विज्ञापन
Story ProgressBack

Ind vs Eng 1st Test: "मैंने ऐसा नहीं देखा..." भारत की हार के बाद राहुल द्रविड़ ने 'बैजबॉल' को लेकर दिया बड़ा बयान

Hyderabad Test: भारतीय टीम 231 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 202 रन पर ऑलआउट हो गई, जिसमें इंग्लिश स्पिनरों ने सभी 10 विकेट ऐसी सतह पर लिए, जिससे स्पिनर्स को बिना किसी मेहनत के महत्वपूर्ण मदद मिली.

Read Time: 5 mins
Ind vs Eng 1st Test: "मैंने ऐसा नहीं देखा..." भारत की हार के बाद राहुल द्रविड़ ने 'बैजबॉल' को लेकर दिया बड़ा बयान
Rahul Dravid Statement on Ind vs Eng: भारत की हार के बाद राहुल द्रविड़ ने 'बैजबॉल' को लेकर दिया बड़ा बयान

Rahul Dravid, India vs England 1st Test: इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के शुरुआती मुकाबले को 28 रन से गंवाने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि सीरीज में वापसी के लिए उनके गेंदबाजों को विरोधी टीम के बल्लेबाजों के स्वीप और रिवर्स स्वीप जैसे शॉट से निपटने का तरीका ढूंढना होगा. ऑली पोप ने भारतीय स्पिनरों के खिलाफ स्वीप, रिवर्स स्वीप और रिवर्स स्कूप जैसे शॉट लगा कर इंग्लैंड के 'बैजबॉल' क्रिकेट को जारी रखते हुए 196 रन की यादगार पारी खेली. वह दोहरा शतक लगाने से चूक गये लेकिन उनकी शानदार बल्लेबाजी से मेहमान टीम ने पहली पारी में 190 से पिछड़ने के बाद बावजूद यादगार जीत दर्ज की.  भारतीय टीम 231 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 202 रन पर ऑलआउट हो गई, जिसमें इंग्लिश स्पिनरों ने सभी 10 विकेट ऐसी सतह पर लिए, जिससे स्पिनर्स को बिना किसी मेहनत के महत्वपूर्ण मदद मिली.

भारत इससे पहले सिर्फ एक बार पहली पारी में इस तरह की बढ़त हासिल करने के बाद हारा है. भारत को 2015 में गॉल में श्रीलंका ने पहली पारी में 192 रन से पिछड़ने के बाद हराया था. द्रविड़ ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा,"हमें उसका (बैजबॉल) मुकाबला करना होगा. मैंने निश्चित रूप से उस स्तर के गेंदबाजों के खिलाफ लंबे समय तक ऐसा (स्वीप, रिवर्स स्वीप खेलना) होते नहीं देखा है." भारतीय कोच ने रविवार को मिली हार के बाद कहा,"हमने पहले भी खिलाड़ियों को ऐसा प्रयास करते और कुछ असाधारण पारियां खेलते देखा है लेकिन इतनी कम गलतियों और इतनी सफलतापूर्वक (स्पिनरों को) खेलने में सक्षम होना, मैंने शायद ऐसा नहीं देखा है."

द्रविड़ ने गेंदबाजों की लय बिगाड़ने के लिए नियमित रूप से रिवर्स स्वीप करने के लिए पोप की सराहना की. उन्होंने कहा,"हाँ, विशेष रूप से, रिवर्स स्वीप. मुझे लगता है कि स्वीप एक ऐसी चीज़ है जिसे हमने अतीत में लोगों को इस्तेमाल करते देखा है. लेकिन लगातार इतने लंबे समय तक और इतने सफलतापूर्वक रिवर्स स्वीप खेलने में सक्षम होने शानदार हैं, पोप को सलाम है." इंग्लैंड के इस 26 साल के बल्लेबाज ने रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा जैसे इन परिस्थितियों के माहिर गेंदबाजों के खिलाफ ऐसा दबदबा बनाया कि वे पिच से टर्न मिलने के बाद भी प्रभाव छोड़ने के लिए संघर्ष करते दिखे.

द्रविड़ ने उम्मीद जताई कि यह जोड़ी जल्द ही वापसी करेगी. उन्होंने कहा कि स्पिनरों को अधिक अनुशासित होना होगा. उन्होंने कहा,"हमें गेंद को पिच करने के मामले में अधिक अनुशासित होना होगा. हम इस पर काम करेंगे और हम इसमें बेहतर होंगे क्योंकि हमारे पास कुछ विश्व स्तरीय स्पिनर हैं. यह पहली बार नहीं है कि उन्हें चुनौती दी गई है." उन्होंने कहा,"हमारे स्पिनरों के बारे में एक अच्छी बात यह है कि वे हमेशा वापसी करते हैं. लेकिन पोप ने सचमुच एक असाधारण पारी खेली. और अगर कोई कुछ असाधारण करता है तो हम उससे हाथ मिलाएंगे और उसे बधाई देंग."

जडेजा इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स के थ्रो पर रन आउट होने के बाद जांघ के पिछले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव से जूझते दिखे. इससे भारतीय टीम की चिंताएं बढ़ा दी है. द्रविड़ ने कहा कि वह इस ऑलराउंडर पर नजर रखेंगे क्योंकि विशाखापत्तनम में दूसरा टेस्ट दो फरवरी से शुरू हो रहा है. उन्होंने कहा,"हम देखेंगे. ईमानदारी से कहूं तो मुझे अभी तक फिजियो से बात करने का मौका नहीं मिला है. जब मैं वापस आऊंगा, तो मैं उससे बात करूंगा और देखूंगा कि उनकी चोट कैसी है."

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: भारतीय बल्लेबाजों के लिए काल बने टॉम हार्टले ने रचा इतिहास, 79 सालों का टूटा रिकॉर्ड

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: "एक बार जब रोहित शर्मा..." अनिल कुंबले ने बताया क्या रहा मैच का टर्निंग प्वाइंट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Abhishek Sharma: "अगर यह पहली गेंद भी है, तो भी मैं..." जीत के बाद अभिषेक शर्मा ने कह दी बड़ी बात
Ind vs Eng 1st Test: "मैंने ऐसा नहीं देखा..." भारत की हार के बाद राहुल द्रविड़ ने 'बैजबॉल' को लेकर दिया बड़ा बयान
Hardik Pandya and Arshdeep Singh unsung hero of indian team Jasprit Bumrah Player of the tournament T20 World Cup 2024
Next Article
बुमराह के अलावा भारत के ही 2 खिलाड़ी थे 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' अवॉर्ड के प्रबल दावेदार, लेकिन इस वजह से जसप्रीत ने मारी बाजी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;