विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs SA: बॉक्सिंग डे टेस्ट में शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज, पूरी लिस्ट

Indians Who Scored A Hundred In Boxing Day Test: बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में इस बार भारतीय टीम  के बल्लेबाज कैसा परफॉर्मेंस करेंगे, यह देखने वाली बात होगी. ऐसे में जानते हैं उन भारतीय बल्लेबाजों के बारे में जिनके नाम बॉक्सिंग डे टेस्ट में शतक ( Hundred In Boxing Day) लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

Read Time: 16 mins
IND vs SA: बॉक्सिंग डे टेस्ट में शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज, पूरी लिस्ट
IND vs SA: बॉक्सिंग डे टेस्ट में शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज

Boxing Day stats: भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA Boxing Day Test) के बीच पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से खेला जाएगा. यानी बॉक्सिंग डे के दिन टेस्ट सीरीज का आगाज होगा. यह टेस्ट मैच काफी स्पेशल होने वाला है. बता दें कि साउथ अफ्रीका की धरती पर भारतीय टीम एक बार फिर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. ऐसे में इस बार भारतीय टीम हर हाल में सीरीज जीतने की कोशिश करेगी. वहीं, बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में इस बार भारतीय टीम  के   बल्लेबाज कैसा परफॉर्मेंस करेंगे, यह देखने वाली बात होगी. ऐसे में जानते हैं उन भारतीय बल्लेबाजों के बारे में जिनके नाम बॉक्सिंग डे टेस्ट में शतक ( Hundred In Boxing Day) लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है.  

Advertisement

यह भी पढ़ें: IND vs SA 1st Test: सुनील गावस्कर ने चुनी भारतीय प्लेइंग XI, कोहली और गिल को लेकर लिया यह फैसला

दिलीप वेंगसरकर ( Dilip Vengsarkar)
साल 1987 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ईडन गॉर्डन पर खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में दिलीप वेंगसरकर ने 102 रन की पारी खेली थी. यह टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुआ था. वेंगसरकर शतकीय पारी खेलने के बाद रिटायर हर्ट हो गए थे. 

Advertisement

कपिल देव (Kapil Dev) 
साल 1992 में साउथ अफ्रीका के दौरे पर खेला गया तीसरा टेस्ट मैच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच था. इस मैच में भारत के कपिल देव ने दूसरी पारी में 129 रन की पारी खेली थी. यह टेस्ट मैच साउथ अफ्रीका 9 विकेट से जीतने में सफल रहा था. 

Advertisement

मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) 
साल 1998 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में मोहम्मद अजहरुद्दीन ने शतकीय पारी खेली थी. न्यूजीलैंड दौरे पर खेले गए टेस्ट मैच में अजहर ने नाबाद 103 रन की पारी खेली थी. न्यूजीलैंड यह टेस्ट मैच 4 विकेट से जीत गया था. 

Advertisement

सचिन तेंदुलकर  (Sachin Tendulkar)
तेंदुलकर के नाम बॉक्सिंग डे टेस्ट में दो शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. सबसे पहले तेंदुलकर ने 1998 में न्यूजीलैंड के दौरे पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच जो बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच था, उस टेस्ट में सचिन ने भारत की दूसरी पारी के दौरान 113 रन की पारी खेली थी. न्यूजीलैंड यह मैच जीतने में सफल रहा था. इसके बाद सचिन 1999 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में 116 रन की पारी खेली थी. ऑस्ट्रेलिया यह मैच 180 रन से जीतने में सफल  रहा था. 

वीरेंद्र सहवाग  (Virender Sehwag) 
साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में सहवाग ने धुआंधार 195 रन की पारी खेली थी. हालांकि ऑस्ट्रेलिया यह टेस्ट मैच 9 विकेट से जीतने में सफल रहा खा. 

विराट कोहली (Virat Kohli) 
कोहली ने साल 2014 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग टेस्ट मैच में 169 रन की पारी खेली थी. मैच ड्रा रहा था. 

रहाणे (Rahane)
साल 2014 में मेलबर्न में ही बॉक्सिंग डे टेस्ट में रहाणे ने 147 रन की पारी खेली थी. इसके अलावा रहाणे ने 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही बॉक्सिंग डे टेस्ट में 112 रन की पारी खेली थी. भारतीय टीम यह मैच 8 विकेट से जीतने में सफल रही थी .

पुजारा (Pujara) 
साल 2018 में मेलबर्न में खेले गए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में पुजारा ने 106 रन की पारी खेली थी. भारतीय टीम यह मैच 137 रन से जीता था. 

यह भी पढ़ें: क्रिकेट का सबसे महान युग कब था? इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज केविन पीटरसन ने बताया

केएल राहुल (KL Rahul)
साल 2021 में राहुल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में 123 रन की पारी खेली थी. भारत को इस मैच में 113 रन से जीत मिली थी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
RCB vs RR: 29 रन बनाते ही विराट कोहली ने आईपीएल में रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले एकलौते बल्लेबाज़ बने
IND vs SA: बॉक्सिंग डे टेस्ट में शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज, पूरी लिस्ट
Michael Hussey prediction about ms dhoni that How many years dhoni will continue with chennai super kings ipl 2024
Next Article
CSK vs RCB: MS Dhoni के रिटायरमेंट को लेकर CSK कोच माइकल हसी ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी, थाला के फैंस में मची खलबली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;