झूलन गोस्वमी के आखिरी मैच में अंग्रेज़ों से सहन नहीं हुई हार, तो कर दी ऐसी हरकत

भारत की कप्तान हरमन प्रीत कौर झूलन गोस्वामी के लिए भावुक नज़र आई. तो वहीं जब झूलन मैदान पर बैटिंग करने आईं तो इंग्लैंड की टीम की सभी खिलाड़ियों ने एक कतार में खड़े होकर झूलन को 'गार्ड ऑफ ऑनर' भी दिया. 

झूलन गोस्वमी के आखिरी मैच में अंग्रेज़ों से सहन नहीं हुई हार, तो कर दी ऐसी हरकत

Jhulan Goswami Retirement

नई दिल्ली:

भारत और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीमों (IND vs ENG) बीच खेली गई तीन टी-20 मैचों की सीरीज़ के तीनों मैच जीतकर भारत ने 3-0 से सीरीज़ पर कब्ज़ा कर लिया है. लंदन के लॉर्ड्स में खेला गया ये मैच भारत की महान महिला क्रिकेटर झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) के करियर का ये आखिरी मैच भी रहा. मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 169 रन बनाए थे, जबकि इंग्लैंड की टीम इस टारगेट को पीछा करते हुए 43.3 ओवर में ही 153 रन के स्कोर पर सिमट गई और इस मैच को भारत ने 16 रन से अपने नाम कर लिया.

इंग्लैंड की तरफ से युवा क्रिकेटर चार्ली डीन ने ज़रूर इंग्लैंड को आखिर तक जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन दीप्ति शर्मा ने चार्ली डीन को रन आउट कर मैच भारत की झोली में डाल दिया. वे इंग्लैंड की तरफ से आउट होने वाली आखिरी बल्लेबाज़ थीं. दरअसल दीप्ति शर्मा जब पारी का 44वां ओवर लेकर आईं तो इस ओवर की तीसरी गेंद पर स्ट्राईकर एंड पर फ्रेया डेविस थीं और नॉन स्ट्राईकर एंड पर चार्ली डीन थीं, जैसे ही दीप्ति ने गेंद डालने के लिए एक्शन लिया तो चार्ली क्रीज़ से बाहर निकल गई थीं, दीप्ति ने हालांकि एक्शन कंप्लीट नहीं किया था, और चार्ली क्रीज़ से बाहर थी ऐसे में उन्होंने बेल्स उड़ा दी. अपील तो भारतीय टीम ने मांकेडिंग की ही की थी लेकिन इंग्लैंड की खिलाड़ी इसे मानने को तैयार ही नहीं थी. बाद में थर्ड अंपायर ने उन्हें रन आउट करार दिया. इस मैच में झूलन गोस्वामी ने भी दो विकेट हासिल किए. 

झूलन गोस्वामी के आखिरी मैच के बाद भारतीय टीम की खिलाड़ियों ने उन्हें कंधे पर बैठाकर ग्राउंड के चक्कर भी लगाए. कुछ इसी तरह की विदाई महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को भी दी गई थी. 


झूलन गोस्वामी के आखिरी मैच के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी ने भी ट्वीट कर उन्हें उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं. 

इससे पहले भारत की कप्तान हरमन प्रीत कौर झूलन गोस्वामी के लिए भावुक नज़र आई. तो वहीं जब भारतीय टीम की बल्लेबाज़ी के दौरान झूलन मैदान पर बैटिंग करने आईं तो इंग्लैंड की टीम की सभी खिलाड़ियों ने एक कतार में खड़े होकर झूलन को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया. 

इससे पहले कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस के दौरान भी झूलन से खुद के साथ ही रहने का आग्रह किया और उन्होंने ने इसे स्वीकार भी कर लिया. 

टीम मीटिंग के दौरान माहौल काफी भावुक करने वाला था. वहीं मैच से पहले झूलन गोस्वामी को एक स्पेशल मोमेंटो से भी सम्मानित किया गया. झूलन गोस्वामी के शानदार क्रिकेटिंग करियर और उनकी जिंदगी पर एक फिल्म भी बन रही है. झूलन ने भारत के लिए 12 टेस्ट मैच, 215 वनडे और 68 टी -20 मैच खेले हैं. तीनों फॉर्मेट को मिलाकर झूलन कुल 355 विकेट हासिल किए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com