IND vs AUS 1st Test: नागपुर पिच को लेकर मचा घमासान, ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने उठाए चौकाने वाले सवाल

IND vs AUS 1st Test Nagpur Pitch: फॉक्स क्रिकेट (Fox Cricket) की एक रिपोर्ट के अनुसार, मैदान पर मौजूद पत्रकारों ने दावा किया कि नागपुर विकेट के बीच में पानी डाला गया, जबकि वो क्षेत्र जिसे बाएं हाथ के स्पिनरों द्वारा टारगेट किया जाएगा उसको सूखा छोड़ दिया गया था.

IND vs AUS 1st Test: नागपुर पिच को लेकर मचा घमासान, ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने उठाए चौकाने वाले सवाल

Nagpur Test

IND vs AUS 1st Test: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए नागपुर की पिच को कई हिस्सों में तैयार किए जाने की रिपोर्ट सामने आने के बाद भारत को हर तरफ से आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. फॉक्स क्रिकेट की एक रिपोर्ट के अनुसार, मैदान पर मौजूद पत्रकारों ने दावा किया कि नागपुर विकेट (Ind vs Aus Nagpur Test wicket) के बीच में पानी डाला गया और लुढ़का गया, जबकि वो क्षेत्र जिसे बाएं हाथ के स्पिनरों द्वारा टारगेट किया जाएगा उसको सूखा छोड़ दिया गया था. ऐसा कथित तौर पर विकेट के दोनों छोड़ पर किया गया था, जिसमें डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा और ट्रैविस हेड जैसे बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए चीजों को मुश्किल बनाने का प्रयास करने का आरोप लगाया गया था.

ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार रॉबर्ट क्रैडॉक (Robert Craddock) ने भारत पर नागपुर की पिच (Nagpur Pitch) को 'छेड़छाड़' करने का आरोप लगाया. एसईएन पर उनके बयान का एक हिस्सा पढ़ें, "ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष आठ में छह बाएं हाथ के खिलाड़ी हैं, इसलिए यदि आप डेक वाले हिस्सों को बार बार प्रिपेयर करते हैं तो यह सीधे-सीधे पिच डॉक्टरिंग है.


इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के पूर्व खिलाड़ी और न्यूजीलैंड की टीम से बाहर मिशेल मैकक्लेनाघन (Mitchell McClenaghan) ने कहा कि क्रैडॉक द्वारा किया गया दावा "सही" है. पिच सूखी होने से स्पिनरों को सतह से काफी मदद मिलेगी. इसलिए भारतीय टीम कथित तौर पर प्लेइंग इलेवन में तीन स्पिनरों को उतारने की योजना बना रही है. हालांकि, अभी अंतिम फैसला होना बाकी है. यह ध्यान देने लायक है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई वाली टीम के पास रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin), कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और अक्षर पटेल (Axar Patel) जैसे खिलाड़ी हैं, जो ऑस्ट्रेलिया टीम को मुश्किल में डाल सकते हैं.


दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया - जिसने 18 सदस्यीय टीम के साथ दौरा किया है - उनके पास एश्टन एगर, नाथन लियोन, टॉड मर्फी और मिशेल स्वेपसन में स्पिन विकल्प हैं. इस बीच, ट्रेविस हेड, मारनस लेबुस्चगने और स्टीव स्मिथ की पसंद भी मेहमानों के लिए बैकप स्पिन गेंदबाजी करने के लिए उपलब्ध हैं.

पहला टेस्ट गुरुवार से नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें - 

IND vs AUS 1st Test: रोहित शर्मा ने बताया कब और किस आधार पर लिए जायेगा Playing XI पर फैसला, पढ़ें पूरी खबर

IND vs AUS 1st Test: नागपुर पिच को लेकर मचा घमासान, ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने उठाए चौकाने वाले सवाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

IND vs AUS Border-Gavaskar Trophy: क्या पहले टेस्ट में Rohit Sharma इस Playing 11 के साथ उतरेंगे?