IND vs ENG, 3rd Test, Day 3: तीसरे दिन भारत 2 विकेट पर 215 रन, अभी भी 139 रन पीछे

India vs England 3rd Test, Day 3: इंग्लैंड की पहली पारी दिन के खेल के शुरुआती तीन ओवरों में ही 432 रन पर सिमट गयी. शमी और बुमराह ने जल्द ही ओवर्टन और एंडरसन को चलता कर दिया. ओवर्टन एलबीडब्ल्यू आउट हुए, तो रॉबिंसन को बुमराह ने बोल्ड कर दिया और इस तरह मेजबानों ने 354 रन की बहुत ही मजबूत बढ़त लेकर भारत पर पूरी तरह से  शिकंजा कस दिया. भारत के लिए मोहम्मद शमी ने चार और शमी व सिराज ने दो-दो विकेट लिए, तो जडेजा के हिस्से में भी दो विकेट आए. 

IND vs ENG, 3rd Test, Day 3: तीसरे दिन भारत 2  विकेट पर 215 रन, अभी भी 139 रन पीछे

IND vs ENG 3rd Test, Day 3: चेतेश्वर पुजारा ने तीसरे दिन अपनी बल्लेबाजी से सभी को चौंंका दिया

खास बातें

  • पुजारा 91 और विराट 45 रन बनाकर नाबाद
  • इंग्लैंड की पहली पारी खत्म हुयी 432 रन पर, पहली पारी में बढ़त 354 रन की
  • चौथे दिन का मुकाबला तय करेगा सबकुछ!
हैमिल्टन:

IND vs ENG, 3rd Test, Day 3:  मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म होने के समय इंग्लैंड से पहली पारी में 354 रन से पिछड़े भारत ने 2 विकेट पर 215 रन बना लिए हैं. और भारत अभी भी 139 पीछे है. इंग्लैंड फायदे में जरूर है, लेकिन चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 91) और बाकी बल्लेबाजों  कप्तान विराट कोहली (नाबाद 45), रोहित शर्मा (59) की बल्लेबाजी ने भारत को मुकाबले में बनाए रखने साथ ही मैच में रोमांच भी ला दिया है. इनकी बल्लेबाजी ने करोड़ों भारतीय फैंस को उम्मीद दी है कि इस मैच में अभी सबकुछ खत्म नहीं ही हुआ है.

SCORE BOARD

 शुरुआत दोनों ओपनरों रोहित और केएल राहुल ने बहुत ही सतर्क होकर की थी, लेकिन ओवर्टन ने राहुल को बहुत देर जमने के बाद स्लिप में लपकवा दिया. और क्या बेहतरीन कैच लपका स्लिप में बैर्यस्टो ने, तो वहीं रोहित शर्मा तीसरे सेशन में तब आउट हुए, जब लग रहा था कि वह शतक बनाएंगी ही बनाएंगे, लेकिन इसके बाद पुजारा और विराट कोहली ने जमकर बल्लेबाजी की और इंग्लैंड के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं ही दिया. दोनों ने डिफेंस और आक्रमण का अच्छा मिश्रण बल्लेबाजी शैली में दिखाया और खेल समाप्त होने तक भारत को ऐसे स्कोर तक ले गए, जो टीम को चौथे दिन लड़ाई लड़ने के लिए जरूरी कॉन्फिडेंस प्रदान करेगा. 


इससे पहले इंग्लैंड की पहली पारी दिन के खेल के शुरुआती तीन ओवरों में ही 432 रन पर सिमट गयी. शमी और बुमराह ने जल्द ही ओवर्टन और एंडरसन को चलता कर दिया. ओवर्टन एलबीडब्ल्यू आउट हुए, तो रॉबिंसन को बुमराह ने बोल्ड कर दिया और इस तरह मेजबानों ने 354 रन की बहुत ही मजबूत बढ़त लेकर भारत पर पूरी तरह से  शिकंजा कस दिया. भारत के लिए मोहम्मद शमी ने चार और शमी व सिराज ने दो-दो विकेट लिए, तो जडेजा के हिस्से में भी दो विकेट आए. 

दूसरा सेशन: पुजारा का चौंकाऊ अंदाज, रोहित का उलट गेम

दूसरे सेशन में जिस बात ने चौंकाया, वह था चेतेश्वर पुजारा का अंदाज. पिछली पारियों की तुलना में उलट. एकदम पॉजिटिव. आते ही कुछ बेहतरीन फ्लिक शॉट पुजारा के बल्ले से देखने को मिले. बीट कम हुए और आत्मविश्वास ज्यादा नजर आया. कहीं से नहीं लगा कि पुजारा वही पुजारा हैं, जो पिछले मैचों में संघर्ष कर रहे हैं. बैकफुट से कुछ अच्छे पंच और स्ट्रेट ड्राइव भी देखने को मिले, तो वहीं दूसरे छोर पर रोहित अपने स्वभाव के उलट धीमा खेले. और जब दूसरे छोर पर पॉजिटिव बल्लेबाजी हो रही और जिस हालात में टीम इंडिया फंसी हो, तो वहां एक छोर पर तो डिफेंसिव होना बनता है. इसी सेशन में रोहित ने अपना 8वां अर्द्धशतक जड़ा और चायकाल के समय दोनों मिलकर भारत के स्कोर को 1 विकेट पर 146 रन तक ले गए. रोहित 59 पर थे, तो पुजारा 40 के निजी योग पर. वेल प्लेड !

पहला सेशन: इंग्लैंड सिमटा, 354 की बढ़त..और राहुल का विकेट

तीसरे दिन पहले सेशन  लगभग सभी को पता था कि कैसा खेल होने जा रहा है. हालांकि इंग्लैंड की पारी दिन के शुरुआती तीन ओवरों में समय से पहले ही सिमट गयी. ओवर्टन और रॉबिंसन को आउट कर इंग्लैंड की पहली पारी 432 रन पर सिमटी, तो इसी के साथ ही इंग्लैड ने 354 रनों की मजबूत और विशाल बढ़त लेते हुए शिकंजा भारत पर कस दिया. यहां से लंच तक रोहित और राहुल ने पूरी तरह सतर्कता भरा रवैया अपनाया और 19 ओवर के बाद भारत का स्कोर 1 विकेट पर 34 रन था. मतलब जरूरत से ज्यादा डिफेंसिस और शायद यही वजह रही कि केएल राहुल आदत के विपरीत 54 गेंदों पर 8 रन ही बना सके. पर राहुल से ज्यादा चर्चा का विषय रहा बैर्यस्टो का स्लिप में कैच. ऐसा लग रहा था कि बैर्यस्टो मानो विकेटकीपर से गोलची बन गए. गेंदबाज थे ओवर्टन और राहुल के आउट होते ही अंपायरों ने लंच की घोषणा कर दी. इस समय रोहित 25 रन पर थे. 

मैच के दूसरे दिन की बात करें, तो कप्तान जो. रूट के शतक से मेजबानों ने दो दिन के भीतर ही लॉर्ड्स टेस्ट जीतने वाली टीम विराट पर पूरी तरह से शिकंजा कस लिया था.. दूसरे दिन की समाप्ति पर  इंग्लैंड ने 8 विकेट पर 423 रन बनाकर भारत पर अभी तक 345 रन  की बहुत ही मजबूत बढ़त हासिल कर ली थी. 

दूसरे दिन की समाप्ति पर ग्रेक ओवर्टन 24 और ओली रॉबिंसन 0 पर नाबाद थे. फिलहाल लीड्स में हल्की बारिश हो रही है और यह टीम विराट को खुश  और इंग्लैंड को नाराज कर सकती है क्योंकि मेजबान टीम मैच जीतने की बहुत ही

अच्छी स्थिति में है. मुकाबले में खेल रही दोनों देशों की इलेवन इस प्रकार है:

भारत: 1. विराट कोहली (कप्तान) 2. रोहित शर्मा 3. केएल राहुल 4. चेतेश्वर पुजारा 5. अजिंक्य रहाणे 6. ऋषभ फंत 7. रवींद्र जडेजा 8. मोहम्मद शमी 9. इशांत शर्मा 10. जसप्रीत बुमराह 11. मोहम्मद सिराज

इंग्लैंड:  1. जो. रूट (कप्तान) 2. रॉरी बर्न्स 3. हसीब हमीद 4. डेविड मलान 5. जॉनी बैर्यस्टो 6. जोस बटलर 7. मोइन अली 8. सैम कुरेन 9. क्रेग ओवर्टन 10. ओली रॉबिंसन 11. जेम्स एंडरसन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले मोहम्मद कैफ ने श्रीलंका सीरीज को लेकर खास बात की थी. ​