IND vs SA Test Series: फाफ डुप्लेसिस बोले, सीरीज की करारी हार का दक्षिण अफ्रीकी प्लेयर्स पर हुआ गहरा असर

IND vs SA Test Series: फाफ डुप्लेसिस बोले, सीरीज की करारी हार का दक्षिण अफ्रीकी प्लेयर्स पर हुआ गहरा असर

Faf du Plessis ने माना, भारत दौरे में खराब प्रदर्शन का उनके खिलाड़ियों पर गहरा मानसिक असर हुआ है

खास बातें

  • कहा, दौरे में हमारे खिलाड़ियों पर डाला मानसिक असर
  • हमारी बैटिंग आखिर में मानसिक रूप से कमजोर हो गई थी
  • दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड को भी हार के लिए दोषी माना
रांची:

India vs South Africa Test Series: भारतीय टीम के खिलाफ एकतरफा अंतर से टेस्ट सीरीज (India vs South Africa Test Series) गंवाने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान फाफ डुप्लेसिस (Faf du Plessis)ने स्वीकार किया है कि यह दौरा उनके खिलाड़ियों को मानसिक रूप से कमजोर कर गया है. पूरी सीरीज में दक्षिण अफ्रीकी टीम कभी भी टीम इंडिया को मुकाबला देती नजर नहीं आई और तीनों मैच उसने बड़े अंतर से गंवाए. मेहमान टीम के कप्तान डुप्लेसिस ने तीसरे टेस्ट में पारी के अंतर से हार के बाद कहा, ‘इस तरह के दौरे (South Africa Team India Tour)से पता चलता है कि आप मानसिक तौर पर बेहद कमजोर बन सकते हैं और इससे बाहर निकलना आसान नहीं होता.'बतौर बल्लेबाज भी यह दौरा डुप्लेसिस के लिए निराशा से भरा रहा. वे सीरीज के तीन टेस्ट की छह पारियों में दो अर्धशतक की मदद से केवल 142 रन बना सके और उनका औसत 23.66 का रहा. टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज होने के नाते दक्षिण अफ्रीकी टीम को अपने कप्तान से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी.

Virat Kohli ने प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान पूछे गए 'मुश्किल' सवाल पर यूं दिया जवाब...

उन्होंने कहा, ‘जिस तरह से उन्होंने हर बार बड़े स्कोर बनाए, आप पर इसका मानसिक रूप से प्रभाव पड़ता है. इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और इसलिए आपने देखा होगा कि आखिर में हमारी बल्लेबाजी मानसिक तौर पर कमजोर पड़ चुकी थी. आप मानसिक तौर पर पंगु नहीं होना चाहते हो.' डुप्लेसिस ने हार के लिए  क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (Cricket South Africa) को भी जिम्मेदार ठहराया और कहा कि इस दौरे से सही योजनाओं की कमी का भी खुलासा हो गया क्योंकि उन्होंने हाशिम अमला और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गजों के संन्यास लेने के बाद की स्थिति पर विचार नहीं किया. उन्होंने कहा, ‘इससे पता चलता है कि हमारा ढांचा वैसा नहीं है जैसा उसे होना चाहिए था. घरेलू क्रिकेट और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बीच बड़ा अंतर है. अगर आप तीन या चार साल पहले मुड़कर देखो और अगर तब कोई दूरदृष्टा होता और कहता कि तीन या चार साल बाद बहुत अनुभवहीन खिलाड़ी टीम में होंगे. इसलिए तभी हमें इस समय के लिये तैयारियां शुरू करने देनी चाहिए थीं.'


दक्षिण अफ्रीका टीम के कप्तान ने कहा, ‘हम संभवत: दोषी हैं जो हमारे पास इन खिलाड़ियों के संन्यास लेने के बाद की स्थिति के लिये कोई योजना नहीं थी. आप एक खिलाड़ी की जगह भर सकते हो चार या पांच सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की नहीं. हमें अपनी योजनाओं और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के संन्यास लेने के मामले में बेहतर होना चाहिए था.' दक्षिण अफ्रीकी टीम विशाखापट्टनम में पहले टेस्ट मैच में ही अच्छा प्रदर्शन कर पाई. इसके बाद लगातार उसके प्रदर्शन में गिरावट आई. डुप्लेसिस (Faf du Plessis) ने कहा, ‘हमने अपना सर्वश्रेष्ठ मैच पहले टेस्ट में खेला और लगातार दबाव के कारण हम हर टेस्ट मैच में कमजोर पड़ते गए. इसलिए मेरा कहना है कि हम टीम के रूप में मानसिक तौर पर पर्याप्त मजबूत नहीं थे और इस विभाग में कुछ काम करने की जरूरत है. ' (इनपुट:भाषा)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: रांची टेस्ट जीतकर टीम इंडिया ने किया दक्षिण अफ्रीका का 'सफाया'