विज्ञापन

Ind vs Ban: यहां पर अकेले विराट ही हैं जो... पूर्व और वर्तमान भारतीय बल्लेबाजों के बीच यह औसत का अंतर हैरान करने वाला

India vs Bangladesh: रोहित और केएल राहुल का यह औसत बहुत ही हैरान करने वाला है. ऐसे में दबाव तो इन पर भी रहेगा

Ind vs Ban: यहां पर अकेले विराट ही हैं जो... पूर्व और वर्तमान भारतीय बल्लेबाजों के बीच यह औसत का अंतर हैरान करने वाला
ind vs ban: रोहित शर्मा सीरीज में दबाव के साथ पिच पर उतरेंगे.
नई दिल्ली:

भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से शुरू होने जा रही टेस्ट सीरीज में विराट कोहली, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत जैसे दिग्गजों पर नजर रहेगी. यह टीम के स्थापित और सीनियर खिलाड़ियों में शामिल हैं. उम्मीद की जा रही है कि टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद विराट और रोहित जैसे धुरंधर टेस्ट क्रिकेट पर खास फोकस करेंगे, तो वहीं, पंत एक्सीडेंट के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करेंगे. दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज (India vs Bangladesh) में भारत के किन बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं, इस पर एक नजर डालते हैं. इस लिस्ट में अधिकतर वह बल्लेबाज हैं, जो पुराने दिग्गज भारतीय क्रिकेटर हैं और मौजूदा बल्लेबाजों की तुलना में इनका प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है. सचिन तेंदुलकर इस मामले में नंबर एक पर हैं, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 7 टेस्ट मैचों की 9 पारियों में 136.66 की औसत के साथ 820 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें:

Ind vs Ban: "अब केएल राहुल के बार में यह कहना पूरी तरह गलत", कार्तिक ने की बांग्लादेश सीरीज की भविष्यवाणी

'मैं उसके बारे में ऐसा नहीं सोचता', आकाश चोपड़ा ने श्रेयस अय्यर को लेकर कर दी यह बड़ी भविष्यवाणी

द्रविड़ और पुजारा का दबदबा

इसके बाद राहुल द्रविड़ और चेतेश्वर पुजारा जैसे खिलाड़ियों का नंबर आता है, जिन्होंने क्रमशः 560 और 468 रन बनाए हैं. इस दौरान द्रविड़ की औसत जहां 70 रही है तो पुजारा ने 78 की औसत से बल्लेबाजी की है. इसके बाद आता है विराट कोहली का नाम जो टीम के सक्रिय सदस्य हैं. कोहली ने 54.62 की औसत के साथ 437 रन बनाए हैं. इसके अलावा भारत के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने भी बांग्लादेश के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों में 381 रन बनाए हैं और उनकी औसत 76.20 की रही है.

सौरव और रहाणे ने भी दिखाया है दम

अगर हम गौर करें तो बांग्लादेश के खिलाफ पुराने दिग्गज खिलाड़ियों की जबरदस्त औसत रही है. इसके सामने विराट कोहली की ठीक-ठाक औसत भी कमतर नजर आती है. भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी बांग्लादेश के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों में करीब 62 की औसत के साथ 371 रन बनाए हैं. यहां तक कि अजिंक्य रहाणे ने बांग्लादेश के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में 69 की औसत के साथ रन बनाए हैं. पूर्व ओपनर मुरली विजय की औसत भी 3 टेस्ट मैचों में 73.75 की है.

रोहित, राहुल से आगे हैं धोनी

धोनी ने तो बांग्लादेश के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों में 96.50 की औसत से बैटिंग की है. इस मामले में वीरेंद्र सहवाग थोड़ा चूक जाते हैं, जिन्होंने चार टेस्ट मैच खेलने के बाद सिर्फ 35.20 की औसत से बैटिंग की है. हालांकि इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट करीब 85 का रहा है. मजेदार बात यह है कि मौजूदा बल्लेबाजों में रोहित शर्मा की बांग्लादेश के खिलाफ औसत तीन टेस्ट मैचों में मात्र 11 की ही रही है. केएल राहुल ने भी इतने ही टेस्ट मैचों में 11.50 की औसत से ही रन बनाए हैं. स्थिति यह है कि बांग्लादेश के खिलाफ 7 टेस्ट मैच खेलने वाले तेज गेंदबाज जहीर खान की औसत (23) भी इन बल्लेबाजों से बेहतर है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Duleep Trophy 2024: अब इस बल्लेबाज ने शतक के साथ अय्यर को मुश्किल में डाला, मुंबई इंडियंस को भी दी बड़ी टेंशन
Ind vs Ban: यहां पर अकेले विराट ही हैं जो... पूर्व और वर्तमान भारतीय बल्लेबाजों के बीच यह औसत का अंतर हैरान करने वाला
Matthew Hayden Virender Sehwag Ricky Ponting Sachin Tendulkar Brian Lara Scott Styris Names His All Time Test XI
Next Article
दिग्गज क्रिकेटर ने धुरंधरों को चुनकर बनाई दुनिया की सबसे मजबूत टेस्ट प्लेइंग 11, जानें कौन-कौन इस टीम में शामिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com