IND vs WI: कैरेबियाई टीम के खिलाफ 'हिटमैन' रोहित शर्मा रचेंगे इतिहास, दिग्गज कप्तान का रिकॉर्ड तोड़ते हुए बनेंगे...

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में रोहित शर्मा के पास रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका है

IND vs WI: कैरेबियाई टीम के खिलाफ 'हिटमैन' रोहित शर्मा रचेंगे इतिहास, दिग्गज कप्तान का रिकॉर्ड तोड़ते हुए बनेंगे...

भारतीय स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा

खास बातें

  • हैमस्ट्रिंग की चोट से उबरे 'हिटमैन' रोहित शर्मा
  • वनडे सीरीज में अजहरुद्दीन का बड़ा रिकॉर्ड उनके निशाने पर
  • 174 रन बनाते ही वनडे प्रारूप में अजहरुद्दीन को छोड़ देंगे पीछे
नई दिल्ली :

अफ्रीकी टीम के खिलाफ टेस्ट एवं वनडे श्रृंखला में मिली निराशा को पीछे छोड़ते हुए वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ खेले जानें वाले वाइट बॉल श्रृंखला के लिए टीम इंडिया तैयार है. आगामी घरेलू श्रृंखला के लिए भारतीय टीम का ऐलान भी कर दिया गया है. हैमस्ट्रिंग में खिंचाव (Hamstring Strain) के चलते अफ्रीकी दौरे से बाहर रहने वाले 34 स्टार सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की टीम में वापसी हुई है. इस दौरान शर्मा पहली बार नियमित वनडे कप्तान के रूप में भी टीम की अगुवाई करते हुए नजर आएंगे. शर्मा जब मैदान में उतरेंगे तो उनके सामने देश के पूर्व दिग्गज कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) का एक बड़ा रिकॉर्ड निशाने पर रहेगा.

दरअसल 58 वर्षीय पूर्व भारतीय कप्तान ने देश के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में 1985 से 2000 के बीच 334 मैच खेलते हुए 308 पारियों में 36.92 की एवरेज से 9378 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से सात शतक और 58 अर्धशतकीय पारियां भी निकली हैं. 

ICC U-19 WC 2022: रोमांच के पराकाष्ठा तक पहुंचे मुकाबले में अफगानिस्तान को मिली जीत


वहीं मौजूदा भारतीय सलामी बल्लेबाज के नाम फिलहाल 9205 रन दर्ज हैं. ऐसे में अगर वह कैरेबियाई टीम के खिलाफ वनडे सीरीज में 174 रन बनाने में कामयाब होते हैं तो वह भारतीय टीम के लिए वनडे प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पूर्व दिग्गज कप्तान को पीछे छोड़ देंगे. 

यही नहीं वह देश के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में एक पायदान उपर चढ़ते हुए छठवें स्थान पर पहुंच जाएंगे. फिलहाल शर्मा भारतीय टीम के लिए वनडे प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में सातवें स्थान पर स्थित हैं, वहीं मोहम्मद अजहरुद्दीन छठवें स्थान पर काबिज हैं. 

क्रुणाल पांड्या से झगड़े के बाद छोड़ा था बडौदा टीम का होटल, अब राजस्थान की टीम से नहीं लेते पैसा, जानिए क्या है मामला

बता दें देश के लिए वनडे प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड खेल जगत में 'क्रिकेट के भगवान' के रूप में मशहूर सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है. सचिन ने भारतीय टीम के लिए वनडे प्रारूप में 18426 रन बनाए हैं. इसके पश्चात् मौजूदा बल्लेबाज विराट कोहली (12285), पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (11221), मौजूदा मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (10768), पूर्व कप्तान एमएस धोनी (10599) का नाम आता है. 

इन धुरंधर खिलाड़ियों के बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन (9378) और रोहित शर्मा (9205) का नाम आता है. शर्मा देश के लिए अबतक 227 वनडे मैच की 220 पारियों में बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरे हैं. शर्मा के नाम वनडे प्रारूप में 29 शतक और 43 अर्धशतक दर्ज है.

क्या क्रिकेट में कोच का काम नहीं? क्या सचमुच काम बिगाड़ रहे हैं कोच?

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com