विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 06, 2021

IND vs ENG, 1st Test, Day 3: बारिश के कारण रद्द हुआ तीसरे दिन का खेल, इंग्लैंड बिना नुकसान के 25 रन

India vs England 1st Test, Day 3: मेहमान भारतीय टीम लगभग चायकाल के आसस-पास अपनी पहली पारी में 278 रन बनाकर आउट हो गयी. इस तरह उसने पहली पारी में 183 रन बनाने वाली इंग्लिश टीम के खिलाफ 95 रन की अहम बढ़त ली. और भारत को यह बढ़त दिलाने में योगदान दिया केएल राहुल (84) और रवींद्र जडेजा (54) ने, जिन्होंने दूसरे सेशन में उम्दा बल्लेबाजी की. केएल राहुल थोड़े दुर्भाग्यशाली रहे और एक ऐसे शतक से वंचित रह गए, जिसके वह हकदार थे.

Read Time: 9 mins
IND vs ENG, 1st Test, Day 3: बारिश के कारण रद्द हुआ तीसरे दिन का खेल, इंग्लैंड बिना नुकसान के 25 रन
IND vs ENG 1st Test, Day 3: इंग्लैंड के लिए इस मैच में परिणाम कैसा रहेगा, उसका जो. रूट की बैटिंग से काफी लेना-देना है
नॉटिंघम:

England vs India 1st Test, Day 3:  चल रहे ओलिंपिक महाकुंभ की चर्चाओं के बीच इंग्लैंड में दो दिन पहले ही भारत के खिलाफ शुरू हुई पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के तहत नॉटिंघम में खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन भी बारिश के कारण करीब 16 ओवरों का खेल बर्बाद हो गया और लगातार तेज होती बारिश के बीच दिन का खेल रद्द करने का फैसला किया गया. आखिरी सेशन में बारिश ने दिन में दूसरी बार अड़ंगा डाला है और खेल फिर से रुक गया.यहां खेल ऐसा रुका कि फिर से रद्द करने का भी फैसला करना पड़ा. खेल रोके जाने के समय दूसरी पारी में इंग्लैंड का स्कोर बिना नुकसान के 25 रन है. बर्न्स 11 और सिबली 9 रन बनाकर टिके हुए हैं और मेजबान अभी भी भारत से 70 रन पीछे हैं.  इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी चायकाल के समय बिना नुकसान के 11 रन बनाए थे. उस समय इंग्लैंड मेहमान टीम से 84 रन पीछे था. तब रॉरी बर्न्स 1 और डोम सिबली 5 रन बनाकर क्रीज पर थे.  चायकाल के बाद चंद ही मिनटों का खेल हुआ कि बारिश आ गयी और खिलाड़ियों को पवेलयन लौटना पड़ा. तीसरे दिन दुए दिन बारिश से हुए नुकसान की भरपायी के लिए खेल को आज तय समय से आधे घंटा आगे बढ़ाया गया था. इसके तहत 98.2 ओवर फेंके जाने थे, लेकिन दिन भर में भारत और इंग्लैंड दोनों की पारियों को मिलाकर करीब 83 ओवरों का ही खेल हुआ. और इस तरह बारिश के कारण लगभग 16 ओवरों मतलब इस हिसाब से तीसरे दिन करीब  पौने घंटे का  खेल बर्बाद हुआ.  

SCORE BOARD

इससे पहले मेहमान भारतीय टीम लगभग चायकाल के आसस-पास अपनी पहली पारी में 278 रन बनाकर आउट हो गयी. इस तरह उसने पहली पारी में 183 रन बनाने वाली इंग्लिश टीम के खिलाफ 95 रन की अहम बढ़त ली. और भारत को यह बढ़त दिलाने में योगदान दिया केएल राहुल (84) और रवींद्र जडेजा (56) ने, जिन्होंने दूसरे सेशन में उम्दा बल्लेबाजी की. केएल राहुल थोड़े दुर्भाग्यशाली रहे और एक ऐसे शतक से वंचित रह गए, जिसके वह हकदार थे. आखिर में पुछल्ले जसप्रीत बुमराह ने भी 28 रन का पारी का तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया, जिससे भारत 84.5 ओवरों में 278 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहा. भारत की तरह ही इंग्लिश सीमर ने भी दिखाया कि इस पिच में तेज गेंदबाजों के लिए सभी दिन कुछ न कुछ रहेगा. इसी के साथ और रवींद्र जडेजा के अर्द्धशतक ने अश्विन को बाहर बैठाने के फैसले को भी सही साबित किया. इंग्लैंड के लिए रॉबिंसन ने पहली पार 5 विकेट चटकाए, जबकि जेम्स एंडरसन को 4 विकेट मिले. 

दूसरा सेशन:  भारत को मिली 95 रन की बढ़त
दूसरे सेशन का खेल शुरू होने के बाद ही फिर से बॉलिंग के लिए बुलाए गए जेम्स एंडरसन ने तब भारत को झटका किया, जब केएल राहुल (84) को न केवल टीम इंडिया को जरूरत थी, बल्कि खुद राहुल को अपनी जरूरत थी. वजह थी कि राहुल शतक की ओर बढ़ रहे थे, तो भारत को यहां इंग्लैंड पर शिकंजा कसने के लिए बढ़त और मजबूत करनी थी, लेकिन केएल राहुल विकेट के पीछे लपके गए, तो उनके बाद एंडरसन ने शार्दूल ठाकुर को खाता भी नहीं खोलने दिया, जिन्होंने पहली स्लिप में रूट को कैच थमा दिया. विकेट सात हो गए, तो रवींद्र जडेजा (56) ने अपनी बल्लेबाजी का गीयर बदल दिया. कुछ बड़े और हवाई शॉट उन्होंने खेले. जड्डू ने अर्द्धशतक भी बनाया, लेकिन रॉबिंसन को उड़ाने की कोशिश में मिडऑफ पर कैच दे बैठे. यहां से पुछल्लों ने दर्शकों का बढ़िया मनोरंजन किया. शमी (13) ने किया और उनसे ज्यादा नंबर-10 बल्लेबाज जसप्रीत बुमराह (28) ने किया. इससे भारत 228 तक पहुंचकर 95 रन की बढ़त लेने में सफल रहा. रॉबिंसन ने करियर में पहली पार 5 विकेट चटकाए
 

पहला सेशन: राहुल और जडेजा ने दिखाया टिकने का जज्बा

तीसरे दिन खेल की शुरुआत में ही बारिश से पड़े व्यवधान के बाद भारत ने ऋषभ पंत का विकेट गंवाने के बाद केएल राहुल और रवींद्र जडेजा ने भारत को आगे कोई झटका नहीं लगने दिया. दोनों ने ही बहुत ही उम्दा बल्लेबाजी की और बेहतरीन टेम्प्रामेंट और शानदार शॉटों का परिचय दिया और भारत को इंग्लैंड के स्कोेर के पार पहुंचा दिया. भारत ने ऋषभ पंत (25) के रूप में पांचवां विकेट गंवाया, जो रॉबिंसन की गेंद को धकेलने की कोशिश में शॉर्ट कवर पर लपके गए. इससे पहले बारिश के कारण आज लगभग 62 मिनट का खेल बर्बाद हो गया. और जब खेल शुरू हुआ, तो दूसरे ही ओवर में ऋषभ आउट हो गए. इस विकेट से कप्तान विराट इतना निराश हुए कि उठकर ड्रेसिंग रूम के भीतर चले गए.  ऐसा लगता है कि वीरवार की तरह तीसरे दिन भी खेल पर बारिश की मार पड़ने की संभावना है. तीसरा दिन खेल शुरू हुआ, तो केएल राहुल और पंत विश्वस्त दिखायी पड़े. पंत ने कदमों का इस्तेमाल कर एंडरसन के खिलाफ एक चौका भी जड़ा, लेकिन 11 ही गेंदों का खेल हुआ था कि बारिश आ गयी और खिलाड़ियों को  पवेलियन लौटने पर मजबूर होना पड़ा. खेल रोके जाने के समय केएल राहुल 58 और ऋषभ पंत 13 रन बनाकर नाबाद थे. 

वीरवार को बर्बाद हुए करीब 60 ओवरों के खेल की नुकसान की भरपायी आज कुछ ऐसे होगी कि पहला सेशन दो घंटे का होगा. और इके बाद के दो सेशन 1 घंटा 35 मिनट के होंगे. कुल मिलाकर आज तीसरे दिन 98.2 ओवरों का खेल होगा. 

वीरवार को बारिश और खराब मौसम ने दिन के खेल पर जबर्दस्त प्रहार किया था और लगभग करीब 60 ओवरों के खेल का बर्बाद हुआ था. दूसरे दिन बारिश ने तीन बार खेल में व्यवधान डाला. और जब बारिश तीसरी बार आयी,  तो और तेज होती गयी. नतीजन बाकी बचे  समय में खेल को खेले जाने का भी विकल्प खत्म हो गया.खेल रोके जाने के समय भारत ने अपनी पहली पारी में 4 विकेट 4 विकेट पर 125 रन बना लिए थे. तब केएल राहुल 57 और ऋषभ पंत 7 रन बनाकर पिच पर जमे हुए थे. इसेस पहले इंगलैंड के महान गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने लगातार दो गेंदों पर विकेट चटकाकर भारतीयों के होश उड़ा दिए थे. 

मैच के दूसरे दिन वीरवा को  करीब 9:30 बजे तीसरी बार बारिश आयी और सभी खिलाड़ियों को फिर से पवेलियन लौटना पड़ा. इसके पहले दूसरे ब्रेक में करीब 45 मिनट का खेल खराब हुआ था और जब जब खेल शुरू करने का फैसला लिया गया, तो एक बार फिर से बारिश आ गयी. जहां पहले ब्रेक के बाद सिर्फ 1 ही गेंद फेंकी गयी थी, तो इस दूसरे ब्रेक के बाद दो ही गेंद फेंकी जा सकी थीं कि बारिश फिर से आ गयी. खेल में पहली बार व्यवधान पड़ने से बर्बाद हुए करीब डेढ़ घंटे के बाद खेल शुरू करने का फैसला किया गया, तो सिर्फ एक ही गेंद फेंकी जा सकी. और फिर से बारिश ने एक बार फिर से खिलाड़ियों को पवेलियन लौटने पर मजबूर कर दिया और अंपायरों ने बहुत ही खराब मूड के साथ मैच रोकने का फैसला किया. हालात के चलते चायकाल भी निर्धारित समय से पहले करने का निर्णय लिया गया. दूसरे सेशन में खराब रोशनी के कारण भारतीय समयानुसार 6:58 मिनट पर खेल रोकने का फैसला किया गया था. तब खेल रोके जाने के समय भारत ने 4 विकेट पर 125 रन बना लिए थे. केएल राहुल 57 और ऋषभ पंत 7 रन बनाकर क्रीज पर थे, लेकिन दूसरे सेशन में भारत ने चौथा विकेट गंवाकर अपनी समस्या और ज्यादा बढ़ा लीं. जो समस्या एंडरसन ने लगातार दो विकेट चटकाकर मेहमान टीम के लिए पैदा की थी, वह केएल राहुल की गलत कॉल पर उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (4) के रन आउट होने से और ज्यादा बढ़ गयी.

VIDEO: हाल ही में कैफ ने  श्रीलंका सीरीज को लेकर अपने विचार रखे थे. ​

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MS Dhoni big statement Amidst discussions of retirement made a gesture said you do not get any age related relaxation in professional sports ipl 2024
IND vs ENG, 1st Test, Day 3: बारिश के कारण रद्द हुआ तीसरे दिन का खेल, इंग्लैंड बिना नुकसान के 25 रन
Yashasvi Jaiswal flop in IPL 2024 Team India Squad T20 World Cup 2024 Rajasthan Royals vs Punjab Kings
Next Article
Yashasvi Jaiswal flop in IPL 2024 Team India Squad T20 World Cup 2024 Rajasthan Royals vs Punjab Kings
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;