INDvsNZ: पहला टी20 कल, आशीष नेहरा को विदाई मैच में जीत का गिफ्ट देना चाहेगी विराट ब्रिगेड

वनडे सीरीज 2-1 के अंतर से जीतने के बाद टीम इंडिया यहां कल होने वाले पहले टी20 में भरपूर आत्‍मविश्‍वास के साथ न्‍यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी.

INDvsNZ: पहला टी20 कल, आशीष नेहरा को विदाई मैच में जीत का गिफ्ट देना चाहेगी विराट ब्रिगेड

वनडे सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया आत्‍मविश्‍वास से भरी हुई है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिल्‍ली टी20 मैच के बाद संन्‍यास लेंगे तेज गेंदबाज आशीष नेहरा
  • कल के मैच में उन्‍हें प्‍लेइंग 11 में जगह मिलना लगभग तय
  • कानपुर वनडे में महंगे रहे भुवनेश्‍वर को दिया जा सकता है रेस्‍ट
नई दिल्‍ली:

वनडे सीरीज 2-1 के अंतर से जीतने के बाद टीम इंडिया यहां कल होने वाले पहले टी20 में भरपूर आत्‍मविश्‍वास के साथ न्‍यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी. विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया का पहला लक्ष्‍य 'बुजुर्ग' तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को विजयी विदाई देकर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अपना खाता खोलना होगा. लगभग 19 साल पहले अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले नेहरा ने घोषणा की है कि घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला में होने वाला पहला टी20 मैच उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच होगा. इस 38 वर्षीय तेज गेंदबाज ने भारत की तरफ से अपना आखिरी मैच भले ही इस साल पहले एक फरवरी को बेंगलुरू में खेला था लेकिन संन्यास की पूर्व घोषणा के कारण उनका इस मैच में खेलना तय है.

नेहरा ने अपना अंतिम टेस्ट मैच अप्रैल 2004 जबकि आखिरी वनडे वर्ल्‍डकप 2011 में खेला था लेकिन वह आईपीएल और अन्य टूर्नामेंटों में नियमित तौर पर खेलते रहे हैं. इस बीच छोटे प्रारूप में वे भारतीय टीम का हिस्सा भी बने रहे. दिल्ली का यह तेज गेंदबाज अपने परिजनों और शहर के दर्शकों के सामने जब आखिरी मैच खेलने के लिये उतरेगा तो निश्चित तौर पर मैदान के अंदर और बाहर भावनाओं का ज्वार भी उमड़ रहा होगा. यह देखना जरूर दिलचस्प होगा कि नेहरा को किस गेंदबाज के स्थान पर अंतिम एकादश में रखा जाता है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी20 मैचों में भारत भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के साथ उतरा था. भुवनेश्वर कानपुर में आखिरी वनडे में नियंत्रित गेंदबाजी नहीं कर पाए थे और उनको विश्राम दिया जा सकता है.

विराट कोहली एंड कंपनी एक तीर से कई निशाने साधने की कोशिश करेगी. प्रत्येक क्रिकेटर चाहता है कि उनका वरिष्‍ठ साथी जीत के साथ विदाई ले तथा वर्तमान टीम भी नेहरा को यह सम्मान देने में कसर नहीं छोड़ेगी. अगर भारत जीत दर्ज करता है तो यह उसकी न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 में पहली जीत भी होगी. इससे भारत जहां हार के अपने क्रम को तोड़ेगा वहीं आखिरी दो वनडे की जीत से मिली विजयी लय भी जारी रखेगा.

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जो पांच टी20 मैच खेले हैं उन सभी में उसे हार का सामना करना पड़ा. इनमें पिछले साल वर्ल्‍ड टी20 चैंपियनशिप का नागपुर में खेला गया मैच भी शामिल है जब भारतीय टीम 79 रन पर ढेर हो गई थी. न्यूजीलैंड एकमात्र ऐसी टीम है जिसके खिलाफ भारत अब तक छोटे प्रारूप में जीत दर्ज नहीं कर पाया है. पूरी संभावना है कि यह क्रम वर्तमान सीरीज में टूट जाएगा. लेकिन कोहली की टीम के लिए यह आसान भी नहीं होगा क्योंकि जिस तरह से वनडे सीरीज में मैच काफी करीबी रहे और कीवियों ने अपने जज्बे और जोश का जानदार नमूना पेश किया उससे यह उम्मीद बन गयी है कि टी20 सीरीज भी रोमांचक होगी. न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों विशेषकर मध्यक्रम का प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा है और कप्तान केन विलियमसन इसे टीम के लिए सकारात्मक पक्ष मानते हैं. विलियमसन के अलावा टॉम लाथम और हेनरी निकोल्स ने मध्यक्रम में अच्छी बल्लेबाजी की है जबकि सलामी बल्लेबाज कॉलिन मुनरो ने भी अपने शॉट चयन से प्रभावित किया है. मार्टिन गुप्टिल वनडे की असफलता की भरपाई टी20 में करने के लिए बेताब होंगे.

नेहरा जहां अपने आखिरी मैच को यादगार बनाना चाहेंगे वहीं कप्तान कोहली भी अपने घरेलू मैदान पर पहली बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेंगे. फिरोजशाह कोटला पर भारत अपना पहला टी20 मैच खेलेगा जहां कोहली ने कुछ यादगार पारियां खेली हैं. शिखर धवन का भी यह घरेलू मैदान पर है जिसमें अब तक वह टेस्ट और वनडे में बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं. वह कल इसकी भरपाई करने की कोशिश करेंगे. केएल राहुल टी20 के लिये टीम में हैं और धवन जानते हैं कि आगे किसी तरह की असफलता से उन्हें अंतिम एकादश में अपनी जगह गंवानी पड़ सकती है. आलराउंडर पंड्या पर भी निगाहें टिकी रहेंगी. भारत ने अच्‍छे फॉर्म में चल रहे श्रेयस अय्यर और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के रूप में दो नए चेहरे टीम में लिए हैं. अय्यर को मध्यक्रम में केदार जाधव की जगह पर मौका मिल सकता है लेकिन पहले मैच में नेहरा के खेलने के कारण सिराज को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के लिये थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है. मैच शाम सात बजे शुरू होगा और ऐसे में ओस की भूमिका भी अहम होगी. बाद में गेंदबाजी करने वाली टीम को इससे अधिक जूझना पड़ सकता है और ऐसे में टॉस की भूमिका भी महत्वपूर्ण बन जाएगी. भारत जहां कोटला पर अपना पहला टी20 मैच खेलेगा वहीं न्यूजीलैंड ने पिछले साल वर्ल्‍ड टी20 में एक मैच यहां खेला था जिसमें उसे इंग्लैंड के हाथों सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

वीडियो: पुजारा बोले, विराट और धोनी में जीत की भूख है कॉमन
दोनों टीमें इस प्रकार हैं...
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, आशीष नेहरा, अक्षर पटेल और लोकेश राहुल.

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), टाड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, टाम ब्रूस, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, एडम मिल्ने, कोलिन मुनरो, हेनरी निकोलस, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी और टिम साउथी.

मैच शाम सात बजे से होगा.  (इनपुट: एजेंसी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com