विज्ञापन
This Article is From Jan 28, 2024

IND vs ENG: भारतीय बल्लेबाजों के लिए काल बने टॉम हार्टले ने रचा इतिहास, 79 सालों का टूटा रिकॉर्ड

Tom Hartley Records: टॉम हार्टले ने भारत की दूसरी पारी में 62 रन देकर 7 विकेट हासिल किए. हालांकि, पहली पारी में उन्हें सिर्फ दो सफलता मिली थी, लेकिन दूसरी पारी में वो भारतीय बल्लेबाजों के लिए काल बनकर आए.

IND vs ENG: भारतीय बल्लेबाजों के लिए काल बने टॉम हार्टले ने रचा इतिहास, 79 सालों का टूटा रिकॉर्ड
Tom Hartley vs Ind 1st Test: टॉम हार्टले ने रचा इतिहास, 79 सालों का टूटा रिकॉर्ड

Ind vs Eng: भारत को इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा है. टीम इंडिया हैदराबाद टेस्ट के चौथे दिन दूसरी पारी में सिर्फ 202 रनों पर सिमट गई. इंग्लैंड की जीत में टॉम हार्टले ने अहम भूमिका निभाई, जो इस मैच से अपना टेस्ट डेब्यू कर रहे थे. टॉम हार्टले ने भारत की दूसरी पारी में 62 रन देकर 7 विकेट हासिल किए. हालांकि, पहली पारी में उन्हें सिर्फ दो सफलता मिली थी, लेकिन दूसरी पारी में वो भारतीय बल्लेबाजों के लिए काल बनकर आए. टॉम हार्टले ने एक-एक करके भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा और सुनिश्चित किया कि इंग्लैंड चौथे दिन ही मैच जीत जाए. भारतीय टीम जो पहली पारी के बाद मैच में ड्राइविंग सीट पर थी, दूसरी पारी के बाद बैकफुट पर नजर आई. इंग्लैंड ने पहली पारी में पिछड़ने के बाद ओली पोप की 196 रनों की पारी के दम पर 420 रन बनाए. इसके बाद टॉम हार्टले ने अपना काम कर दिया.

टॉम हार्टले ने दूसरी पारी में 26.2 ओवरों में 62 रन देते हुए 7 विकेट झटके और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. दूसरे विश्व युद्ध (1945 से) के बाद से डेब्यू टेस्ट में बतौर स्पिनर इंग्लैंड के लिए सर्वश्रेष्ठ आंकड़े का रिकॉर्ड अब टॉम हार्टले के नाम हो गया है. वहीं इसके अलावा टॉम हार्टले ने इस मैच में कुल 9 विकेट हासिल किए हैं, जो दूसरे विश्व युद्ध के बाद से डेब्यू मैच में संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट हैं. उन्होंने इस मामले में रॉबर्ट बेरी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है, जिन्होंने 1950 में मैनचेस्टर में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 116 रन देकर 9 विकेट हासिल किए थे.

इसके अलावा मार्क वुड इस मैच में कोई विकेट लेने में सफल नहीं हो पाए और दूसरे विश्व युद्ध के बाद यह सिर्फ चौथा मौका है, जब इंग्लैंड का तेज गेंदबाज मैच में एक भी विकेट नहीं ले पाया हो, जब टीम ने विरोधी टीम के सभी 10 विकेट हासिल किए हैं.   

दूसरे युद्ध के बाद के (1945 से) इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों टेस्ट में नहीं ले पाए कोई विकेट

  • बनाम भारत कानपुर 1952
  • बनाम ऑस्ट्रेलिया मैनचेस्टर 1956
  • बनाम एसएल पल्लेकेले 2018
  • बनाम भारत हैदराबाद 2024

* जहां उन्होंने विरोधी टीम के सभी 20 विकेट लिए हो

बात अगर मैच की करें तो इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. इसके बाद इंग्लैंड की टीम पहली पारी में सिर्फ 246 रन ही बना पाई. इसके जवाब में भारत ने पहली पारी में 436 रन बनाए. वहीं दूसरी पारी में इंग्लैंड को ओली पोप ने जबरदस्त वापसी करवाई. ओली पोप ने 278 गेंदों में 196 रनों की पारी खेली. उनकी पारी के दम पर इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 420 रन बनाए. भारत को पहली पारी में मिली बढ़त के आधार पर मैच को जीतने के लिए 231 रनों का लक्ष्य मिला. हालांकि, टीम इंडिया दूसरी पारी में सिर्फ 202 रन ही बना पाई और मैच हार गई. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: "यह बताना मुश्किल है..." रोहित शर्मा ने बताया कहां चूकी टीम, हार के बाद दिया बड़ा बयान

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 1st Test: "मैंने देखा कि भारतीय स्पिनरों ने..." बेन स्टोक्स ने जीत के बाद दिया बड़ा बयान, बताया कैसे पलटी हारी हुई बाजी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
IND vs BAN: पहले टी-20 में सूर्यकुमार यादव के पास इतिहास रचने का मौका, एक नहीं बल्कि 8 दिग्गजों का रिकॉर्ड तोड़ विश्व क्रिकेट में मचाएंगे तहलका
IND vs ENG: भारतीय बल्लेबाजों के लिए काल बने टॉम हार्टले ने रचा इतिहास, 79 सालों का टूटा रिकॉर्ड
IND vs BAN: What happens in Team India's dressing room when it rains - RP Singh reveals the secret
Next Article
IND vs BAN: बारिश हो तो टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में क्या चलता है, आरपी सिंह ने खोले राज़
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com