विज्ञापन
This Article is From Mar 11, 2022

IND vs SL: बेंगलुरू 'पिंक टेस्ट' में टीम इंडिया जीत की दावेदार, अक्षर या सिराज को मिलेगा मौका

दूसरा टेस्ट मुकाबला कल से बेंगलुरू में खेला जाएगा. दूसरे टेस्ट मुकाबले में जयंत यादव की जगह अक्षर या सिराज को मौका मिल सकता है.

IND vs SL: बेंगलुरू 'पिंक टेस्ट' में टीम इंडिया जीत की दावेदार, अक्षर या सिराज को मिलेगा मौका
भारतीय टीम (प्रतीकात्मक तस्वीर)
बेंगलुरू:

मोहाली टेस्ट जीतकर श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत 1-0 की बढ़त ले चुका है. रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी का धमाकेदार आगाज किया. मैच के हीरो रहे रवींद्र जडेजा, जो अब वर्ल्ड नंबर-1 ऑलराउंडर बन गए हैं. जडेजा ने मैच में 175 रनों की पारी खेली और नौ विकेट भी लिए और मैन ऑफ द मैच रहे थे. बेंगलुरु के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पहली बार डे-नाइट टेस्‍ट की मेजबानी कर रहा है. वैसे ओवरऑल यह भारत का चौथा और भारतीय जमीन पर तीसरा पिंक बॉल टेस्ट होगा.

बीसीसीआई ने पूरी दर्शक क्षमता के साथ टेस्ट मैच खेलने का फैसला किया है. 2018 के बाद पहली बार इस मैदान पर टेस्ट मैच खेला जाएगा. जडेजा नंबर-1 ऑलराउंडर के रुप में मैदान पर उतरेंगे. अक्षर पटेल की टीम में वापसी हुई है. कप्तान रोहित शर्मा 400 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले नौवें भारतीय बनने जा रहे हैं. अभी तक उन्होने 44 टेस्ट, 230 वनडे और 125 T20Is मैच खेले हैं. भारत का यह चौथा डे-नाइट टेस्ट होगा. नवंबर 2019 में कोलकाता में बांग्लादेश के खिलाफ भारत ने पहला मैच पिंक बॉल टेस्ट खेला था. 

इस्माइल ने पहले तेज गति से की गेंदबाजी, उसके बाद लंबी दौड़ लगाकर हवा में पकड़ा कैच, लोग हुए अवाक्, देखें Video

पहला पिंक बॉल टेस्ट
भारत vs बांग्लादेश
कोलकाता, नवंबर 2019
कोहली ने 136 रन की पारी खेली
ईशांत ने नौ और उमेश ने आठ विकेट लिए
भारत पारी और 46 रन से जीता
तीन दिन में ही टेस्ट खत्म

ये ही विराट कोहली का आखिरी टेस्ट शतक था. उसके बाद से विराट कोहली 28 पारियों में एक भी शतक नहीं बना पाए हैं. विराट ने छह अर्धशतक बनाए हैं और उनका सर्वोच्‍च्च स्कोर रहा है 79 जो उन्होने दक्षिण के खिलाफ जनवरी में बनाया था. भारत ने दूसरा पिंक बॉल टेस्ट एडिलेड में खेला.

दूसरा पिंक बॉल टेस्ट
भारत vs ऑस्ट्रेलिया
एडिलेड, दिसंबर 2020
दूसरी पारी में भारत 36 पर ऑल आउट
ऑस्ट्रेलिया 10 विकेट से विजयी
तीन दिन में ही टेस्ट खत्म

भारतीय टीम टेस्ट में अपने सबसे छोटे स्कोर पर आउट हो गई थी. फरवरी 2021 में अहमदाबाद में इंग्लैंड केखिलाफ भारत ने तीसरा मैच खेला.

तीसरा पिंक बॉल टेस्ट
भारत vs इंग्लैंड
अहमदाबाद, फरवरी 2021
रोहित ने 66 और नाबाद 25 रन बनाए
अक्षर ने 11 और अश्विन ने 7 विकेट लिए
भारत पारी 10 विकेट से विजयी
3 दिन में ही टेस्ट खत्म

टीम इंडिया को मनोवैज्ञानिक की मौजूदगी से मिल रही है काफी मदद, कोच ने किया खुलासा

तीनों ही टेस्ट तीन दिन के अंदर जीत लिए. अहमदाबाद टेस्ट तो 842 गेंद में ही खत्म हो गया था. 1935 के बाद ये सातवां सबसे छोटा टेस्ट मैच रहा. भारतीय टीम के उपकप्तान जसप्रीत बुमराह का मानना है कि गुलाबी टेस्ट आम टेस्ट से अलग होता है. इसके लिए खिलाड़ियों को मानसिक सामंजस्य बिठाना पड़ता है. इसके लिए कोई तय मानदंड या फॉर्मूला नहीं है. अब तक खेले गए तीनों टेस्ट अलग अलग हालात में खेले गए थे. 

दूसरे टेस्ट मुकाबले से पूर्व भारतीय उपकप्तान जसप्रीत बुमराह ने कहा, 'हमने ज्यादा पिंक बॉल टेस्ट नहीं खेले हैं. अब तक अभ्यस्त नहीं हो पाए हैं. हमें अपने खेल में कुछ बदलाव करने होंगे. रोशनी के अंदर फील्डिंग और बॉलिंग चुनौतीपूर्ण होता है. हम तालमेल बैठाने की कोशिश कर रहे हैं.'

बेंगलुरू टेस्ट के लिए कुलदीप यादव की जगह पिछले पिंक बॉल टेस्ट के हीरो अक्षर पटेल को टीम में शामिल कर लिया गया है. कुलदीप यादव फरवरी से बायो बबल में थे. 2017 में टेस्ट कैप मिलने के बाद से चाइनामैन कुलदीप यादव चार साल में सिर्फ सात टेस्ट खेल पाए हैं. 2019 में सिडनी टेस्ट में कुलदीप ने पांच विकेट लिए थे. उसके बाद उन्हें सिर्फ एक टेस्ट में मौका दिया गया. इस बार भी उन्हें बिना मौका दिए बाहर कर दिया गया है.

बुमराह ने कहा, 'वह लंबे समय से बायो बबल का हिस्सा थे और इसी लिए उन्हें रिलीज किया गया है. बबल में रहना आसान नहीं होता. हर खिलाड़ी के लिए मानसिक स्वास्थय बेहद अहम है.' बता दें बेंगलुरु टेस्ट में जयंत यादव की छुट्टी तय है. उनकी जगह अक्षर पटेल या मोहम्मद सिराज को मौका दिया जा सकता है.

एसके शाहिद को मिला सचिन के साथ पांच दिन तक बल्लेबाजी करने का मौका, उम्र महज 5 साल

भारतीय उपकप्तान ने कहा, 'अक्षर पटेल ने जब भी खेला है, बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है. बहुत योगदान दिया है. वो घायल हो गए थे. अब फिट होकर वापस आ गए हैं. अभी टीम संयोजन पर फैसला लिया जाना है.'

उस साल भारत अपनी जमीन पर अंतिम टेस्ट मैच खेल रहा है. मौजूदा टेस्ट चैंपियनशिप में भारत को सात और टेस्ट मैच खेलने हैं. दो टेस्ट मैच बांग्लादेश में हैं. इंग्लैंड में पिछली सीरीज का बचा एक टेस्ट मैच खेलना है. अगले साल चार मैच ऑस्ट्रेलिया में खेले जाएंगे. टेस्ट चैंपियनशिप की रेस में बने रहने के लिए भारत को इस साल खेले जाने वाले सभी चार टेस्ट जीतने होंगे.

बिहार के युवा क्रिकेटर ने तिहरा शतक जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

. ​

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ind vs Ban 1st Test: अश्विन ने कर दिया बहुत बड़ा कारनामा, भारत के 92 साल के इतिहास में कोई भी नहीं कर सका
IND vs SL: बेंगलुरू 'पिंक टेस्ट' में टीम इंडिया जीत की दावेदार, अक्षर या सिराज को मिलेगा मौका
Ali Khan USA right arm pacer big statement about pakistan team said we can beat pakistan again
Next Article
USA vs PAK: पाकिस्तान टीम को अमेरिका के इस गेंदबाज़ ने दिया चैलेंज, कह दी ये बड़ी बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com