Match Point : 'सर' जडेजा की घातक बॉलिंग और रहाणे-अश्विन की साझेदारी रही टर्निंग पॉइंट

Match Point : 'सर' जडेजा की घातक बॉलिंग और रहाणे-अश्विन की साझेदारी रही टर्निंग पॉइंट

रवींद्र जडेजा ने करियर में चौथी बार एक पारी में 5 विकेट लिए (सौजन्य : AP)

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका के साथ फ्रीडम सीरीज का चौथा टेस्ट दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला जा रहा है। पूरी सीरीज की तरह इस मैच में भी टीम इंडिया के गेंदबाज हावी रहे। खासतौर से रवींद्र जडेजा की गेंदें तो दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को बिल्कुल भी समझ में नहीं आईं। पूरे दिन के खेल पर नजर डालें तो अजिंक्य रहाणे और अश्विन के बीच हुई साझेदारी और जडेजा की गेंदबाजी ने दक्षिण अफ्रीका से गेम को छीन लिया।

दिल्ली टेस्ट के दूसरे दिन की खास बातें -

  • रहाणे का शतक : दूसरे दिन आकर्षण का केंद्र अजिंक्य रहाणे का भारत की धरती पर पहला शतक रहा। जिंक्स ने 127 रन की पारी खेली और टीम इंडिया को पहली बार 300 रन से पार ले जाने में बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने करियर का 5वां टेस्ट शतक जड़ा।
  • अश्विन-रहाणे की साझेदारी : टीम इंडिया के 198 रन पर 7 विकेट गिर जाने के बाद रहाणे को एक साथी की जरूरत थी, क्योंकि वे जमकर बल्लेबाजी कर रहे थे। ऐसे में पूरी सीरीज में अपनी गेंदबाजी से धूम मचाने वाले अश्विन ने इस बार बैट से जौहर दिखाया और रहाणे का भरपूर साथ दिया। दोनों के बीच 98 रनों की साझेदारी ने भारत को सुरक्षित स्थिति में पहुंचा दिया। इस साझेदारी में रहाणे ने 65 जबकि अश्विन ने 28 रन का योगदान दिया।
  • यादव-अश्विन : जब टीम इंडिया का स्कोर 296 रन था, तभी रहाणे आउट हो गए। फिर भी अश्विन ने उमेश यादव के साथ शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और करियर की 6ठी फिफ्टी जड़ दी। अश्विन ने यादव के साथ 38 रन की साझेदारी की और स्कोर को 300 के पार ले गए।
  • जडेजा का 'पंजा' : रवींद्र जडेजा ने एक बार फिर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की खूब खबर ली और उनके 5 विकेट झटके। उन्होंने करियर में चौथी बार एक पारी में 5 विकेट लिए। आलम यह रहा कि पूरी पारी के दौरान जडेजा उनके लिए पहेली बने रहे और उनके बल्लेबाज आउट होते गए। उन्होंने हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स और फॉफ डु प्लेसिस के महत्वपूर्ण विकेट झटक कर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी।
  • अश्विन के 2 विकेट : बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन के बाद अश्विन ने गेंदबाजी में भी दम दिखाया और 13 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट लिए। हालांकि दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज इस मैच में उनकी गेंदों को संभलकर खेलते दिखे। फिर भी जडेजा के आगे ढेर हो गए।
  • तेज गेंदबाज भी चले : दक्षिण अफ्रीका की ओर से तेज गेंदबाज काइल एबॉट ने 5 विकेट लिए, जबकि टीम इंडिया की ओर से उमेश यादव ने 2 और ईशांत शर्मा ने एक विकेट लिया। यादव ने भारत को पहली सफलता दिलाई। इससे पहले के मैचों में टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों को खास सफलता नहीं मिली थी।
  • द. अफ्रीका - साझेदारी की कमी : दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों का साझेदारी नहीं बना पाना भी उनकी असफलता का एक बड़ा कारण रहा। उनके बीच अधिकतम साझेदारी 35 रन की रही, जो पहले विकेट के लिए ओपनर डीन एल्गर और बवुमा के बीच हुई। इसके बाद दूसरी साझेदारी 19 रन की रही, जो 8वें विकेट के लिए हुई। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उनकी बल्लेबाजी का स्तर कैसा था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com