विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 06, 2022

IND vs WI Head to Head Records: वनडे प्रारूप में दोनों टीमों का पलड़ा लगभग बराबर, आज आगे निकलने की रहेगी होड़

एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत और वेस्टइंडीज की टीम पहली बार 1979 में आमने-सामने हुई. इसके बाद से दोनों टीमों के बीच अबतक 133 वनडे मुकाबले खेले जा चूके हैं.

Read Time: 3 mins
IND vs WI Head to Head Records: वनडे प्रारूप में दोनों टीमों का पलड़ा लगभग बराबर, आज आगे निकलने की रहेगी होड़
भारतीय टीम (प्रतीकात्मक तस्वीर)
अहमदाबाद:

भारत (India) और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम (West Indies Cricket Team) के बीच खेले जानें वाले तीन मैचों की वनडे श्रृंखला की शुरुआत रविवार यानी आज से हो रही है. इस श्रृंखला का पहला मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेला जाएगा. आज के मुकाबले में जब भारतीय टीम मेहमान टीम के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो उसकी इच्छा रहेगी कि वह इस सीरीज में विपक्षी टीम को शिकस्त देकर अपने जीत के रिकॉर्ड को और सुदृढ़ करे. बात करें क्रिकेट के मैदान में अबतक भारत और वेस्टइंडीज की भिड़ंत कैसी रही है तो उसके आंकड़ें कुछ इस प्रकार हैं-

भारत और वेस्टइंडीज की टेस्ट क्रिकेट में भिड़ंत:

भारत और वेस्टइंडीज की टीम टेस्ट प्रारूप में अबतक 98 बार आमने-सामने हो चुकी है. इस दौरान कैरेबियाई टीम का पलड़ा भारतीय टीम के खिलाफ भारी रहा है. कैरेबियाई टीम ने भारतीय टीम के खिलाफ अबतक जहां 30 मुकाबले जीते हैं. वहीं टीम इंडिया को विपक्षी टीम के खिलाफ 22 मुकाबलों में विजयश्री हासिल हुई है. इसके अलावा दोनों टीमों के बीच 46 मुकाबले ड्रा हुए हैं. 

IND vs WI 1st ODI Match: कब, कहां और कैसे देखें भारत vs वेस्टइंडीज मैच का लाइव प्रसारण

भारत और वेस्टइंडीज की वनडे क्रिकेट में भिड़ंत:

एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत और वेस्टइंडीज की टीम पहली बार 1979 में आमने-सामने हुई. इसके बाद से दोनों टीमों के बीच अबतक 133 वनडे मुकाबले खेले जा चूके हैं. इस दौरान दोनों टीमों का पलड़ा लगभग बराबर रहा है. टीम इंडिया ने वनडे प्रारूप में कैरेबियाई टीम के खिलाफ जहां 64 मुकाबलों में विजयश्री हासिल की है. वहीं विपक्षी टीम को 63 मुकाबलों में सफलता प्राप्त हुई है. इसके अलावा दो मैच टाई हुए हैं, जबकि चार मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकला है.

भारत और वेस्टइंडीज की T20I क्रिकेट में भिड़ंत:

क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में दोनों टीमों की भिड़ंत सर्वप्रथम साल 2009 में हुई. इसके पश्चात् से भारत और वेस्टइंडीज के बीच 17 T20I मुकाबले खेले जा चूके हैं. इस दौरान टीम इंडिया को 10 मुकाबलों में कामयाबी हासिल हुई है, जबकि वेस्टइंडीज की टीम को छह मुकाबलों में सफलता मिली है. 

Wicket Keepers की रैंकिंग क्यों नहीं होती?

. ​

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
T20 WC 2024: "ये बारिश नहीं...", पाकिस्तान का टूटा सुपर-8 का सपना, सोशल मीडिया पर आई मिम्स की बाढ़
IND vs WI Head to Head Records: वनडे प्रारूप में दोनों टीमों का पलड़ा लगभग बराबर, आज आगे निकलने की रहेगी होड़
Gary Kirsten on IND vs PAK match Big Statement says Pakistan don't need extra motivation against India
Next Article
IND vs PAK:  'उसे भुलाया जा चुका है...", भारत को विश्व चैंपियन बनाने वाले कोच ने अब भारत-पाक मैच से पहले दे दिया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;