट और रोहित भारतीय पारी को संभालने में जुटे हैं. दोनों तेज गति से रन बना रहे हैं.

भारत के 100 रन पूरे
भारत की पारी के 100 रन पूरे हो गए हैं. 18.3 ओवर में भारतीय पारी का शतक पूरा हुआ. रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच अभी तक 64 रनों की नाबाद साझेदारी हो चुकी है. कोहली 17 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं जिसमें एक चौका शामिल है.

रोहित शर्मा का अर्धशतक
रोहित शर्मा इस सीरीज में अपना पहला पचासा जड़ दिया है. वनडे में रोहित का यह 29वां अर्धशतक है. वह फिलहाल 56 रन बनाकर खेल रहे है. इससे पहले रोहित ने पहले वनडे में 14, दूसरे में 15, तीसरे में 13 और चौथे में 11 रन बनाए थे और बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे थे.

छक्का! रोहित ने जड़ा छक्का. रोहित शर्मा ने अपनी पारी को तेज करते हुए 44 गेंदों पर 45 रन बना लिए हैं जिसमें 3 चौके, 2 छक्के शामिल हैं.

कैच ड्रॉप! विराट कोहली को जीवनदान मिला. ईश सोढ़ी ने कैच टपकाया. कोहली ने सीधे गेंद को खेलना चाहा जो सीधे सोढ़ी के हाथों में गई लेकिन वे कैच लेने में असफल रहे.

कोहली के इस सीरीज में 300 रन पूरे
विराट कोहली ने इस सीरीज में 300 रन पूरे कर लिए हैं. मोहाली वनडे में विराट ने 154 रनों की नाबाद पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई थी.
 
(न्यूजीलैंड के खिलाफ शॉट लगाते विराट कोहली) फोटो सौजन्य : एएफपी

ईश सोढ़ी गेंदबाजी अटैक पर आए
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने ईश सोढ़ी को गेंद सौंप दी है. न्यूजीलैंड रनों पर अंकुश लगाए रखना चाहता है. हालांकि सोढ़ी के गेंद पर रोहित शर्मा ने चौका लगाकर भारत पारी को गति दी. रोहित और कोहली के बीच अब तक 31 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

छक्का! रोहित शर्मा ने अपने हाथ खोलना शुरू कर दिए हैं. नीशाम की गेंद पर लॉन्ग ऑफ पर जोरदार छक्का जड़ा.

10 ओवर की समाप्ति के बाद भारत 45/1
10 ओवर तक का खेल भारत के लिहाज से धीमा रहा.न्यूजीलैंड के गेंदबाज हावी रहे और रन देने में वहीं कंजूसी की. इतना ही नहीं उन्होंने अजिंक्य रहाणे का कीमती विकेट भी हासिल किया. अजिंक्य रहाणे के आउट होने के बाद विराट कोहली मैदान पर आए हैं. कोहली ने अब तक चार मैचों में कुल 293 बना चुके हैं.

अजिंक्य रहाणे आउट!
नीशाम ने की गेंद पर हुए आउट. शॉर्ट मिडविकेट के ऊपर से उठकर खेलना चाहते थे लेकिन वहां पर तैनात लाथम ने उनका कैच लपक लिया. अजिंक्य रहाणे ने 39 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 20 रन बनाए.


न्यूजीलैंड टीम की बैटिंग का ओवर-दर-ओवर अपडेट

सैंटनर आउट!
24वें ओवर की पहली गेंद पर अक्षर पटेल ने न्यूजीलैंड की पारी का अंत कर दिया. न्यूजीलैंड की पूरी टीम 23.1 ओवर में ढेर हो गई. भारत ने सीरीज पर 3-2 से कब्जा जमा लिया.

ईश सोढ़ी आउट! 22वें ओवर की चौथी गेंद पर अमित मिश्रा ने ईश सोढ़ी को अपना शिकार बनाया. सोढ़ी भी बिना खाता खोले पवेलियन लौटे.

नीशाम आउट! 20वें ओवर की पहली गेंद पर 3 रन के निजी स्कोर पर अमित मिश्रा का स्कोर बने. इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर टिम सउदी बिना खाता खोले आउट हुए.

कोरी एंडरसन आउट! 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर जयंत यादव की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए.कोरी एंडरसन बिना खाता खोले आउट. जयंत को यह पहली सफलता मिली. न्यूजीलैंड का स्कोर 66/6

वॉटलिंग शून्य पर आउट!
अमित मिश्रा ने एक और विकेट अपने खाते में जोड़ लिया है. वॉटलिंग अमित मिश्रा की गुगली को समझने में चूके. इससे पहले रॉस टेलर को भी उन्होंने पवेलियन का रास्ता दिखाया था.

रॉस टेलर आउट! टीम इंडिया फॉर्म में आ गई है.इस बार अमित मिश्रा की गेंद ने उन्हें चकमा दिया. गेंद उनके बल्ले से किनारा लेते हुए धोनी के दस्ताने में समा गई. हालांकि मैदानी अंपायरों ने तीसरे अंपायर की मदद ली और रॉस टेलर को आउट करार दिया.

विलियमसन आउट! भारत को एक और विकेट की दरकार थी. अक्षर पटेल ने शानदार गेंद को पूरी तरह से पढ़ने में नाकाम रहे विलियमसन और लॉन्ग ऑफ पर केदार जाधव को एक आसान सा कैच थमा बैठे. भारत को 14.4वें ओवर में तीसरी कामयाबी मिली और अक्षर पटेल ने विकेट का खाता खोला.

अमित मिश्रा ने संभाला मोर्चा कप्तान धोनी एक और विकेट की तलाश में हैं. पिछले ओवर में अक्षर को गेंदबाजी देने के बाद स्पिनर अमित मिश्रा को भी अटैक पर लगा दिया है.

10 ओवर के बाद न्यूजीलैंड 46/2
न्यूजीलैंड ने 10 ओवर के बाद 46 रन बना लिए हैं. गप्टिल और लाथम का विकेट गंवाया है. वहीं भारत की ओर से उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह ने एक-एक विकेट लिया है. जसप्रीत ने 5 ओवर में 16 रन देकर 1 विकेट लिया है. भारतीय टीम ने फिलहाल शानदार फील्डिंग का नजारा पेश किया है.

अक्षर पटेल गेंदबाजी आक्रमण पर आए 9वें ओवर में ही कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अक्षर पटेल को गेंदबाजी के लिए बुला लिया है. न्यूजीलैंड ने दो विकेट जरूर गंवा दिए हैं लेकिन उनका रन रेट बेहतर चल रहा है.
 
इस मैदान पर खेले गए पिछले चार मैचों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीत हसिल की है. पिछले पांच मैचों में औसत स्कोर 295 रन रहा है.

लाथम आउट!
जसप्रीत बुमराह ने 6वें ओवर की अंतिमा गेंद पर लाथम को आउट किया. मिड ऑन पर खड़े जयंत यादव ने अपने डेब्यू मैच में ही पहला कैच लिया. लाथम और विलियमसन के बीच 28 रन की साझेदारी हुई.

मार्टिन गप्टिल आउट! उमेश यादव ने पहले ओवर की चौथी गेंद पर शुरुआती ब्रेक दिलाते हुए न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल को आउट कर दिया. उमेश यादव ने उन्हें इस सीरीज में दूसरी बार आउट किया है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
INDvsNZ : टीम इंडिया का देशवासियों को दीवाली गिफ्ट, वनडे सीरीज पर जमाया कब्जा
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com