यह ख़बर 03 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सिडनी : गेंदबाज़ों का रहा पहला दिन, कंगारू मजबूत

खास बातें

  • दिन का खेल खत्म होने पर पोन्टिन्ग (44) और क्लार्क (47) पिच पर थे, जबकि वार्नर (8), कोवान (16) और मार्श (0) को ज़हीर अपना शिकार बना चुके हैं।
सिडनी:

सिडनी क्रिकेट मैदान (एससीजी) पर खेले जा रहे शृंखला के दूसरे टेस्ट मैच का पहला दिन गेंदबाज़ों के नाम रहा, लेकिन आखिरी सत्र में मेज़बान बल्लेबाज़ों ने पारी को कुछ हद तक संभाल लिया। कंगारुओं की घातक गेंदबाज़ी के आगे टीम इंडिया एक बार फिर बुरी तरह धड़धड़ाकर ढह गई, और कुल 191 रन बना पाई। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत भी खास अच्छी नहीं रही, और ज़हीर खान ने तीन मेज़बान विकेट जल्दी ही झटक लिए, परन्तु उसके बाद पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिन्ग (44) और मौजूदा कप्तान माइकल क्लार्क (47) ने पारी को संभाला, और दिन का खेल खत्म होने पर स्कोरबोर्ड पर तीन विकेट के नुकसान पर 116 रन दिख रहे थे।

इससे पहले मंगलवार सुबह भारतीय टीम की पहली पारी को सस्ते में समेट देने के बाद उत्साह में भरी मेजबान कंगारू टीम को ज़हीर खान ने शुरुआती ओवरों में ही तीन जोरदार झटके दिए थे, और सलामी बल्लेबाज़ डेविड वार्नर (8), एड कोवान (16) और शॉन मार्श (0) पर पैवेलियन लौट गए। ज़हीर ने वार्नर को सचिन तेंदुलकर के हाथों लपकवाया, मार्श को वीवीएस लक्ष्मण के हाथों, जबकि कोवान को ज़हीर ने पगबाधा आउट किया। लेकिन इसके बाद पॉन्टिन्ग और क्लार्क ने कोई विकेट नहीं गिरने दिया।

इससे पहले जेम्स पैटिन्सन के चार, और बेन हिल्फेनहास पीटर सिडल के तीन-तीन विकेटों की बदौलत भारतीय पारी कुल 191 रनों पर सिमट गई थी। भारत की ओर से कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने सर्वाधिक नाबाद 57 रन बनाए, और 77 गेंदों की इस पारी में आठ चौके लगाए। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर इस बार 50 का आंकड़ा भी नहीं छू पाए, और 41 रन बनाकर पैवेलियन लौटे। इनके अलावा सलामी बल्लेबाज़ वीरेन्द्र सहवाग ने 30, राहुल द्रविड़ ने पांच, वीवीएस लक्ष्मण ने दो, विराट कोहली ने 23, रविचंद्रन अश्विन ने 20 रनों का योगदान दिया। इस पारी का शर्मनाक पहलू यह रहा कि सलामी बल्लेबाज़ गौतम गंभीर समेत टीम इंडिया के चार बल्लेबाज़ बिना खाता खोले आउट हुए, जिनमें ज़हीर खान, इशांत शर्मा और उमेश यादव भी शामिल हैं।

दरअसल, भारत के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला शुरुआत से ही गलत साबित होता नज़र आया, जब पहला विकेट सलामी बल्लेबाज गौतम गम्भीर का गिरा, और उस समय भारतीय टीम का खाता भी नहीं खुला था। गम्भीर (0) को जेम्स पैटिन्सन ने माइकल क्लार्क के हाथों कैच कराया। इसके बाद राहुल द्रविड़ को पांच रन के निजी योग पर पीटर सिडल ने एड कोवान के हाथों कैच कराया। भारत का तीसरा विकेट वीरेन्द्र सहवाग के रूप में गिरा। सहवाग को 30 रन के निजी योग पर पैटिन्सन ने ब्रैड हेडिन के हाथों कैच कराया। सहवाग ने 51 गेंदों पर चार चौके लगाए।

वीवीएस लक्ष्मण भी कुछ खास नहीं कर सके और वह दो रन बनाकर आउट हो गए। लक्ष्मण को पैटिन्सन ने शॉन मार्श के हाथों कैच कराया। विराट कोहली के रूप में भारत का पांचवां विकेट गिरा। कोहली को 23 रन के निजी योग पर सिडल ने हेडिन के हाथों कैच कराया। कोहली ने तेंदुलकर के साथ पांचवें विकेट के लिए 37 रन जोड़े।

अनुभवी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर एक बार फिर अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने से चूक गए। तेंदुलकर को 41 रन के निजी योग पर पैटिन्सन ने बोल्ड किया। तेंदुलकर ने 89 गेंदों पर आठ चौके लगाए। नियमित अंतराल पर विकेट गिरने के बाद धोनी ने रविचंद्रन अश्विन के साथ मिलकर पारी को सम्भालने की कोशिश की। दोनों बल्लेबाजों ने सातवें विकेट के लिए 54 रन जोड़े, लेकिन अश्विन को 20 रन के निजी योग पर बेन हिल्फेनहास ने क्लार्क के हाथों कैच कराया। हिल्फेनहास के दूसरे शिकार के रूप में ज़हीर बिना खाता खोले आउट हुए। इसके बाद इशांत और यादव भी खाता खोले बगैर पैवेलियन लौट गए। इशांत को हिल्फेनहास ने कोवान के हाथों कैच कराया, जबकि उमेश को सिडल ने हैडिन के हाथों कैच कराया।

(इनपुट एजेंसियों से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com