Ind vs Eng 4Th Test: रोहित शर्मा अर्द्धशतक से चूक गए, लेकिन ये सारे रिकॉर्ड बना गए

India vs England 4Th Test: रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के चाहने वालों को निराशा हुयी कि हिटमैन अर्द्धशतक से चूक गए, लेकिन आउट होने के सात ही रोहित जारी विश्व टेस्ट चैपियनशिप (World Test Championship) में रिकॉर्ड बना गए. और जैसे-जैसे वह आगे और पारियां खेलेंगे, तो उनके रिकॉर्ड में भी इजाफा होगा. 

Ind vs Eng 4Th Test: रोहित शर्मा अर्द्धशतक से चूक गए, लेकिन ये सारे रिकॉर्ड बना गए

Ind vs Eng 4Th Test: रोहित शर्मा ने उम्दा बैटिंग की, लेकिन बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके

नई दिल्ली:

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इंग्लैड के खिलाफ जारी चौथे टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ एक रन से अर्द्धशतक से चूक गए. रोहित ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) की पिच पर अच्छी मनोदशा और बल्लेबाजी का परिचय दिया. उनके चाहने वालों को निराशा हुयी कि हिटमैन अर्द्धशतक से चूक गए, लेकिन आउट होने के सात ही रोहित जारी विश्व टेस्ट चैपियनशिप (World Test Championship) में रिकॉर्ड बना गए. और जैसे-जैसे वह आगे और पारियां खेलेंगे, तो उनके रिकॉर्ड में भी इजाफा होगा. 

रोहित शर्मा जारी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में एक हजार रन बनाने वाले पहले ओपनर बल्लेबाज बन गए हैं. साथ ही, वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में सबसे अव्वल भी बने हुए हैं. रोहित के बाद डेविड वॉर्नर (948) और डीन एल्गर (848) का नंबर आता है. इसके अलावा रोहित शर्मा चैंपियनशिप में सबसे तेजी से हजार रन बनाने वाले एशियाई बल्लेबाज भी बन गए हैं. रोहित के अलावा अजिंक्य रहाणे (1068) एक और ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने इस चैंपियनशिप में एक हजार रन बनाए हैं. सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में मारनस लबुशेन (167), स्टीव स्मिथ (1341), जो. रूट (1630) और बेन स्टोक्स (1301) एक हैं.

रोहित ने चैंपियनशिप में सबसे तेज एक हजारी एशियाई बनने के लिए सिर्फ 17 पारियां खेलीं. और इस तरह उन्होंने भारत के ही मयंक अग्रवाल को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने एक हजार रन बनाने के लिए 19 पारियां लीं. बात यहीं ही खत्म नहीं होती. रोहित इस तरह भारत के दूसरे सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए. इस मामले में सचिन के बालसखा विनोद कांबली (14) पहले नंबर पर हैं, 17 पारियों के साथ रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर आ गए हैं. चेतेश्वर पुजारा (18 पारियां) तीसरे नंबर पर हैं. 


साथ ही, रोहित सबसे तेज एक हजार रन बनाने के मामले में सर्वकालिक ओपनरों में तीसरे नंबर पर हैं. रहित ने चौथे टेस्ट की पहली पारी में बनाए 49 रन के साथ ही दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ओपनर और कप्तान ग्रीम स्मिथ की बराबरी की, जिन्होंने भी सबसे तेज हजारी बनने के लिए 17 ही पारियां ली थीं. इंग्लैंड के पूर्व ओपनर हरबर्टन स्कलिफ 13 पारियों के साथ पहले और इंग्लैंड के ही लेन हटन 16 पारियों में सबसे तेज एक हजार रन पूरे करने के साथ ही ओपनरों में दूसरे नंबर पर हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ा ऐलान किया था. ​